Kia Sonet Price and Features: कितने में मिलेगी बाजार में धूम मचाने वाली यह SUV

Ganesh Rathod
10 Min Read

Kia Sonet Price and Features: कितने में मिलेगी बाजार में धूम मचाने वाली यह SUV दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी किआ मोटर्स ने साल 2023 में एक शानदार चार मीटर लंबी कंपैक्ट एसयूवी गाड़ी को भारतीय बाजार में उतारा था, जिसका नाम Kia Sonet है। यह काफी शानदार गाड़ी है और इसका लुक भी बहुत आकर्षक है। यह एक मिड-रेंज कीमत वाली कार है जिसे किफायती दाम पर खरीदा जा सकता है और इसमें सुविधाओं की कोई कमी नहीं है।

WhatsApp Channel Join Now

कंपनी ने इस एसयूवी में भरपूर बेहतरीन फीचर्स शामिल किए हैं, जिसके कारण यह गाड़ी काफी प्रीमियम फील देती है। इस लेख में, हम आपको किआ सोनेट से जुड़ी सारी बातों को विस्तार से बताएंगे, जैसे कि किआ सोनेट की कीमत, डिजाइन, इंटीरियर, एक्सटीरियर, फीचर्स, परफॉर्मेंस, स्पेसिफिकेशन, आदि। अगर आप एक नई गाड़ी खरीदने का सोच रहे हैं, तो इस गाड़ी के फीचर्स पर एक बार जरूर ध्यान दें और फिर अपना मन बनाएं।

Kia Sonet Design

Kia Sonet की डिजाइन की बात करें तो कंपनी ने इसके पिछले मॉडल के मुकाबले नए मॉडल में काफी बदलाव किए हैं, जिसके कारण यह गाड़ी बेहतरीन डिजाइन के साथ लोगों को काफी पसंद आ रही है। नई Kia Sonet का नया लुक और डिजाइन अत्यंत आकर्षक है। इसमें अब बड़े LED हेडलैंप्स और डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRL’s) दिए गए हैं, जो कार को और भी अधिक मोडर्न लुक देते हैं। फ्रंट बंपर और स्किड प्लेट्स का भी नया डिजाइन है, जिसमें हॉरिजॉन्टल माउंटेड लगाए गए LED फॉग लाइट्स हैं। ये सभी बदलाव नई सोनेट को पहले से कहीं ज्यादा आकर्षक बनाते हैं।

Kia Sonet Engine

Kia Sonet में तीन अलग-अलग इंजन विकल्प होंगे: दो पेट्रोल और एक डीजल। पहला इंजन 1.2 लीटर का होगा, जो 83 बीएचपी की शक्ति और 113 न्यूटन-मीटर का टार्क प्रदान करेगा। दूसरा इंजन 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड होगा, जो 120 बीएचपी की शक्ति और 172 न्यूटन-मीटर का टार्क देगा।

WhatsApp Channel Join Now

डीजल इंजन दो विकल्पों में उपलब्ध होगा। पहला 1.5 लीटर का इंजन 100 बीएचपी की शक्ति और 240 न्यूटन-मीटर का टार्क देगा और 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आएगा। दूसरा विकल्प 115 बीएचपी की शक्ति और 250 न्यूटन-मीटर का टार्क देगा और 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आएगा।

यह भी जरूर पढ़िए: Mahindra Scorpio N Price and Features

Kia Sonet Interior

Kia Sonet का इंटीरियर बहुत प्रीमियम बनाया गया है। इसमें सॉफ्ट-टच मटीरियल, लेदर अपहोल्स्ट्री और प्लास्टिक पार्ट्स का इस्तेमाल किया गया है। सीटों, गियर लीवर, स्टीयरिंग व्हील और साइड डोर पैनल पर लेदर अपहोल्स्ट्री दी गई है। सॉनेट में एक आकर्षक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 10.25 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम भी है, जो कार को एक आत्मसात लुक प्रदान करता है।

WhatsApp Channel Join Now

Kia Sonet Exterior

Kia Sonet भारतीय बाजार में तीसरा मॉडल है और यह एक बोल्ड और स्पोर्टी डिज़ाइन पेश करता है। इसमें कई आक्रामक डिज़ाइन तत्व हैं जो इसे अपने सेगमेंट में आकर्षक बनाते हैं।

सामने की तरफ, ‘टाइगर नोज’ ग्रिल ब्लैक मेश और रेड इन्सर्ट के साथ है। ग्रिल को नर्ल-फिनिश क्रोम स्ट्रिप से घेरा गया है और ‘क्राउन ज्वेल’ एलईडी हेडलाइट्स और डीआरएल ग्रिल पर दिए गए हैं। फ्रंट बम्पर पर फॉग लैंप हैं और सेंट्रल एयर डैम में सिल्वर एलिमेंट और रेड हाइलाइट है।

साइड और पीछे की तरफ भी यह डिज़ाइन स्पोर्टी है। 16 इंच के क्रिस्टल कट अलॉय व्हील हैं, और व्हील आर्चेस को ब्लैक क्लैडिंग से घेरा गया है। साइड में सिल्वर रूफ रेल और क्रोम डोर हैंडल हैं।

Kia Sonet Features

Kia Sonet में कई आधुनिक फीचर्स हैं, जिनमें शामिल हैं:

4.25 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर
10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम
एप्पल कारप्ले और एंड्राइड ऑटो कनेक्टिविटी
यूवो कनेक्टेड तकनीक 57 यूवो कनेक्ट फीचर्स के साथ
सामने की वेंटिलेटेड सीटें
वायरलेस चार्जिंग
डी-कट स्टीयरिंग व्हील
कई कंट्रोल बटन
पीछे के एसी वेंट
एयर प्यूरीफायर
इलेक्ट्रिक सनरूफ

सुरक्षा के मामले में भी, Kia Sonet कई उन्नत फीचर्स से लैस है, जैसे:

6 एयरबैग
एबीएस के साथ ईबीडी
ट्रैक्शन कंट्रोल
ब्रेक असिस्ट
ऑटोमैटिक हेडलैंप
आईसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकर
रियर पार्किंग सेंसर
टायर प्रेशर मोनिटरिंग सिस्टम
सेगमेंट-फर्स्ट 360-डिग्री कैमरा

Kia Sonet Specification 

FeatureSpecification
फ्यूल टाइपडीजल या पेट्रोल
नंबर ऑफ cylinders
अधिकतम टॉर्क250nm@1500-2750rpm
ट्रांसमिशन टाइपऑटोमेटिक
फ्यूल टैंक क्षमता45 liters
इंजन डिस्पलेसमेंट1493 सीसी
मैक्सिमम पावर114bhp@4000rpm
सीटिंग कैपेसिटी5
बूट स्पेस385 liters
बॉडी टाइपएसयूवी

Kia Sonet Price

किआ मोटर्स इंडिया ने अपनी तीसरी कार, Kia Sonet, भारत में लॉन्च कर दी है। इसकी शुरुआती कीमत 6.71 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है, जो 1.2 लीटर के इंजन वाले बेस मॉडल के लिए है। टॉप मॉडल (GTX+) की कीमत 11.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

Kia Sonet पेट्रोल मॉडल प्राइस

वेरिएंट्सएक्स-शोरूम कीमत
HTE 1.2 Petrol MT7.99 Lakh
HTE (O) 1.2 Petrol MT8.19 Lakh
HTK 1.2 Petrol MT8.89 Lakh
HTK (O) 1.2 Petrol MT9.25 Lakh
HTK Plus 1.2 Petrol MT10.00 Lakh
HTK Plus 1.0 Turbo Petrol iMT10.56 Lakh
HTX 1.0 Turbo Petrol iMT11.56 Lakh
HTX 1.0 Turbo Petrol DCT12.36 Lakh
HTX Plus 1.0 Turbo Petrol iMT13.50 Lakh
HTX Plus 1.0 Turbo Petrol iMT Dual Tone13.60 Lakh
GTX Plus 1.0 Turbo Petrol DCT14.55 Lakh
GTX Plus 1.0 Turbo Petrol DCT Dual Tone14.65 Lakh
X-Line 1.0 Turbo Petrol DCT14.75 Lakh

Kia Sonet डीज़ल मॉडल प्राइस

वेरिएंट्सएक्स-शोरूम कीमत
HTE 1.5 Diesel MT9.80 Lakh
HTE (O) 1.5 Diesel MT10.00 Lakh
HTK 1.5 Diesel MT10.50 Lakh
HTK (O) 1.5 Diesel MT10.85 Lakh
HTK Plus 1.5 Diesel MT11.45 Lakh
HTK Plus 1.0 Turbo Petrol iMT10.56 Lakh
HTX 1.5 Diesel MT12.10 Lakh
HTX 1.5 Diesel iMT12.70 Lakh
HTX 1.5 Diesel AT13.10 Lakh
HTX Plus 1.5 Diesel MT13.80 Lakh
HTX Plus 1.5 Diesel MT Dual Tone13.90 Lakh
HTX Plus 1.5 Diesel iMT14.50 Lakh
HTX Plus 1.5 Diesel iMT Dual Tone14.60 Lakh
GTX Plus 1.5 Diesel AT15.55 Lakh
GTX Plus 1.5 Diesel AT Dual Tone15.65 Lakh
X-Line 1.5 Diesel AT15.75 Lakh

Kia Sonet Colors

  • Aurora Black Pearl
  • Pewter Olive
  • Imperial Blue
  • Gravity Grey
  • Sparkling Silver
  • Intense Red
  • Glacier white Pearl

Kia Sonet Competitors Comparison 

भारत में Kia Sonet को कई प्रतिस्पर्धियों का सामना करना पड़ रहा है, जिनमें से मुख्य है Tata Punch। Sonet में 1493 cc का डीजल इंजन है जो टॉप मॉडल में उपलब्ध है, जबकि Tata Punch में 1199 cc का पेट्रोल इंजन टॉप मॉडल में मिलता है। Sonet का पेट्रोल टॉप मॉडल [mileage figure] किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है, जबकि Tata Punch का पेट्रोल टॉप मॉडल 26.99 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देता है।

Kia Sonet Review

यह कार डिजाइन के मामले में काफी बेहतरीन है। Kia Sonet में पीछे बैठने वाले यात्रियों के लिए बहुत अच्छा लेगरूम है। फ्रंट सीटों के नीचे पैर फैलाने के लिए पर्याप्त जगह है, और इसमें अच्छा Knee room और Head room भी है, जिसके कारण 6 फीट तक के यात्रियों को भी कोई परेशानी नहीं होती है। हालांकि, सीटों का आराम स्तर थोड़ा बेहतर हो सकता था।

इसके अलावा Kia Sonet की इंजन काफी दमदार है जिसके कारण माइलेज भी काफी अच्छी मिलती है। अगर आप एक नई गाड़ी खरीदना चाहते हैं तो इस गाड़ी के बारे में एक बार जरूर जानकारी एकत्रित करें।

Frequently Asked Questions

  • भारत में किआ सोनेट की कीमत कितनी है?

    भारत में किआ सोनेट की कीमत 6.71 लाख रुपए से लेकर 11.99 लाख तक है।

  • किआ सोनेट की फ्यूल टैंक क्षमता कितनी है?

    किआ सोनेट की फ्यूल टैंक क्षमता 45 लीटर है।

  • किआ सोनेट में सीटिंग कैपेसिटी कितनी है?

    किआ सोनेट में सीटिंग कैपेसिटी पांच लोगों की है।

  • किआ सोनेट में कुल मिलाकर कितने सिलेंडर मौजूद है?

    किआ सोनेट में कुल मिलाकर चार सिलेंडर मौजूद है।

निष्कर्ष:

ऊपर दिए गए लेख में, हमने आपको शानदार SUV, Kia Sonet के बारे में विस्तृत जानकारी दी है। Kia Motors द्वारा लॉन्च की गई यह एक दमदार कार है जिसे भारतीय बाजार में काफी पसंद किया जा रहा है। Kia Sonet का इंजन और प्रदर्शन काफी बेहतरीन है, जो इसे ग्राहकों के लिए आकर्षक बनाता है। यदि आप भी एक नई कार खरीदने पर विचार कर रहे हैं, तो Kia Sonet निश्चित रूप से आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। उम्मीद है कि इस लेख से आपको आवश्यक जानकारी प्राप्त हुई होगी और आपको यह लेख पसंद भी आया होगा। इस लेख को पढ़ने के लिए धन्यवाद।

ganesh profile

हेलो गाइस मेरा नाम गणेश राठोड है। मुझे टेक्नोलॉजी में बोहत रूचि है, और मुझे टेक्नोलॉजी से जुडी जानकारी हासिल करना और लोगो के साथ ऐसी जानकारी शेयर करना काफी अच्छा लगता है। खबरे दिन भर के माध्यम से में टेक्नोलॉजी और ट्रेडिंग से जुडी जानकारी आपके साथ शेयर करूँगा।

TAGGED:
Share This Article
1 Comment