Yamaha MT 15 V2 कीमत, स्पेसिफिकेशन, फीचर्स, टॉप स्पीड, डिजाइन, इंजन

Ganesh Rathod
8 Min Read

भारतीय मार्केट में साल 2019 के मार्च महीने में यामाहा एमटी-15 को लांच किया गया था। इसे लॉन्च करने के बाद ही यह अंदाजा लगाया जा रहा था कि कंपनी द्वारा इसके इंटरनेशनल स्पेसिफिकेशन मॉडल को भी भारत में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने भी कुछ बदलाव के साथ भारत में इसके नए मॉडल को उतारा जिसे युवाओं द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया जाने लगा है। काफी पावरफुल इंजन, बेहतर लुक और तेजतर्रार होने के कारण इस बाइक को चारों तरफ से प्रसिद्ध था मिलने लगी। 

WhatsApp Channel Join Now

वहीं इसके 3 साल बाद कंपनी के द्वारा इसका वर्जन 2.0 भारत में उतर गया है। इसके साथ ही इसके कीमत में 12 से 13 हज़ार रूपयों की बढ़ोतरी भी की गई है। कंपनी ने कीमतों में तो बढ़ोतरी की ही है साथ इसमें कुछ प्रमुख बदलाव भी किए हैं जिसके चलते यह बाइक इंटरनेशनल मॉडल जैसी देखने में लग रही है। तो आइये इस लेख के द्वारा हम Yamaha MT 15 V2 के बारे में विस्तार से जानते हैं और इससे जुड़ा हर जानकारी को एकत्रित करते हैं। ऐसे में अगर आप भी Yamaha MT 15 V2 के फीचर्स, स्पेसिफिकेशन, कीमत, इंजन, परफॉर्मेंस आदि के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लेख को ध्यान से पूरा पढ़े।

Yamaha MT 15 V2 Design

नई MT-15 में अब नए कलर्स के साथ नए साइकिल पार्ट्स भी हैं। इसमें आपको नए सियान स्टॉर्म और रेसिंग ब्लू कलर के विकल्प मिलेंगे, साथ ही आइस फ्लुओ-वर्मिलियन और मैटेलिक ब्लैक भी। हमारे पास आई टेस्ट बाइक में सियान स्टॉर्म कलर है, जो बहुत अच्छी लग रही है। स्टाइलिंग और डिजाइन में कोई बड़ा बदलाव नहीं है, लेकिन प्लास्टिक क्वालिटी और मैटेरियल्स अच्छे हैं।

इसे भी जरूर पढ़िए: Hero Xtreme 125R

WhatsApp Channel Join Now

Yamaha MT 15 V2 Features

इस बाइक में सिंगल पॉड LED हेडलैंप, LED डे रनिंग लाइट्स और साइड स्लिप एक्सोस्ट के साथ नए फ्रंट फोर्क्स हैं। इसके साथ ही, यामाहा के वाई-कनेक्ट ऐप के साथ ब्लूटूथ कनेक्टिविटी वाला एक नया डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी है। सुरक्षा के लिए, यह बाइक सिंगल चैनल ABS के साथ आता है और इसके आगे और पीछे 17 इंच के व्हील्स हैं, जिनमें 100/80 फ्रंट और 140/70 रियर ट्यूबलेस टायर्स हैं।

Yamaha MT 15 V2 Specification

माइलेज (City)56.87 kmpl
इंजन के प्रकारLiquid cooled, 4-stroke, SOHC, 4-valve
अधिकतम शक्ति18.4 PS @ 10000 rpm
आगे के ब्रेकडिस्क
ईंधन क्षमता10 L
विस्थापन155 cc
नंबर ऑफ सिलिंडर्स1
अधिकतम टोर्क14.1 Nm @ 7500 rpm
पीछे वाले ब्रेकडिस्क
बॉडी टाइपSports Bikes

Yamaha MT 15 V2 Engine

यामाहा MT-15 वर्जन 2.0 में 155 सीसी का सिंगल सिलेंडर, लिक्विड कूल्ड इंजन है जिसमें वैरिएबल वाल्व एक्चुएशन टेक्नोलॉजी है। पुराने मॉडल की तुलना में पावर कम हो गया है, लेकिन टॉर्क में बढ़ोतरी हुई है। आपको इसे राइडिंग के दौरान महसूस होगा, जैसे कि 3,500-4,000rpm पर आपको स्वीड स्पॉट मिलेगा और 7,000 rpm पर VVA किक करेगा। टॉप स्पीड में कमी हो गई है, लेकिन मिड-रेंज में राइडिंग और माइलेज में सुधार हुआ है। इंजन रिफाइन्ड है और वाइब्रेशन भी कम है।

Yamaha MT 15 V2 Top Speed

अगर बात किया जाए यामाहा कंपनी द्वारा लांच किए गए यामाहा एमटी 15 वजन 2.0 के टॉप स्पीड की तो पुराने मॉडल की तुलना में इस बाइक की टॉप स्पीड थोड़ी कम है। पुराने मॉडल के टॉप स्पीड 130 किलोमीटर प्रति घंटा था, लेकिन नए वर्जन की टॉप स्पीड 122 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस बाइक का इंजन काफी ज्यादा रिफाइंड है। वहीं नए वर्जन में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के बाद ही वाइब्रेशन दिखता है, लेकिन इस बाइक के लिए यह कोई भी परेशानी का बात नहीं है। 

WhatsApp Channel Join Now

Yamaha MT 15 V2 Speed Gear

इस बाइक में हाई गियर्स के साथ लो-स्पीड का कॉम्बिनेशन है, जिससे आप छठे गियर पर भी 30 kmph की रफ्तार पर चला सकते हैं बिना किसी झटके के। आप 5वें गियर पर भी 0 kmph से चला सकते हैं। क्लच लाइट है और गियर बदलना आसान है। असिस्ट और स्लिपर क्लच भी अच्छे हैं। नए USD फ्रंट फोर्क्स कठोरता और संतुलन के लिए हैं। सस्पेंशन थोड़े कठोर हैं, जिससे कुछ लोगों को राइडिंग थोड़ी कठोर लग सकती है, लेकिन यह उन लोगों के लिए है जो रफ्तार के शौकीन हैं और इसे बिलकुल बैलेंस्ड राइड मिलेगी।

इसे भी जरूर पढ़िए: Yamaha RX100 225cc Price in India

Yamaha MT 15 V2 Price

बात किया जाए Yamaha MT 15 V2 की कीमत के बारे में तो पिछले वजन से यह 12 से 13 हज़ार रुपया महंगा होने वाला है। आपको बता दे की Yamaha MT 15 V2 बाइक का मैटेलिक ब्लैक कलर ऑप्शन की कीमत 1,63,400 रुपया है, जोकि इसमें सबसे ज्यादा किफायती दाम है। वही मोटोजीपी एडिशन ट्रिम की कीमत 1,65,400 रुपये है जो की सबसे महंगा है। यह सभी दिल्ली एक्स शोरूम कीमतें है।

Frequently Asked Questions

Yamaha MT 15 V2 बाइक में कितने सीसी का इंजन मौजूद है?

Yamaha MT 15 V2 बाइक में 155 सीसी का इंजन मौजूद है।

Yamaha MT 15 V2 बाइक में कितने लीटर का इंजन क्षमता मौजूद है?

Yamaha MT 15 V2 बाइक में 10 लीटर का इंजन क्षमता मौजूद है।

Yamaha MT 15 V2 बाइक कितने किलोमीटर के माइलेज देती है?

Yamaha MT 15 V2 बाइक 56.87 किलोमीटर के माइलेज देती है।

Yamaha MT 15 V2 बाइक की टॉप स्पीड कितनी है?

Yamaha MT 15 V2 बाइक की टॉप स्पीड 122 किलोमीटर प्रति घंटा की है।

Yamaha MT 15 V2 बाइक की कीमत कितनी है?

Yamaha MT 15 V2 बाइक की एक्स शोरूम कीमत 1,65,000 के आसपास है वही ऑन रोड इस बाइक की कीमत ₹2,00,000 के आसपास है।

निष्कर्ष:

ऊपर दिए के लेख में हमने आपको यामाहा कंपनी के Yamaha MT 15 V2 बाइक की पूरी जानकारी दी है। अगर आप भी एक स्पोर्ट्स बाइक लेने के बारे में सोच रहे हैं तो इस बाइक का चयन कर सकते हैं। यामाहा कंपनी के इस बाइक को युवाओं के द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है। ऐसे में अगर आप भी Yamaha MT 15 V2 बाइक के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए लेख को अंत तक पढ़े। उम्मीद करता हूं कि यह लेख आप को पसंद आया होगा और इससे अच्छी जानकारी भी मिली होगी इसे पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

ganesh profile

हेलो गाइस मेरा नाम गणेश राठोड है। मुझे टेक्नोलॉजी में बोहत रूचि है, और मुझे टेक्नोलॉजी से जुडी जानकारी हासिल करना और लोगो के साथ ऐसी जानकारी शेयर करना काफी अच्छा लगता है। खबरे दिन भर के माध्यम से में टेक्नोलॉजी और ट्रेडिंग से जुडी जानकारी आपके साथ शेयर करूँगा।

Share This Article
Leave a comment