Kia Seltos Complete Details: डिज़ाइन, कीमत, और शानदार फीचर्स

Ganesh Rathod
8 Min Read

साउथ कोरिया की कार बनाने वाली कंपनी किआ कार बनाने के मामले में काफी ज्यादा प्रसिद्ध है और इसकी गाड़ियों को भी लोगों के द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। भारतीय बाजार में किआ कंपनी ने सेल्टॉस मॉडल के साथ ही साल 2019 में एंट्री ली थी। किआ सेल्टोस को बाजार में उतरे हुए 5 साल हो गए हैं और इसकी प्रसिद्धता अभी भी बनी हुई है। वक्त के साथ किआ सेल्टोस में कई सारे बदलाव किए गए हैं। ऐसे में इस लेख के द्वारा हम आपको किआ सेल्टोस से जुड़ी सारी बातों को विस्तार से बताने वाले हैं। अगर आप किआ सेल्टोस खरीदने वाले हैं और इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लेख को अंत तक पूरा पढ़ें।

WhatsApp Channel Join Now

Kia Seltos Design

किआ ने सेल्टोस को और अधिक सुंदर बनाया है। इसके नए मस्कुलर फ्रंट और पीछे के भागों की वजह से यह अब और अधिक आकर्षक लगती है। फ्रंट में, यह ऑल-ब्लैक फेसिया के साथ लंबे, स्लीक एलईडी हेडलाइट्स के साथ डीएलआर ग्रिल के साथ आती है। इसके अलावा, किआ ने इसे 18 इंच के अलॉय व्हील्स दिए हैं। पीछे की ओर, इसमें नए और प्रमुख फॉक्स स्किड प्लेट और ट्विन एग्जॉस्ट के साथ कनेक्टेड एलईडी रियर लैंप हैं। इसके अतिरिक्त, अब यह नया प्यूटर ऑलिव रंग में भी उपलब्ध है।

यह भी जरूर पढ़िए: Yamaha RX100 225cc

Kia Seltos Engine

Kia Seltos के नए मॉडल में अब 1.4-लीटर की जगह 1.5-लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन होगा। इसका पावर 158bhp और टॉर्क 253Nm होगा। यह इंजन दो प्रकार के ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध होगा: 6-स्पीड iMT (क्लचलेस मैनुअल) और 7-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमैटिक। सेल्टोस में अब भी 114bhp की 1.5-लीटर डीजल और 113bhp की 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन उपलब्ध हैं। ये दोनों इंजन iMT ट्रांसमिशन के साथ आते हैं, लेकिन ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की बात आते हुए, डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर और NA (नैचुरली एस्पिरेटेड) पेट्रोल इंजन के साथ CVT होगा।

WhatsApp Channel Join Now

Kia Seltos Interior

अब सेल्टोस में एक नया 10.25-इंच का डिस्प्ले आया है, जो इंफोटेनमेंट सिस्टम और ड्राइवर के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के रूप में काम करता है। सेंटर कंसोल में भी कुछ बदलाव किए गए हैं और एयर कंडीशनिंग वेंट्स का आकार बदला गया है। केबिन को भी अपग्रेड किया गया है। इसलिए, एक्स लाइन मॉडल में हरे इंटीरियर होता है, जबकि जीटी लाइन में काले और सफेद रंग का मिश्रण होता है। नई सेल्टोस में डुअल-पैनल पैनोरैमिक सनरूफ, बोस 8-स्पीकर म्यूजिक सिस्टम, 8-इंच हेड-अप डिस्प्ले आदि जैसी अतिरिक्त सुविधाएं भी हैं।

Kia Seltos Exterior

नई किआ सेल्टोस में काफी अपडेट किया गया है। इसमें नए डिजाइन के बड़े ग्रिल, LED डे टाइम रनिंग लाइट्स, नए हेडलैंप, पैनोरमिक सनरूफ और नए टेल लैंप हैं। नया प्यूटर ऑलिव कलर भी उपलब्ध है, जो सेल्टोस को और अधिक सुंदर बनाता है। इसके अलावा, नया डिजाइन किया हुआ बंपर, स्किड प्लेट, और स्पोर्टी लुकिंग सिग्नेचर टाइगर नोज ग्रिल इसे एक मस्कुलर और स्पोर्टी रोड प्रेजेंस देते हैं। इसके पिछले हिस्से में LED कनेक्टेड टेल लैंप्स हैं। इस एसयूवी में अब 8 मोनोटोन, 2 डुअल टोन, और एक्सक्लूसिव मैट ग्रेफाइट कलर्स हैं। नई प्यूटर ऑलिव कलर ऑप्शन भी उपलब्ध है, और अन्य ऑप्शन में इंपीरियल ब्लू, इंटेंस रेड, ऑरोरा ब्लैक पर्ल, क्लियर व्हाइट, स्पार्कलिंग सिल्वर, ग्लेशियर व्हाइट पर्ल, ग्रेविटी ग्रे, एक्सक्लूसिव मैट ग्रेफाइट (एक्स-लाइन), ग्लेशियर व्हाइट पर्ल + ऑरोरा ब्लैक पर्ल, और इंटेंस रेड + अरोरा ब्लैक पर्ल शामिल हैं।

Kia Seltos Features

2023 सेल्टोस फेसलिफ्ट में एक नया सुरक्षा सिस्टम है, जिसे ADAS कहा जाता है। इसमें तीन रडार और एक कैमरा होते हैं, जो कार को ले जाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही, यह कार में 15 सुरक्षा फीचर्स होते हैं, और उच्च स्तर के मॉडल्स में 17 एडवांस्ड सुरक्षा फीचर्स होते हैं। इसमें 6 एयरबैग, 3 पॉइंट सीट बेल्ट, ABS, BAS, डिस्क ब्रेक, ESC, और VSM जैसी सुरक्षा फीचर्स शामिल हैं।

WhatsApp Channel Join Now

Kia Seltos Price

किआ सेल्टोस की कीमत 10.90 लाख रुपये से शुरू होती है और उसका सबसे महंगा मॉडल 20.30 लाख रुपये का है। सेल्टोस में कुल 26 वेरिएंट्स हैं, जिसमें सबसे कम कीमती मॉडल सेल्टोस एचटीई है, और सबसे महंगा मॉडल किआ सेल्टोस एक्स-लाइन डीजल एटी है।

kia Seltos Competitor Comparison

भारत में किआ सेल्टोस के कई कंपटीशन है लेकिन हुंडई क्रेटा और मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा किआ सेल्टोस के कुछ प्रमुख कंपटीशन है। सेल्टोस अपने प्रतिद्वंद्वियों, खासकर उन उच्च-स्तरीय वेरिएंट की तुलना में ज्यादा महंगा हो सकता है, लेकिन यह अधिक फीचर्स प्रदान करता है जब इसे ह्युंडाई क्रेटा और मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा के साथ तुलना किया जाता है। सेल्टोस में अब ADAS टेक्नोलॉजी भी है, जो इसे अधिक विशेषता देती है। इसके अलावा, इसे अधिक ट्रांसमिशन ऑप्शन भी मिलते हैं, जो कि क्रेटा और ग्रैंड विटारा के मुकाबले अधिक हैं।

kia Seltos Review

किआ द्वारा लॉन्च किए गए किआ सेल्टोस के नए मॉडल में काफी ज्यादा बदलाव किए गए हैं, साथ ही इसमें नए फीचर्स भी ऐड किए गए हैं जो ग्राहकों को काफी ज्यादा पसंद आ रहे हैं। इसके ग्राहकों के द्वारा इस गाड़ी को काफी अच्छा रिव्यु मिला है और इसकी बुकिंग भी 1 लाख से अधिक हो गई है। हर महीने किआ सेल्टोस की 13,000 से अधिक बुकिंग की जा रही है। इस रिपोर्ट के अनुसार आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि इसका रिव्यु काफी अच्छा है।

Frequently Asked Questions

  • भारत में किआ सेल्टोस की कीमत कितनी है?

    भारत में किआ सेल्टोस की कीमत 10.90 लाख रुपए से शुरू होकर इसके टॉप मॉडल 20.30 लाख रुपए तक जाती है।

  • किआ सेल्टोस में कितने इंच का डिस्प्ले दिया गया है?

    किआ सेल्टोस में 10.25 इंच का डिस्प्ले दिया गया है।

  • किआ सेल्टोस के अंदर कितने एयरबैग मौजूद है?

    किआ सेल्टोस के अंदर कुल 6 एयर बैग मौजूद है।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको किआ सेल्टोस से जुड़ी सारी बातों को विस्तार से बताया है। दोस्तों साउथ कोरिया की कार बनाने वाली कंपनी किआ अपने इस मॉडल से काफी ज्यादा प्रसिद्ध हुई है और लोगों द्वारा इस मॉडल को काफी ज्यादा पसंद भी किया जा रहा है। ऐसे में अगर आप किआ सेल्टोस से जुड़ी कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए लेख को अंत तक पूरा पढ़ें। उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा, इसे पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

ganesh profile

हेलो गाइस मेरा नाम गणेश राठोड है। मुझे टेक्नोलॉजी में बोहत रूचि है, और मुझे टेक्नोलॉजी से जुडी जानकारी हासिल करना और लोगो के साथ ऐसी जानकारी शेयर करना काफी अच्छा लगता है। खबरे दिन भर के माध्यम से में टेक्नोलॉजी और ट्रेडिंग से जुडी जानकारी आपके साथ शेयर करूँगा।

TAGGED:
Share This Article
3 Comments