Valentine Week Day by Day List: कब कौनसा दिन मनाया जाएगा।

Pankaj Pandey
8 Min Read

फरवरी का महीना आते ही सभी प्यार करने वाले जोड़े काफी खुश हो जाते है, इस महीने को प्यार का महीना भी कहा जाता है। क्युकी इस महीने की शुरुवात ही इतनी ख़ास होती है की इस महीना का इंतज़ार कपल्स पुरे साल से करते है। इस पुरे हप्ते में अलग अलग दिन सेलिब्रेट किये जाते हे जैसे की रोज डे, चॉकलेट डे, प्रोपोज़ डे, बस इतना ही नहीं पुरे हप्ते तक ये दिन चलते ही रहते है। चलिए इस आर्टिकल में आगे बढ़ते है और जानते है Valentine Week Day by Day List और इसके साथ हम यह भी जानेंगे की Valentine day kyu manaya jata hai. चलिए साथियों आर्टिकल शुरू करते हे और जानते है। वैलेंटाइन डे के बारे में।

WhatsApp Channel Join Now

Valentine Day Kyu Manaya Jata Hai

साथियों valentine day मानते तो काफी लोग ये पर किसीकी यह नहीं पता होगा की Valentine Day Kyu Manaya Jata Hai. valentine day मनाने के पीछे एक बोहत ही दिलचस्प कहानी है, तो चलिए जानते हे क्या हे वो दिलचस्प कहानी।

रोम के एक पादरी थे जिनका नाम सेंट वैलेंटाइन थे। सेंट वैलेंटाइन का ऐसा मानना था थे दुनिया में प्यार को बढ़ावा मिलना चहिए। उनका ऐसा मानना था के प्यार के बिना जीवन कुछ भी नहीं है। पर उसी राज्य का क्लॉडियस नाम का एक बड़ा राजा था जिसकी सोच सेंट वैलेंटाइन से बिलकुल विपरीत थी। और उस राजा को सेंट वैलेंटाइन को यह बात पसंद नहीं थी। उस राजा का ऐसा मानना था के प्यार और विवाह किसी भी पुरुष के कमजोरी का कारन बन सकता है। और पुरुषों की मानसिक मौर शारीरिक भी कमजोर हो सकती है। इसीलिए उस राज्य के सैनिक शादी नहीं करते थे। दरअसल सेंट वैलेंटाइन रोम के राजा का विपरीत थे और वह लोगों को प्यार और विवाह करने की सलाह देते थे। बस इतना ही नहीं सेंट वैलेंटाइन ने कही सैनिको को शादी करने के लिए मना भी लिया। सेंट वैलेंटाइन की इस आदत से राजा काफी परेशान हो गया था। और गुस्से में आकर १४ फरवरी २६९ के दिन सेंट वैलेंटाइन को फांसी पर चढ़ा दिया। इस बात से रोम के लोग काफी दुखी हो गए थे। और १४ फरवरी के दिन को प्यार का दिन के रूप में मनाने लगे। जिसे अब हम वैलेंटाइन डे के नाम से जानते है।

WhatsApp Channel Join Now

ये भी जरूर पढ़िए: वैलेंटाइन डे के दिन मत दो ये ५ गिफ्ट्स

चलिए अब हम जानते है Valentine Week Day by Day List

रोज डे 7 फरवरी

WhatsApp Channel Join Now
rose-day

रोज डे वैलेंटाइन वीक का सबसे पहिला दिन होता है, हर साल रोज डे ७ फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन आप आपके करीबियों को गुलाब दे सकते है। अगर आप सोच रहे हो की सिर्फ जो कपल्स होते है वही इस दिन एक दूसरे को गुलाब देते होंगे। पर ऐसा नहीं है। जो लोग कपल्स होते है वो इस दिन एक दूसरे को गुलाब का फूल देकर अपनी दिल के बाते एक दूसरे के साथ शेयर करते है।

प्रपोज डे 8 फरवरी

prupose-day

प्रपोज डे वैलेंटाइन वीक के दूसरे दिन में मनाया जाता है, यानि ८ फरवरी के दिन प्रपोज डे मनाया जाता है। अगर आप किसी को चाहते हो यो ८ फरवरी के दिन प्रपोज करके वेलेनटिन वीक को यादगार बना सकते हो। जो लोग पहिले से ही रिलेशनशिप हे वो भी अलग अलग तरह से अपने पार्टनर को प्रपोज करते है।

चाॅकलेट डे 9 फरवरी

chocolate-day

वैलेंटाइन वीक के तीसरे दिन चॉकलेट डे मनाया जाता है। चॉकलेट डे ९ फरवरी के दिन मनाया जाता है। प्यार में मिठास लाने के लिए इस दिन को मनाया जाता है। आप आपकी पार्टनर को चॉकलेट डे के दिन उसकी पसंदीदा चॉकलेट गिफ्ट के रूप में दे सकते हो।

टेडी डे 10 फरवरी

teddy-day

वैलेंटाइन वीक में चौथे दिन टेडी डे मनाया जाता है। १० फरवरी के दिन टेडी डे मनाया जाएगा। ऐसा माना जाता है की टेडी की तरह दिल भी नाजुक होता है। और लड़कियों को ऐसे गिफ्ट काफी पसंद होते है। अगर आप किसी लड़की को पसंद करते हो तो उसे टेडी देकर उसका दिल जीत सकते हो।

प्रॉमिस डे 11 फरवरी

promise-day

वैलेंटाइन वीक में ११ फरवरी के दिन प्रॉमिस डे मनाया जाता है। इस दिन अपने पार्टनेट को हमेशा साथ रहने, हमेशा खुश रखने और कही तरह के प्रॉमिस किये जाते है। अगर आप आपके पार्टनर को किसी तरह का प्रॉमिस कराना चाहते हो तो ११ फरवरी के दिन उसे करा सकते हो।

हग डे 12 फरवरी

hug-day

वैलेंटाइन वीक में छटे दिन यानी १२ फरवरी के दिन हग डे मनाया जाता है। हुग बिलकुल एक जादूगी छपी की तरह कर सकती है। अगर आप आपके पार्टनर को गले लगाकर आपकी दिल की बाते करोगे तो इसका काफी गहरा असर आपके प्यार में दिखयी देगा। इस दिन लोग अपने पार्टनर को गले लगाकर प्यार का इजहार करते है।

किस डे 13 फरवरी

kiss-day

वैलेंटाइन वीक में सातवें दिन किस डे मनाया जाता है। किस डे १३ फरवरी के दिन मनाया जाता है। अगर आप आपके प्यार का एहसास आपके पार्टनर को करना चाहते हो तो जरुरी नहीं की हमेशा आपके प्यारे प्यारे शब्द ही इस बात का एहसास करा सकते है। आपके पार्टनर को किया गया किस भी काफी प्यार का एहसास जताता है। इस दिन कपल्स अपने पार्टनर को आपने प्यार जताने के लिए किस डे सेलीब्रेट करते है।

वैलेंटाइन डे 14 फरवरी

valentine-day

वैलेंटाइन वीक का सबसे आखिरी दिन जो की १४ फरवरी के दिन मनाया जाता है उस दिन को कहते है वैलेंटाइन डे। यह दिन वैलेंटाइन वीक का सबसे महत्वपूर्ण दिन होता है, यह दिन इश्क की परीक्षा का आखिरी दिन होता है। इस ही दिन पता लग जाता है की आप प्यार में पास हे या फ़ैल।

DATEDAY
7 FebruaryRose Day
8 FebruaryPropose Day
9 FebruaryChocolate Day
10 FebruaryTeddy Day
11 FebruaryPromise Day
12 FebruaryHug Day
13 FebruaryKiss Day
14 FebruaryValentine Day

साथियों ये थे वैलेंटाइन वीक के वो सभी दिन जो वैलेंटाइन वीक में मनाये जाते है। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो हमें कमेंट करके जरूर बताना। और इसी तरह की जानकारियों के लिए हमारे इस ब्लॉग को बुकमार्क भी जरूर करना।

pankaj-profile-image

दोस्तों मेरा नाम पंकज पांडे है। में एक आर्ट्स का स्टूडेंट हूँ। मेने मेरे पिताजी से एस्ट्रोलॉजी, भविष्यवाणी जैसी चीजे सीखी है। और इस न्यूज़ वेबसाइट पर में राशिफल और वास्तु शास्त्र से जुड़े आर्टिकल लिखता हूँ। मुझे इस तरह की जानकारी लोगों के साथ शेयर करना काफी अच्छा लगता है।

Share This Article
Leave a comment