Hyundai Grand i10 Nios Price and Features: क्या इसे ख़ास बनाता है?

Ganesh Rathod
8 Min Read

भारत देश की प्रमुख वाहन बनाने वाली कंपनी हुंडई मोटर्स इंडिया अपनी कई प्रकार की बेहतरीन कारों के लिए जानी जाती है, भारत देश के लोगों के द्वारा उनके गाड़ियों को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। ऐसे में हुंडई कंपनी लगातार अपने नई-नई मॉडल को बाजार में उतारते रहती है। इसी प्रकार हुंडई कंपनी ने साल 2023 में Hyundai Grand i10 Nios कार को लॉन्च किया था, जिसे ग्राहकों के द्वारा आज भी बहुत ज्यादा पसंद किया जा रहा है। 

WhatsApp Channel Join Now

Grand i10 NIOS एक नई कार है जो युवाओं को ध्यान में लेकर आई है। इसका डिजाइन स्पोर्टी और ट्रेंडी है, और यह सुरक्षित और नवाचारी है। हुंडई की इस कार को कई सालों से बाजार में लॉन्च किया गया है, लेकिन भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में SUV कारों की प्रमुखता होने के बावजूद, लोग अभी भी Grand i10 को पसंद कर रहे हैं। ऐसे में इस लेख के द्वारा हम आपको Hyundai Grand i10 Nios से जुड़ी सारी जानकारी देने वाले हैं। 

अगर आप भी कोई नई कार खरीदना चाहते हैं और Hyundai Grand i10 Nios के बारे में सोच रही है तो खरीदने से पहले इसके फीचर्स, कीमत, इंजन, स्पेसिफिकेशन आदि के बारे में जानकारी एकत्रित कर ले। इन सभी चीजों के बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।

Hyundai Grand i10 Nios Design

Hyundai Grand i10 Nios के फेसलिफ्ट में कुछ डिज़ाइन में बदलाव किए गए हैं। अब इसमें नया लुक वाला ब्लैक रेडिएटर ग्रिल, बड़ा सेंट्रल एयर इंटेक के साथ नया बंपर और नए LED DRLs हैं। यहाँ तक कि अब इसमें 15 इंच के अलॉय व्हील्स भी हैं। टेलगेट के डिज़ाइन में भी रिफ़्रेश टेललाइट यूनिट के साथ बदलाव किया गया है। 

WhatsApp Channel Join Now

प्रोफाइल में भी नए डिज़ाइन के 15 इंच डायमंड-कट अलॉय व्हील्स, शार्क-फिन एंटेना और पीछे की ओर नए टेललाइट्स हैं। नई Hyundai Grand i10 NIOS में 6 मोनोटोन कलर ऑप्शंस हैं – टाइफून सिल्वर, स्पार्क ग्रीन (न्यू और एक्सक्लूसिव),  पोलर व्हाइट, टाइटन ग्रे, टील ब्लू और फ़ायरी रेड। साथ ही, 2 डुअल टोन कलर ऑप्शंस भी हैं – ब्लैक रूफ के साथ स्पार्क ग्रीन (नया) और ब्लैक रूफ के साथ पोलर व्हाइट।

Hyundai Grand i10 Nios Engine

2023 Grand i10 Nios हैचबैक में 1.2-लीटर कप्पा पेट्रोल इंजन है। यह इंजन 82 bhp का पावर और 113.8 Nm का टॉर्क उत्पन्न करता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और एक एएमटी ट्रांसमिशन का ऑप्शन है। Hyundai ने इस हैचबैक का CNG वर्जन भी लॉन्च किया है, जो केवल 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। सीएनजी वर्जन में 68 PS का पावर और 95.2 Nm का टॉर्क होता है। 

Hyundai Grand i10 Nios Interior

Hyundai Grand i10 Nios के इंटीरियर में पहले की तरह से बहुत ही प्रीमियम महसूस होता है। इसमें नई सीट अपहोल्स्ट्री है और सीटों पर ‘निओस’ नाम के लैटर्स भी हैं। इंटीरियर की थीम लाइट कलर की है, इसलिए इसका केबिन खुला और स्पेसियस लगता है। आपके सामानों को रखने के लिए इसमें काफी स्टोरेज स्पेस भी है।

WhatsApp Channel Join Now

Hyundai Grand i10 Nios Features

Hyundai Grand i10 Nios में एक नहीं बल्कि कई सारें फीचर्स मौजूद हैं। Hyundai Grand i10 Nios में यूएसबी टाइप-सी चार्जर, ब्लू फुटवेल एम्बिएंट लाइटिंग, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एंड्रॉइड ऑटो, एप्पल कारप्ले, 8-इंच टचस्क्रीन सिस्टम, ऑटोमेटिक हेडलैंप्स, क्रूज कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स, ऑटोमेटिक एसी, वायरलैस फोन चार्जर, पुश-बटन इंजन स्टार्ट स्टॉप, 6 एयरबैग्स (4 एयरबैग्स स्टैंडर्ड), रियर पार्किंग कैमरा, आइएसोफिक्स एंकरेज और टीपीएमएस शामिल हैं। कार में दिए गए इन सभी फीचर्स चलते यह गाड़ी काफी ज्यादा प्रीमियम मानी जाती है। 

इसे भी जरूर पढ़िए: Kia Sonet Price and Features

Hyundai Grand i10 Nios Safety Features

हुंडई कहता है कि Grand i10 Nios facelift बेस वैरिएंट अब 4 एयरबैग्स के साथ अधिक से अधिक 20 स्टैंडर्ड सुरक्षा फीचर्स के साथ आती है। टॉप वैरिएंट में 6 एयरबैग्स, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS), हिल स्टार्ट असिस्ट, ISOFIX एंकर माउंट, ऑटो हेडलैंप्स और पार्किंग सेंसर के साथ एक रियर-व्यू कैमरा भी है।

Hyundai Grand i10 Nios Specification

प्राइसRs. 6.63 लाख onwards
इंजन1197 cc
सुरक्षा2 स्टार (ग्लोबल एनकैप)
ईंधन के प्रकारपेट्रोल और सीएनजी
ट्रैंस्मिशनमैनुअल और Automatic
बैठने की क्षमता5 सीटर

Hyundai Grand i10 Nios Price

Hyundai Grand i10 Nios की भारतीय मार्केट में कीमत 5.73 लाख रुपये से शुरू होती है, जो टॉप वेरिएंट के लिए 8.51 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। यह कार कुल पांच वेरिएंट में उपलब्ध है – एरा, मैग्ना, स्पोर्ट्ज एग्जीक्यूटिव, स्पोर्ट्ज और एस्टा। मैग्ना और स्पोर्ट्ज ट्रिम में CNG वेरिएंट भी है, जिसकी कीमत 7.58 लाख रुपये से शुरू होती है।

Hyundai Grand i10 Nios Competition Comparison

भारतीय मार्केट में Hyundai Grand i10 Nios का सीधा मुकाबला टाटा कंपनी के टाटा पांच से है, लेकिन कंपैरिजन का बात करें तो दोनों एक दूसरे के आसपास ही मौजूद है, दोनों गाड़ियों में ज्यादा अंतर नहीं है। Hyundai Grand i10 Nios के टॉप मॉडल में 1197 सीसी का इंजन है, जबकि पंच में 1199 सीसी का इंजन है। Hyundai Grand i10 Nios का माइलेज (पेट्रोल टॉप मॉडल) 27 किलोमीटर/ किलोग्राम है, जबकि टाटा पंच का (पेट्रोल टॉप मॉडल) माइलेज 26.99 किलोमीटर/ किलोग्राम है।

Frequently Asked Questions

  • भारतीय मार्केट में Hyundai Grand i10 Nios की कीमत कितनी है?

    भारतीय मार्केट में Hyundai Grand i10 Nios की कीमत 5.73 लाख रुपये से शुरू होती है, जो टॉप वेरिएंट के लिए 8.51 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। 

  • भारतीय मार्केट में Hyundai Grand i10 Nios का सबसे बड़ा कंपटीशन कौन है?

    भारतीय मार्केट में Hyundai Grand i10 Nios का सबसे बड़ा कंपटीशन टाटा पंच है।

  • Hyundai Grand i10 Nios का औसतन माइलेज कितना है?

    Hyundai Grand i10 Nios का औसतन माइलेज 27 किलोमीटर है।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको Hyundai Grand i10 Nios के बारे में विस्तार से बताया है। दोस्तों हुंडई कंपनी द्वारा लांच किया गया यह एक शानदार तार है जिसे लोगों द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। अगर आप एक नए कार लेने के बारे में सोच रहे हैं तो एक न एक बार Hyundai Grand i10 Nios के बारे में जरूर सोचे, यह इतने कम पैसों में एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। Hyundai Grand i10 Nios से जुड़ी कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए ऊपर दिए गए लेख को अंत तक पूरा पढ़ें। उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा इसे पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

ganesh profile

हेलो गाइस मेरा नाम गणेश राठोड है। मुझे टेक्नोलॉजी में बोहत रूचि है, और मुझे टेक्नोलॉजी से जुडी जानकारी हासिल करना और लोगो के साथ ऐसी जानकारी शेयर करना काफी अच्छा लगता है। खबरे दिन भर के माध्यम से में टेक्नोलॉजी और ट्रेडिंग से जुडी जानकारी आपके साथ शेयर करूँगा।

Share This Article
1 Comment