Honda SP 125 कम कीमत में देती है तगड़ा माइलेज, कीमत जानकार हो जाओगे हैरान

Ganesh Rathod
8 Min Read

जापानी दो पहिया वाहन बनाने वाली कंपनी होंडा अपने कमाल के गाड़ियों के लिए काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। होंडा अपने दो पहिए गाड़ियों का सेगमेंट बढ़ाने के लिए मार्केट में समय-समय पर बाइक लॉन्च करते रहती हैं। साल 2023 में होंडा ने अपनी नई मोटरसाइकिल Honda SP 125 को लांच किया था। लॉन्च होने के बाद इस गाड़ी के प्रसिद्धता इतनी बढ़ गई कि लोगों द्वारा इसे खूब पसंद किया जाने लगा। 

WhatsApp Channel Join Now

Honda SP 125 एक प्रीमियम 125 सीसी मोटरसाइकिल है जिसे भारतीय बाजार में अपने उच्च माइलेज और आधुनिक सुविधाओं के लिए जाना जाता है। ऐसे में इस लेख के द्वारा हम आपको Honda SP 125 से जुड़ी जानकारी देने वाले हैं। इस लेख में हम आपको Honda SP 125 की डिजाइन, कीमत, फीचर्स, इंजन, कंपीटीटर के बारे में जानकारी देंगे। तो आप भी Honda SP 125 से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लेख को अंत तक पूरा पढ़ें।

Honda SP 125 Design

नई एसपी 125 का डिज़ाइन भी अब बेहतर है। अब बाइक का टैंक आकर्षक और आक्रामक दिखता है, और नए ग्राफिक्स ने उसकी खूबसूरती को बढ़ा दिया है। नए हेडलैम्प और 5 स्पोक एलॉय व्हील उसकी स्पोर्टी फील को बढ़ाते हैं। अब उसके पीछे की रेल और टेल लैंप का डिज़ाइन भी अधिक बोल्ड और मजबूत है। इसके अलावा, अब उसके टायर भी पहले के मुकाबले अधिक चौड़े हैं, जो उसकी स्थिरता को बढ़ाते हैं। खासकर हाई स्पीड और तेज स्पीड में टर्न करते समय, यह अब अधिक सुरक्षित है।

इसे भी जरूर पढ़िए: Pulsar NS400Z

WhatsApp Channel Join Now

Honda SP 125 Engine and Mileage

Honda SP 125 Sports Edition में एक 125cc का सिंगल सिलेंडर, फ्यूल इंजेक्टेड, एयर कूल्ड इंजन है, जो 10.7 बीएचपी की पावर और 10.9 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। यह इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ है, और होंडा ने इसमें साइलेंट स्टार्टर तकनीक का उपयोग किया है, जिससे बाइक शोर न करते हुए स्टार्ट हो जाती है। 

इस बाइक की सबसे बड़ी खासियत उसकी माइलेज है। होंडा के अनुसार, इस बाइक में आपको एक लीटर पेट्रोल में 65 किलोमीटर की जबरदस्त माइलेज मिलती है। अगर आप इस बाइक को खरीदने हैं तो आपको कभी भी इसके माइलेज के बारे में सोने की जरूरत नहीं है, 1 लीटर तेल डलवाने पर इसे आप बेहद ही आसानी के साथ 65 किलोमीटर तक चला सकते हैं।

Honda SP 125 Price 

भारत के अलग-अलग राज्यों में Honda SP 125 की कीमत में थोड़ी भिन्नता रहती है। लेकिन ऑस्टिन कीमत का बात किया जाए तो Honda SP 125 की कीमत ₹86,017 से ₹90,567 (एक्स-शोरूम ) के बीच है। मौजूद समय में Honda SP 125 तीन वेरिएंट्स में उपलब्ध है: ड्रम, डिस्क और स्पोर्ट्स एडिशन। ऐसे में आप अगर इसे खरीदना चाहते हैं तो अपने जरूरत के हिसाब से वेरिएंट का चयन कर सकते हैं।

WhatsApp Channel Join Now

इसे भी जरूर पढ़िए: TVS Raider 125

Honda SP 125 Features

Honda SP 125 की फीचर्स का बात किया जाए तो इतने कम कीमत में इतने सारे फीचर्स के साथ यह बाइक काफी ज्यादा कारगर है। आपको बता दें कि Honda SP 125 मोटरसाइकिल में फुल डिजिटल स्पीडोमीटर दिया गया है, जिसमें कई जानकारियां होंगी। इसमें आपको एवरेज, ईसीओ इंडीकेटर, गियर इंडीकेटर, और सर्विस इंडीकेटर की जानकारी मिलेगी। इसके अलावा, इसमें एलईडी हेडलैंप, इंजन स्टॉर्ट/स्टॉप स्विच, इंटीग्रेटिड हेडलैंप बीम और पासिंग स्विच, पांच स्पीड ट्रांसमिशन, एक्सटर्नल फ्यूल पंप, और कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम के साथ इक्वलाइजर भी होंगे।

Honda SP 125 की दैनिक कार्यक्षमता के बारे में और अधिक जानकारी:

  • आराम और सुविधा: इसकी 790 मिमी की सीट ऊंचाई और 160 मिमी की ग्राउंड क्लीयरेंस इसे आरामदायक बनाते हैं, चाहे आप शहर में सवारी कर रहे हों या ग्रामीण क्षेत्रों में।
  • किफायती रखरखाव: कम मेंटेनेंस लागत इसे लंबे समय तक चलाने के लिए आदर्श बनाती है।
  • सुरक्षा: कॉम्बी ब्रेक सिस्टम (CBS) के साथ बेहतर ब्रेकिंग सुनिश्चित करती है।
  • डिजाइन: इसके स्टाइलिश डिजाइन और आधुनिक फीचर्स जैसे एलईडी लाइट्स और डिजिटल मीटर दैनिक उपयोग में आकर्षण जोड़ते हैं।
  • ईंधन क्षमता: 11.2 लीटर के फ्यूल टैंक के साथ, इसे बार-बार भरने की जरूरत नहीं होती।

इसकी ये सभी विशेषताएं इसे दैनिक उपयोग के लिए एक प्रभावी और विश्वसनीय विकल्प बनाती हैं।

Honda SP 125 Competitive Comparison

भारतीय मार्केट में Honda SP 125 की मुख्य कंपटीशन हीरो ग्लैमर 125 से होने वाला है। यदि आपको Honda SP 125 और हीरो ग्लैमर 125 में से किसी एक का चयन करना है, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि दोनों बाइक्स में अलग-अलग फीचर्स और गुण हैं। जब हम इन दोनों बाइक्स को तुलना करते हैं, तो Honda SP 125 में आपको बेहतर माइलेज, पावरफुल इंजन, और मॉडर्न फीचर्स मिलते हैं। 

वहीं, हीरो ग्लैमर 125 में आपको एक अधिक आकर्षक डिज़ाइन, बेहतर समुद्री रोड स्थिरता, और महत्वपूर्ण सुरक्षा फीचर्स जैसे एबीएस मिलते हैं। आपका चयन आपकी आवश्यकताओं और उपयोग के आधार पर निर्भर करेगा। यदि आपको अधिक माइलेज और नवीनतम फीचर्स की आवश्यकता है, तो Honda SP 125 उत्तम विकल्प हो सकता है। वहीं, यदि आपको बेहतर सुरक्षा और अधिक आकर्षक डिज़ाइन चाहिए, तो हीरो ग्लैमर 125 एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

Frequently Asked Questions

होंडा कंपनी की Honda SP 125 की कीमत कितनी है?

होंडा कंपनी की Honda SP 125 की कीमत ₹86,017 से ₹90,567 (एक्स-शोरूम ) के बीच है।

Honda SP 125 मोटरसाइकिल कितने किलोमीटर की माइलेज देती है?

Honda SP 125 मोटरसाइकिल 65 किलोमीटर की माइलेज देती है।

Honda SP 125 के कितने वेरिएंट है?

मौजूद समय में Honda SP 125 तीन वेरिएंट्स में उपलब्ध है: ड्रम, डिस्क और स्पोर्ट्स एडिशन।

Honda SP 125 मोटरसाइकिल में कितने लीटर पेट्रोल क्षमता है?

Honda SP 125 मोटरसाइकिल में 11.2 लीटर पेट्रोल क्षमता है।

Honda SP 125 मोटरसाइकिल के टॉप स्पीड कितनी है?

Honda SP 125 मोटरसाइकिल के टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा है।

निष्कर्ष:

मौजूद समय में अगर आप सस्ते दाम पर एक मोटरसाइकिल खरीदना चाहते हैं तो आप होंडा कंपनी की Honda SP 125 मोटरसाइकिल का चयन कर सकते हैं। इस मोटरसाइकिल में काफी ज्यादा फीचर्स दिए गए हैं और साथ ही इस मोटरसाइकिल में काफी ज्यादा माइलेज देता है जो इसे औरों से अलग बनाता है। ऐसे में अगर आप Honda SP 125 मोटरसाइकिल से जुड़ा कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए लिख को अंत तक पूरा पढ़ें। उम्मीद करता हूं कि इस लेख से आपको अच्छी जानकारी मिली होगी, इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

ganesh profile

हेलो गाइस मेरा नाम गणेश राठोड है। मुझे टेक्नोलॉजी में बोहत रूचि है, और मुझे टेक्नोलॉजी से जुडी जानकारी हासिल करना और लोगो के साथ ऐसी जानकारी शेयर करना काफी अच्छा लगता है। खबरे दिन भर के माध्यम से में टेक्नोलॉजी और ट्रेडिंग से जुडी जानकारी आपके साथ शेयर करूँगा।

TAGGED:
Share This Article
Leave a comment