Hero Xtreme 125R है काफी खास, लेने से नहीं रोक पाएंगे खुद को, जानिए इसके शानदार फीचर्स और कीमत

Ganesh Rathod
8 Min Read

हीरो मोटोकॉर्प कंपनी ने इस साल की शुरुआत काफी जबरदस्त तरीके से की है। हीरो मोटोकॉर्प कंपनी ने जनवरी 2024 में अपनी नई 125 सीसी की बाइक Xtreme 125R और Mavrick 440 को लॉन्च किया। दोनों ही बाइकें लोगों को बहुत पसंद आ रही हैं। खासकर, हीरो की Xtreme 125R अपने लुक्स और डिजाइन के वजह से 125cc सेगमेंट की सबसे स्टाइलिश मोटरसाइकिल बन चुकी है। इसके अलावा, Xtreme 125R मोटरसाइकिल अपने सेगमेंट में सबसे बेहतर फीचर्स के साथ भी आती है। 

WhatsApp Channel Join Now

Xtreme 125R के बदौलत, फरवरी में कंपनी की कुल मोटरसाइकिल बिक्री 4.68 लाख यूनिट के पार पहुंच गई थी, जो कि फरवरी 2023 में बेची गई 3.94 लाख यूनिट के मुकाबले में 19% अधिक थी। ऐसे में इस लेख के द्वारा हम आपको Hero Xtreme 125R के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। इस लेख में हम आपको Hero Xtreme 125R के डिजाइन, कीमत, इंजन, फीचर्स, स्पेसिफिकेशन आदि के बारे में जानकारी देने वाले हैं। ऐसे में अगर आप Hero Xtreme 125R के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लेख को अंत तक पूरा पढ़ें। 

Hero Xtreme 125R Design 

कंपनी ने इस बाइक को नेकेड स्ट्रीट फाइटर डिजाइन दिया है, जिसका पूरा डिजाइन काफी शार्प और अग्रेसिव है। जब आप इस बाइक पर बैठेंगे, तो आपको लगेगा कि आप कोई 125cc नहीं बल्कि उससे पॉवरफुल बाइक चला रहे हैं। इस बाइक के डिजाइन के कारण, यह अपने सेगमेंट में सबसे स्टाइलिश बाइक बन गई है। 

इसके सामने अब पल्सर और रेडर जैसी बाइक्स भी फीकी लगने लगी हैं। हीरो मोटोकॉर्प का कहना है कि उनकी मोटरसाइकिल ऐसे रंगों में आती है, जो देखने में काफी ज्यादा अट्रैक्टिव है, इस कारण इस बाइक को युवाओं के द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है। Hero Xtreme 125R तीन अलग-अलग के ऑप्शन में मौजूद है, जैसे फायरस्टॉर्म रेड, कोबाल्ट ब्लू, और स्टैलियन ब्लैक।

WhatsApp Channel Join Now

इसे भी जरूर पढ़िए: TVS Raider 125

Hero Xtreme 125R Engine  

हीरो ने Xtreme 125R में पूरी तरह नया इंजन लगाया है। यह 125cc का इंजन खासतौर पर इसी बाइक के लिए डेवेलप किया गया है। यह इंजन कंपनी के अन्य 125cc इंजन से अधिक पॉवर और टॉर्क जनरेट करता है। अगर हम आंकड़ों पर नजर डालें, तो यह इंजन 11.55 बीएचपी की पॉवर और 10.5 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। Hero Xtreme 125R में 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है। यह इंजन सिटी राइड और हाईवे दोनों में बेहतरीन परफॉरमेंस देता है और इस मोटरसाइकिल का इंजन काफी ज्यादा पावरफुल है

Hero Xtreme 125R Features

Hero Xtreme 125R बाइक के फीचर्स इसे कम्पटीशन से अलग बनाते हैं। यह 125cc की बाइक अपने सेगमेंट में पहली है जो प्रोजेक्टर एलईडी हेडलैंप और सिंगल चैनल एबीएस जैसे फीचर्स के साथ आती है। Hero Xtreme 125R में फुल एलईडी लाइट सेटअप मिलता है, जिसमें हेडलाइट, टेल लाइट, और टर्न इंडिकेटर एलईडी में होते हैं। 

WhatsApp Channel Join Now

इसके अलावा, हैजर्ड लाइट का भी फंक्शन बाइक में दिया गया है। बाइक में फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी है, जिससे यह बाइक प्रीमियम लुक देती है। Hero Xtreme 125R में कमल के फीचर्स दिए गए हैं जो इसे काफी ज्यादा प्रीमियम बनता है।

Hero Xtreme 125R Price

हीरो Xtreme 125R की कीमत की बात करें तो अलग-अलग राज्यों में इसकी कीमत में थोड़ी भिन्नता रहती है। Hero Xtreme 125R की बेस मॉडल की कीमत 99,500 रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। इसके अलावा, ABS वाले टॉप मॉडल की कीमत भी 99,500 रुपये, एक्स-शोरूम है। नोएडा (यूपी) के डीलरशिप पर इस बाइक की तगड़ी बुकिंग चल रही है। इस बाइक की इतनी ज्यादा मांग बढ़ गई है कि कई डीलरशिप के पास यह बाइक आउट ऑफ स्टॉक हो गया है और इस बाइक को बुकिंग करने के बाद 10 से 15 दिन के बाद ग्राहक को दी जा रही है। 

Hero Xtreme 125R Specification

हीरो मोटोकॉर्प द्वारा Hero Xtreme 125R में काफी ज्यादा फीचर्स और स्पेसिफिकेशन दिए गए हैं। यहां पर हमने आपको Hero Xtreme 125R में मौजूद स्पेसिफिकेशन के बारे में बताया है।

माइलेज (Overall)66 kmpl
इंजन के प्रकारAir Cooled 4 Stroke
अधिकतम टोर्क10.5 Nm @ 6000 rpm
पीछे वाले ब्रेकड्रम
बॉडी टाइपस्पोर्ट् बाइक 
विस्थापन124.7 cc
अधिकतम शक्ति11.55 PS @ 8250 rpm
आगे के ब्रेकडिस्क
ईंधन क्षमता10 L

Hero Xtreme 125R Competitive Comparison 

आपको बता दे की Hero Xtreme 125R की मार्केट में सीधा टक्कर होंडा एसपी 125 और टीवीएस राइडर 125 से होती है। इन तीनों मोटरसाइकिल्स में ज्यादा का अंतर नहीं है इसके फीचर्स कीमत और स्पेसिफिकेशन भी काफी ज्यादा मिलती-जुलती है। लेकिन इंजन के मामले में टीवीएस राइडर 125 ज्यादा पावरफुल इंजन ऑफर करती है। ऐसे में आप अपने पसंद के हिसाब से इनमें से किन्ही एक का चयन कर सकते हैं। यह तीनों मोटरसाइकिल एक ही सेगमेंट में आते हैं इसलिए इन सभी में ज्यादा अंतर नहीं है।

Frequently Asked Questions

Hero Xtreme 125R मोटरसाइकिल कितने किलोमीटर की माइलेज देती है?

Hero Xtreme 125R मोटरसाइकिल 66 किलोमीटर प्रति घंटा की माइलेज देती है?

Hero Xtreme 125R मोटरसाइकिल में ईंधन क्षमता कितना है?

Hero Xtreme 125R मोटरसाइकिल में 10 लीटर का इंजन क्षमता दिया गया है।

Hero Xtreme 125R मोटरसाइकिल की कीमत कितनी है?

Hero Xtreme 125R मोटरसाइकिल की बेस मॉडल की कीमत 99,500 से शुरू होती है वहीं इसकी टॉप मॉडल की कीमत 1,00,000 से अधिक है, यह कीमत इस बाइक की एक्स शोरूम कीमत है।

Hero Xtreme 125R मोटरसाइकिल में कितने सीसी का इंजन दिया गया है?

Hero Xtreme 125R मोटरसाइकिल में 125 सीसी का इंजन दिया गया है।

Hero Xtreme 125R मोटरसाइकिल की अधिकतम टॉर्क कितनी है?

Hero Xtreme 125R मोटरसाइकिल की अधिकतम टॉर्क 10.5 Nm @ 6000 rpm है।

निष्कर्ष:

हीरो मोटोकॉर्प मोटरसाइकिल सेगमेंट के मामले में काफी ज्यादा प्रसिद्ध है और यह अपने कमाल के दो पहिया वाहन के कारण जाने जाते हैं। कंपनी ने इस साल के शुरुआत में ही Hero Xtreme 125R को लॉन्च किया था, लांच होने के बाद इसकी प्रसन्नता इतनी बढ़ गई है कि कंपनी को इससे काफी ज्यादा फायदा हो रहा है। यह बाइक काफी ज्यादा किफायती है और इसमें ढेरों फीचर्स डाले गए हैं। ऐसे में अगर आप एक नया मोटरसाइकिल खरीदना चाहते हैं तो Hero Xtreme 125R मोटरसाइकिल के बारे में जानकारी जरूर प्राप्त करें। उम्मीद करता हूं कि यह लेख आपको पसंद आया होगा इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद। 

ganesh profile

हेलो गाइस मेरा नाम गणेश राठोड है। मुझे टेक्नोलॉजी में बोहत रूचि है, और मुझे टेक्नोलॉजी से जुडी जानकारी हासिल करना और लोगो के साथ ऐसी जानकारी शेयर करना काफी अच्छा लगता है। खबरे दिन भर के माध्यम से में टेक्नोलॉजी और ट्रेडिंग से जुडी जानकारी आपके साथ शेयर करूँगा।

Share This Article
1 Comment