Skoda Superb Complete Details: डिज़ाइन, कीमत, और शानदार फीचर्स

Ganesh Rathod
7 Min Read

स्कोडा ऑटो इंडिया ने अपनी फ्लैगशिप कार स्कोडा सुपर्ब को भारत में फिर से लॉन्च किया है। यह लग्जरी कार BS6.2 नियमों के चलते पहले बंद कर दी गई थी, लेकिन अब यह वापसी कर चुकी है। नई स्कोडा सुपर्ब की कीमत 54 लाख रुपये है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बार केवल 100 यूनिट्स ही बेचे जायेंगे। 2024 स्कोडा सुपर्ब को सीबीयू रूट के माध्यम से आयात किया जाएगा, इसका मतलब है कि यह मेड-इन-इंडिया मॉडल नहीं होगा। तो आइए इस लेख के जरिए हम स्कोडा सुपर्ब से जुड़ी सारी बातों को विस्तार से जानते हैं, जैसे इस कार के फीचर्स, इंजन, डिजाइन, इंटीरियर, एक्सटीरियर, कीमत और भी बहुत कुछ।

WhatsApp Channel Join Now

Skoda Superb Design

स्कोडा सुपर्ब में फॉक्सवैगन ग्रुप का प्रसिद्ध 2.0-लीटर, 4-सिलेंडर, टीएसआई पेट्रोल इंजन लगा है, जो कई फॉक्सवैगन और स्कोडा कारों में भी पाया जाता है। यह इंजन 187 बीएचपी की पावर और 320 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता है। इस इंजन की पावर को 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के जरिए आगे के पहियों तक पहुंचाया जाता है। इसके अलावा, इसका डिज़ाइन और फीचर्स भी पहले से ज़्यादा लग्ज़री महसूस कराते हैं।

यह भी जरूर पढ़िए: Kia Seltos Complete Details

Skoda Superb Engine

स्कोडा सुपर्ब में फॉक्सवैगन ग्रुप का प्रसिद्ध 2.0-लीटर, 4-सिलेंडर, टीएसआई पेट्रोल इंजन लगा है, जो कई फॉक्सवैगन और स्कोडा कारों में भी पाया जाता है। यह इंजन 187 बीएचपी की पावर और 320 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता है। इस इंजन की पावर को 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के जरिए आगे के पहियों तक पहुंचाया जाता है। इसके अलावा, इसका डिज़ाइन और फीचर्स भी पहले से ज़्यादा लग्ज़री महसूस कराते हैं।

WhatsApp Channel Join Now

Skoda Superb Interior

नई स्कोडा सुपर्ब फीचर-लोडेड और प्रीमियम इंटीरियर के साथ आएगी। इसमें स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट और वर्चुअल कॉकपिट शामिल है। इसके अलावा, फीचर्स में पावर्ड और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, मसाज फंक्शन के साथ ड्राइवर सीट, 3-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, 12-स्पीकर कैंटन ऑडियो सिस्टम, रोल-अप सन विजर्स और लेदर-रैप्ड गियर नॉब शामिल हैं।

Skoda Superb Exterior 

नई सुपर्ब विशिष्ट स्टाइलिंग के साथ आती है, जिसमें क्रोम फ्रेम वाली स्कोडा रेडिएटर ग्रिल और चौड़े एयर डैम वाले स्टाइलिश फ्रंट बम्पर शामिल हैं। इस सिडान में एलईडी लाइटिंग सिस्टम (एलईडी हेडलैंप्स, कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ एलईडी फॉग लैंप्स, क्रिस्टल एलिमेंट्स के साथ एलईडी टेल-लाइट्स) और रियर फॉग लाइट्स भी हैं। इसमें नए डिज़ाइन के 18-इंच डुअल-टोन अलॉय व्हील्स भी मिलते हैं।

WhatsApp Channel Join Now

यह भी जरूर पढ़िए: Toyota Urban Cruiser Taisor

Skoda Superb Features

कंपनी ने इस कार में वॉशर के साथ LED हेडलाइट्स शामिल किए हैं। इसके अलावा, डायनैमिक टर्न इंडिकेटर्स के साथ पूरी LED टेललाइट्स, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, 360 डिग्री कैमरा जैसी कई फीचर्स भी हैं। सबसे खास फीचर ये है कि कार में 9 एयरबैग्स भी हैं। यह कार Euro NCAP क्रैश टेस्ट से 5 स्टार रेटिंग प्राप्त कर चुकी है।

Skoda Superb Price

कंपनी द्वारा लॉन्च की जा रही Skoda Superb की कीमत के बारे में बात कि जाए तो इस गाड़ी की एक्स-शोरूम प्राइस 54 लाख रुपये है। वही गाड़ी को खरीदने पर व्यक्तिगत रजिस्ट्रेशन, बीमा और अन्य खर्चों को जोड़कर इसकी कीमत 62 लाख रुपये तक पहुंच जाती है। यह थोड़ी महंगी गाड़ी है, लेकिन इसमें काफी अच्छे और शानदार फीचर्स दिए गए हैं जो इसकी कीमत को उचित बनाते हैं।

Skoda Superb Competitor Comparison

Skoda Superb की प्रतिस्पर्धा के बारे में बात किया जाए तो भारत में अभी कई ऐसी गाड़ियां हैं जो इस गाड़ी को प्रतिस्पर्धा दे रही हैं, जैसे टोयोटा कैंरी, टोयोटा अर्बन क्रूजर, बीएमडब्ल्यू M5 आदि। लेकिन ऐसा नहीं है कि प्रतिस्पर्धा के होने के चलते Skoda Superb को कोई फर्क पड़ने वाला है। Skoda Superb अपने प्रतिस्पर्धियों के तुलना में खराब बिल्कुल भी नहीं है।

Skoda Superb Review

वहीं अगर Skoda Superb के रिव्यु के बारे में बात की जाए तो इसका रिव्यु काफी अच्छा है, कंपनी के साथ-साथ इसके ग्राहकों के द्वारा भी इस गाड़ी का रिव्यू बेहतरीन मिला है। साथ ही क्रैश टेस्ट में इस गाड़ी को फाइव स्टार रेटिंग मिली है। Skoda Superb के खासियत और इसमें पसंद आने वाली चीजों के बारे में बात की जाए तो इस गाड़ी को लेने के बाद आपको वैल्यू फॉर मनी, परफॉर्मेंस, लग्जरी, डिजाइन, स्पेस और क्वालिटी के बारे में कभी नहीं सोचना पड़ेगा। वहीं अगर इसमें क्या पसंद नहीं आएगा के बारे में बात कि जाए तो इसमें डीजल और हाइब्रिड का ना होना थोड़ा दिक्कत देने वाला कारण साबित हो सकता है।

Frequently Asked Questions

  • Skoda Superb का एक्स शोरूम प्राइस कितना है?

    Skoda Superb का एक्स शोरूम प्राइस 54 लाख रुपया है।

  • Skoda Superb कार Euro NCAP क्रैश टेस्ट में कितने रेटिंग प्राप्त की है?

    Skoda Superb कार Euro NCAP क्रैश टेस्ट में 5 रेटिंग प्राप्त की है।

  • Skoda Superb कार में कितने गियर बॉक्स डाले गए हैं?

    Skoda Superb कार में 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक गियरबॉक्स डाले गए हैं।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको Skoda Superb से जुड़े सारी बातों को विस्तार से बताया है। स्कोडा एक बार फिर से नए मॉडल के साथ भारतीय मार्केट में उतरने जा रही है ऐसे में लोगों के बीच इसकी काफी ज्यादा चर्चा बनी हुई है। अगर आप स्कोडा की आने वाली Skoda Superb के बारे में कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए लेख को ध्यान से पूरा पढ़ें। उम्मीद है कि इस लेख से आपको अच्छी जानकारी मिली होगी और यह लेख पसंद भी आया होगा, इसे लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

ganesh profile

हेलो गाइस मेरा नाम गणेश राठोड है। मुझे टेक्नोलॉजी में बोहत रूचि है, और मुझे टेक्नोलॉजी से जुडी जानकारी हासिल करना और लोगो के साथ ऐसी जानकारी शेयर करना काफी अच्छा लगता है। खबरे दिन भर के माध्यम से में टेक्नोलॉजी और ट्रेडिंग से जुडी जानकारी आपके साथ शेयर करूँगा।

TAGGED:
Share This Article
1 Comment