Mahindra Scorpio N Complete Details: डिज़ाइन, कीमत, स्पेसिफिकेशन्स, और शानदार फीचर्स

Ganesh Rathod
8 Min Read

भारत में सबसे प्रसिद्ध कार बनाने वाली कंपनियों में से एक महिंद्रा ऐंड महिंद्रा नए साल 2022 के जून महीने में अपनी सबसे पॉपुलर एसयूवी स्कॉर्पियो का नया मॉडल लॉन्च किया था। इस नए मॉडल का नाम महिंद्रा कंपनी ने Mahindra Scorpio N रखा है। नए मॉडल में पिछले मॉडल के तुलना में काफी ज्यादा बदलाव किए गए हैं और इसमें नए फीचर्स और नए डिजाइंस भी शामिल किए गए हैं। 

WhatsApp Channel Join Now

कंपनी द्वारा लॉन्च किए गए इस नए मॉडल को लोगों के द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है और इसकी सेल भी बेहतरीन है। शानदार डिजाइन और प्रीमियम लुक के चलते इसकी प्रसिद्धि का चारों तरफ फैली हुई है। तो आइये इस लेख के जरिए हम Mahindra Scorpio N से जुड़ी सारी बातों को विस्तार से जानते हैं। साथ ही हम Mahindra Scorpio N के फीचर्स और कीमत के बारे में भी विस्तार से बताएंगे। 

Mahindra Scorpio N Design

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन का नया डिजाइन बहुत अच्छा है। इसमें फ्रंट फेस को पूरी तरह से नया लुक दिया गया है, जिसमें प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स और एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स हैं। फ्रंट ग्रिल भी क्रोम गार्निश्ड वर्टिकल स्लेटेड है। बंपर भी अपडेट किया गया है और उसमें बड़े एयर इनटेक और फॉग लैम्प हाउसिंग के चारों ओर सी-आकार के क्रोम ट्रिम हैं। इसके अलावा, यहाँ नए स्पोर्टी एलॉय व्हील और नया रियर प्रोफ़ाइल भी हैं।

Mahindra Scorpio N Engine

नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन में एक नया 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 2.2 लीटर डीजल इंजन होगा। इन इंजन्स के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दोनों ही ऑप्शन में उपलब्ध होंगे। पेट्रोल इंजन 170 PS का पावर उत्पन्न करेगा। डीजल इंजन में दो अलग-अलग पावर आउटपुट होगा – 130PS (निचले वैरिएंट के लिए) और 160PS (हायर वैरिएंट के लिए)। ये दोनों इंजन्स लो रेंज और हाई रेंज गियरबॉक्स के साथ 4X4 ड्राइवट्रेन सिस्टम के साथ उपलब्ध होंगे।

WhatsApp Channel Join Now

Mahindra Scorpio N Interior

नई Mahindra Scorpio N के सीटें हाइट एडजस्ट करने वाली हैं और साथ ही सीट बेल्ट के साथ आती हैं। ड्राइवर को लम्बर सीट के साथ इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल सीट भी मिलती है। इसके साथ ही यह एक डुअल-टोन ब्लैक और ब्राउन इंटीरियर स्कीम के साथ आती है। 

इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट, एसी कंट्रोल और अन्य स्विचगियर्स के साथ सेंट्रल कंसोल भी है। डैशबोर्ड, सीटें और दरवाजे के पैनल पर ब्राउन कलर का लेदर ट्रीटमेंट है। इसके अलावा, इसमें इलेक्ट्रिक सन-रूफ, मल्टी-फंक्शनल फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, लेदरेट सीट अपहोल्स्ट्री, लेदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील और गियर लीवर, और एक LED केबिन लाइट जैसे कई फीचर्स भी हैं।

Mahindra Scorpio N Exterior

महिंद्रा ने एक नया मॉडल बाजार में लॉन्च किया है जिसका डिजाइन बोल्ड और मस्कुलर है। इसकी फ्रंट में सिक्स स्लैट और महिंद्रा के नए लोगो के साथ नई ग्रिल है। इसके नीचे हवा की आवाज को कम करने के लिए हनीकॉम्ब मेश है। नये स्कॉर्पियो में डबल LED प्रोजेक्टर हेडलैंप हैं, और C शेप LED DRLs के बीच में LED फॉग लाइट्स भी हैं।

WhatsApp Channel Join Now

Mahindra Scorpio N Features

Mahindra ने Bosch की मदद से AdrenoX टेक्नोलॉजी लाई है, जो 60 से ज्यादा कनेक्टेड फीचर्स के साथ स्मार्टफोन और स्मार्ट-वॉच पर एक्सेस प्रदान करती है। इसमें यात्रियों के मनोरंजन के लिए सोनी के 12-स्पीकर सिस्टम के साथ 3डी साउंड स्टेजिंग है। एक बड़े 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ, जैसा कि नई XUV 700 में है, AdrenoX आता है। 

इसमें एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो सपोर्ट के साथ एलेक्सा कनेक्टिविटी है। इसमें सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस चार्जर, क्रूज कंट्रोल और अन्य फीचर्स हैं। ADAS फीचर्स नहीं हैं, जो XUV 700 में हैं। इसमें साइड-फेसिंग बेंच सीटों के बजाय फ्रंट-फेसिंग तीसरी पंक्ति की सीटें भी हैं।

Mahindra Scorpio N Specification

नई स्कॉर्पियो में ड्राइवर और यात्रियों के लिए कई आरामदायक सुविधाएं हैं। यह एक हाई ड्राइविंग पोजिशन और दो-सीटिंग कॉन्फिगरेशन के साथ आएगी – 6-सीटर और 7-सीटर। 6-सीटर में, दूसरी पंक्ति में कैप्टन सीट्स होंगी, जबकि 7-सीटर मॉडल में दूसरी और तीसरी-पंक्ति में बेंच-टाइप सीटें होंगी। 6 और 7-सीटर वैरिएंट में तीसरी पंक्ति की सीटें 50:50 और 60:40 स्प्लिट फंक्शन के साथ होंगी।

Mahindra Scorpio N Price

महिंद्रा कंपनी अपनी मजबूत और शानदार गाड़ियों के लिए जानी जाती है। ऐसे में Mahindra Scorpio N उनकी सबसे बेहतरीन गाड़ियों में से एक माना गया है। अगर हम Mahindra Scorpio N की कीमत के बारे में बात करें तो इस गाड़ी का बेस मॉडल की कीमत 13.60 लाख रुपए से शुरू होता है। वहीं Mahindra Scorpio N की टॉप मॉडल की कीमत 24.54 लाख रुपए है। मौजूद समय में कंपनी द्वारा Mahindra Scorpio N पर ₹1,00,000 तक की छूट दी जा रही है।

Mahindra Scorpio N Competitive Comparison

इस Mahindra Scorpio N की मुकाबला एमजी हेक्टर प्लस, टाटा सफारी और हुंडई अल्काजर के साथ होगा। कंपटीशन की बात करें तो Mahindra Scorpio N अपने कंपटीशन के तुलना में काफी अच्छा फीचर्स और डिजाइन प्रदान करता है। कार निर्माता ने भी घोषणा की है कि वह मौजूदा मॉडल को ‘स्कॉर्पियो क्लासिक’ के रूप में पेश करना जारी रखेगा।

Mahindra Scorpio N Review 

नई Scorpio N में कई बड़े बदलाव किए गए हैं और यह अब एक बेहतर पैकेज के साथ आती है। इसका इंजन दमदार परफॉर्मेंस और ऑफ-रोडिंग क्षमता में सच्चाई में बेहतरीन है। ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और स्टीयरिंग का रिस्पांस बहुत अच्छा है। समग्र रूप में, नई Scorpio N को चलाने में आपको अच्छा लगेगा। हालांकि, केबिन की प्रैक्टिकैलिटी में कुछ सुधार हो सकते थे।

Frequently Asked Questions

  • Mahindra Scorpio N की कीमत कितनी है?

    इस गाड़ी का बेस मॉडल की कीमत 13.60 लाख रुपए से शुरू होता है। वहीं Mahindra Scorpio N की टॉप मॉडल की कीमत 24.54 लाख रुपए है।

  • क्या Mahindra Scorpio N से आईफोन कनेक्ट हो सकता है?

    हां, Mahindra Scorpio N से आईफोन कनेक्ट आसानी के साथ हो सकता है।

  • महिंद्रा कंपनी ने Mahindra Scorpio N को कब लॉन्च किया था?

    महिंद्रा कंपनी ने Mahindra Scorpio N को साल 2022 में लॉन्च किया था।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको Mahindra Scorpio N से जुड़ी सारी बातों को विस्तार से बताया है। दोस्तों महिंद्रा कंपनी द्वारा लॉन्च किया गया है यह एक काफी शानदार और मजबूत एक्सयूवी है। लॉन्च होने के बाद इसकी प्रसिद्धता काफी ज्यादा बढ़ गई है ऐसी में अगर आप एक अच्छी एक्सयूवी खरीदना चाहते हैं तो Mahindra Scorpio N का चयन कर सकते हैं। उम्मीद है कि इस लेख से आपको अच्छी जानकारी मिली होगी और यह लेख आपको पसंद भी आया होगा, इसे पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

ganesh profile

हेलो गाइस मेरा नाम गणेश राठोड है। मुझे टेक्नोलॉजी में बोहत रूचि है, और मुझे टेक्नोलॉजी से जुडी जानकारी हासिल करना और लोगो के साथ ऐसी जानकारी शेयर करना काफी अच्छा लगता है। खबरे दिन भर के माध्यम से में टेक्नोलॉजी और ट्रेडिंग से जुडी जानकारी आपके साथ शेयर करूँगा।

Share This Article
1 Comment