बजाज पल्सर ने उतारी बुलेट से भी पॉवरफुल पल्सर बाइक, 400 सीसी का इंजन है मौजूद

Ganesh Rathod
8 Min Read

भारत में बजाज कंपनी मोटरसाइकिल बनाने के मामले में काफी प्रसिद्ध और मशहूर है। बजाज का पल्सर सीरीज भारत में लोगों के द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया जाता है, इसलिए बजाज कंपनी समय रहते हमेशा अपनी बजाज सीरीज मोटरसाइकिल का विस्तार करते रहती है। ऐसे में कंपनी ने एक बार फिर से पल्सर सीरीज की सबसे पावरफुल बाइक लॉन्च की है। इस बाइक का नाम Bajaj Pulsar NS400Z है। 

WhatsApp Channel Join Now

इस मोटरसाइकिल की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें 400cc का इंजन दिया गया है, जो इस मोटरसाइकिल को काफी पावरफुल बनाता है। ऐसे में अगर आप नये मोटरसाइकिल खरीदने का सोच रहे हैं तो आप इसके बारे में जरूर जानकारी प्राप्त कर ले क्योंकि यह मोटरसाइकिल काफी ज्यादा पावरफुल है और इसमें ढेरों फीचर्स दिए गए हैं। साथ हीं इस मोटरसाइकिल के लिए बुकिंग भी शुरू हो गई है। तो अगर आप Bajaj Pulsar NS400Z से जुडी कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लेख को अंत तक पूरा पढ़ें।

Bajaj Pulsar NS400Z Design

बजाज ने NS400Z को नेकेड स्पोर्टी लुक दिया है। यह बाइक मस्कुलर और भारी दिखती है क्योंकि इसमें शार्प फेयरिंग का इस्तेमाल किया गया है। इसमें एलईडी प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, एलईडी डीआरएल, स्प्लिट सीट, स्प्लिट ग्रैब रेल और रियर टायर हगर दिया गया है। NS400Z में नया फ्रेम है और आगे इनवर्टेड टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क और पीछे मोनोशॉक सस्पेंशन है। बेहतर कंट्रोल के लिए यहाँ पर चौड़े टायर्स हैं। इसमें NS रेंज की अन्य बाइक्स में मिलने वाले अलॉय व्हील्स हैं।

Bajaj Pulsar NS400Z Price And Booking

Bajaj Pulsar NS400Z की एक्स शोरूम प्राइस 1.85 लाख रुपये है। ध्यान दें, यह प्राइस शुरुआती है और आने वाले समय में बढ़ा सकती है। यह बाइक चार रंगों में उपलब्ध है: लाल, काला, सफेद, और ग्रे। इसकी बुकिंग 3 मई से 5000 रुपये की टोकन अमाउंट पर शुरू हो गई है, और जून महीने से इस बाइक की डिलीवरी शुरू हो जाएगी।

WhatsApp Channel Join Now

Bajaj Pulsar NS400Z Specification

इंजन 400 सीसी 
पावर 40Hp 
टॉर्क 35Nm 
टॉप स्पीड 154 किमी/घंटा 
फ्यूल टैंक 12 लीटर 

Bajaj Pulsar NS400Z Features

बजाज कंपनी ने अपनी सबसे बड़ी और पावरफुल पल्सर बाइक NS400जी को बहुत सारे फीचर्स के साथ लैंड किया है। इसमें म्यूजिक कंट्रोल, लैप टाइमर, टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, स्विचेबल ट्रैक्शन कंट्रोल (स्पोर्ट्स और ऑफ-रोड मोड के लिए), 4 तरह के राइडिंग मोड, ब्लूटूथ कनेक्टेड डिजिटल कंसोल, बॉन्डेड ग्लास कलर एलसीडी डिस्प्ले, इलेक्ट्रॉनिक थ्रॉटल, और यूएसबी चार्जिंग पोर्ट जैसे कई अन्य विशेषताएं मौजूद हैं।

Pulsar NS400Z में 4 राइडिंग मोड्स (स्पोर्ट, रोड, रेन और ऑफरोड) हैं। इसमें 3 लेवल ट्रैक्शन कंट्रोल और स्विचेबल डुअल-चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) भी है। कलर LCD डैशबोर्ड भी है, जो कि काफी छोटे पल्सर मॉडलों की तरह है। इसमें दाहिनी ओर एक छोटा स्क्रीन भी है, जिसमें नेविगेशन डेटा दिखाया जाता है।

Bajaj Pulsar NS400Z Engine

बजाज Pulsar NS400Z में एक 373 सीसी का सिलेंडर लिक्विड कूल्ड इंजन है, जो 39.5 bhp की पावर और 35 Nm का टॉर्क उत्पन्न करता है। यह वही इंजन है जो डोमिनार 400 में भी है, लेकिन इस बाइक में इंजन को अलग तरह से ट्यून किया गया है। इसमें 6-स्पीड गियरबॉक्स स्लीपर और असिस्ट क्लच के साथ आता है। वही Bajaj Pulsar NS400Z का टॉप स्पीड 154 किलोमीटर प्रति घंटा है, जो कि इस सेगमेंट में सबसे तेज मोटरसाइकिल है।

WhatsApp Channel Join Now

Bajaj Pulsar NS400Z Hardware

Pulsar NS400Z में फ्रंट में USD फॉर्क और पीछे में प्रीलोड-एड्जेस्टेबल मोनोशॉक सस्पेंशन है। ब्रेकिंग के लिए, फ्रंट में 320 मिमी का डिस्क और पीछे में 4-पिस्टन कैलिपर्स के साथ 230 मिमी का डिस्क ब्रेक है। यहां तक कि इसका फ्यूल टैंक 12 लीटर का है। NS400Z का कुल वजन 174 किग्रा है, जो Dominar की तुलना में लगभग 19 किग्रा हल्का है। सीट की ऊँचाई 805 मिमी है, जिससे यह छोटे कद के लोगों के लिए भी बेहतर है।

Bajaj Pulsar NS400Z Competitor Comparison

हाल ही में लांच होने वाली Bajaj Pulsar NS400Z का सबसे ज्यादा मुकाबला मार्केट में मौजूद अपाचे आरटीआर 310 और 390 ड्यूक से होने वाला है। बजाज पल्सर की लोकप्रियता को देखते हुए यह अंदाजा लगाया जा रहा है की मार्केट में इसका बोलबाला रहने वाला है। अपनी कंपटीशन के तुलना में Bajaj Pulsar NS400Z की सीट की ऊंचाई सबसे ज्यादा है। वही अधिकतम ईंधन टैंक क्षमता की बात किया जाए तो आरटीआई 310 में बजाज पल्सर से 3 लीटर अधिक है।

Frequently Asked Questions

  • बजाज कंपनी द्वारा जल्द ही लॉन्च की जाने वाली Bajaj Pulsar NS400Z की संभावित कीमत कितनी हो सकती है?

    बजाज कंपनी द्वारा जल्द ही लॉन्च की जाने वाली Bajaj Pulsar NS400Z की संभावित कीमत 1.85 लाख रुपये हो सकती है, यह इसका एक शोरूम प्राइस है।

  • Bajaj Pulsar NS400Z के अंदर कितने सीसी का इंजन लगा हुआ है?

    Bajaj Pulsar NS400Z के अंदर 400 सीसी का इंजन लगा हुआ है।

  • Bajaj Pulsar NS400Z की टॉप स्पीड कितनी है?

    Bajaj Pulsar NS400Z की टॉप स्पीड 154 किलोमीटर प्रति घंटा है।

  • बजाज कंपनी की नई Bajaj Pulsar NS400Z में कितने लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है?

    बजाज कंपनी की नई Bajaj Pulsar NS400Z में 12 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है?

  • Bajaj Pulsar NS400Z की बुकिंग करने के लिए कितने रुपए का टोकन अमाउंट का भुगतान करना होगा।

    Bajaj Pulsar NS400Z की बुकिंग करने के लिए 5000 रुपए का टोकन अमाउंट का भुगतान करना होगा।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको बजाज कंपनी द्वारा जल्द ही लॉन्च की जाने वाली Bajaj Pulsar NS400Z के बारे में विस्तार से बताया है। बजाज कंपनी दिन पर दिन अपने पल्सर सेगमेंट को विस्तार कर रही है क्योंकि लोगों के द्वारा पल्सर को काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है। ऐसे में कंपनी एक बार फिर से पल्सर के एक नए सेगमेंट को मार्केट में उतर दी है जिसमें 400 सीसी का इंजन दिया गया है। यह गाड़ी काफी शक्तिशाली और मस्कुलर है। ऐसे में अगर आप एक नई बाइक लेने का सोच रहे हैं तो इसके बारे में जरूर जानकारी एकत्रित करें। उम्मीद करता हूं कि ऊपर दिए गए लेख से आपको अच्छी जानकारी मिली होगी, इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

ganesh profile

हेलो गाइस मेरा नाम गणेश राठोड है। मुझे टेक्नोलॉजी में बोहत रूचि है, और मुझे टेक्नोलॉजी से जुडी जानकारी हासिल करना और लोगो के साथ ऐसी जानकारी शेयर करना काफी अच्छा लगता है। खबरे दिन भर के माध्यम से में टेक्नोलॉजी और ट्रेडिंग से जुडी जानकारी आपके साथ शेयर करूँगा।

Share This Article
2 Comments