Tata Punch On Road Price, Features, Design, and Specifications

Ganesh Rathod
11 Min Read

Tata Punch On Road Price and Features: दोस्तों टाटा की गाड़ियों को शुरू से ही भारत में काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। ऐसे में टाटा कंपनी की एक और स्मॉल एक्सयूवी टाटा पंच (Tata Punch) ने स्मॉल एसयूवी (Small SUV) सेगमेंट में धमाल मचा रखा है। ग्राहकों द्वारा टाटा पंच को खूब पसंद किया जा रहा है जिससे इसकी बिक्री हमेसा रिकॉर्ड बना रही है। टाटा पंच एक्सयूवी को करीब 10 महीने पहले मार्केट में लॉन्च किया गया था और एक वर्ष से भी कम समय में इसकी एक लाख यूनिट्स की प्रोडक्शन हो चुकी है। Tata Punch ने मार्केट में अच्छा उत्तर प्रदान किया है। 

WhatsApp Channel Join Now

लोगों को इसकी बजट प्राइस और उत्कृष्ट फीचर्स की वजह से यह अधिक आकर्षित कर रही है। ऐसे में अगर आप एक SUV कार खरीदना चाहते हैं तो टाटा पंच के बारे में जरूर सोचे। इस लेख के द्वारा हम आपको टाटा कंपनी की सबसे शानदार गाड़ी Tata Punch के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। इस लेख में हम आपको Tata Punch की डिजाइन, फीचर्स, स्पेसिफिकेशन, कीमत, इंजन, प्रतिस्पर्धी आदि के बारे में भी बताएंगे। ऐसे में अगर आप टाटा पंच से जुड़ी कोई भी जानकारी जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

Tata Punch Design

Tata Punch SUV को अक्तूबर 2021 में लॉन्च किया गया था। उस समय एसयूवी बॉडी टाइप की बढ़ती लोकप्रियता को ध्यान में रखते हुए टाटा कंपनी ने पंच को एसयूवी बॉडी टाइप में पेश किया। Tata Punch को मार्केट में इस डिजाइन के साथ उतर गया जो पहले से मौजूद कार Safari और Harrier से प्रेरित है, और कुछ विशेष डिजाइन एलिमेंट्स के साथ आई है जो इसे अन्य कारों से अलग बनाते हैं। 

इसे कई कारणों से पसंद किया जा रहा है, जैसे कि काफी सस्ती कीमत, शक्तिशाली  इंजन, और आकर्षक बॉडी स्टाइल का डिजाइन। Tata Punch के डिजाइन को लोगों के द्वारा काफी ज्यादा तारीफ किया जा रहा है इसके चलते इसे लोग पूरा पसंद कर रहे हैं।

WhatsApp Channel Join Now

Tata Punch Variant

टाटा पंच को एक नहीं बल्कि कई वेरिएंट में मार्केट में लॉन्च किया गया है। वही वेरिएंट के हिसाब से Tata Punch में कई फीचर्स भी अलग-अलग हैं। Tata Punch SUV को Pure और Pure (O) बेस वैरिएंट्स में भी बाजार में लॉन्च किया गया है लेकिन इसमें सिर्फ मैनुअल ट्रांसमिशन हीं मौजूद होता है। लेकिन, Adventure (O), Adventure, Accomplished (O), Accomplished, Creative (O) और Creative वैरिएंट्स में दोनों मैनुअल और AMT गियरबॉक्स ऑप्शन मौजूद हैं।

Tata Punch Size 

टाटा कंपनी द्वारा लांच की गई सबसे छोटी SUV Tata Punch की कुल लंबाई 3827 मिमी, चौड़ाई 1742 मिमी, और ऊचाई 1615 मिमी है। टाटा पंच का व्हीलबेस 2425 मिमी है। यह टाटा की सबसे छोटी एसयूवी है और इसमें 187 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस है, जो इस सेगमेंट में सबसे अधिक है। इस कार में 366 लीटर का बूट स्पेस है। यह गाड़ी जगह के मामले में काफी बेहतर है इसमें आप अच्छा खासा सामान रख सकते हैं।

Tata Punch Engine

कंपनी ने Tata Punch SUV को सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ ही मार्केट में उतारा है। टाटा पंच में आपको डीजल इंजन का कोई भी विकल्प नहीं मिलता है। Tata Punch में एक नया पीढ़ी का 1.2 लीटर रेवोट्रॉन बीएस-6 इंजन है, जो नई डायना-प्रो टेक्नोलॉजी के साथ आता है। Tata Punch का इंजन 85hp की ताकत और 113Nm का टॉर्क उत्पन्न कर सकता है। 

WhatsApp Channel Join Now

पंच SUV में 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन मोड दिए गए हैं। कंपनी ने Tata Punch को हर मौसम और अलग-अलग परिस्थितियों में चलाकर टेस्ट किया है जिसमें यह गाड़ी सफल हुई है। इसे अन्य एसयूवी की तरह -10 डिग्री सेल्सियस वाले लद्दाख से लेकर 50 डिग्री तापमान वाले जैसलमेर तक में आसानी से ड्राइव किया जा सकता है। 

Tata Punch Features

टाटा मोटर्स का दावा है कि उनकी नई SUV, टाटा पंच, एक लाख प्रोडक्शन का आंकड़ा महज 10 महीने में पार कर चुकी है। यह पहली ऐसी SUV है जो इतने कम समय में इतना उत्पादित हुआ है। कंपनी के अनुसार, इसका डिज़ाइन बेहद आकर्षक है, परफॉर्मेंस भी मजबूत है, और यह फाइव स्टार सुरक्षा रेटिंग से लोगों को अच्छी तरह से पसंद आ रही है। Tata Punch में कुछ मुख्य फीचर्स शामिल हैं, जैसे कि उच्च ग्राउंड क्लियरेंस, कमांडिंग ड्राइविंग पोजिशन, बेहतर स्पेसिंग जो सभी यात्रियों के लिए फायदेमंद है, और हाई-एंड फीचर्स।

इसे भी जरूर पढ़िए: Mahindra XUV 3XO Price in India

Tata Punch Safety Rating

टाटा मोटर्स ने Tata Punch को उन ग्राहकों के लिए बनाया है जो एंट्री लेवल की एसयूवी खरीदना चाहते हैं। इस रणनीति में कंपनी को सफलता मिल रही है, जैसा कि उसके प्रोडक्शन के आंकड़े दिखा रहे हैं। Tata Punch की बड़ी खासियत यह है कि यह सेफ्टी फीचर्स के साथ आती है। इसकी सेफ्टी रेटिंग फाइव स्टार है, जिससे लोग इसे बड़े पैमाने पर खरीद रहे हैं। पहले से भी टाटा कंपनी पर लोगों का भरोसा बना हुआ है और इसकी फाइव रेटिंग सेफ्टी लोगों को अपनी और और भी आकर्षित कर रही है।

Tata Punch Specification

एआरएआई माइलेज18.8 किमी/लीटर
इंजन डिस्पलेसमेंट1199 सीसी
मैक्सिमम पावर86.63bhp@6000rpm
सीटिंग कैपेसिटी5
बूट स्पेस366 liters
बॉडी टाइपएसयूवी
फ्यूल टाइपपेट्रोल
नंबर ऑफ सिलिंडर्स3
अधिकतम टॉर्क115nm@3250+/-100rpm
ट्रांसमिशन टाइपऑटोमेटिक
फ्यूल टैंक क्षमता37 liters
ग्राउंड क्लीयरेंस अनलेडन187 (मिलीमीटर)

Tata Punch Speed, Mileage And Colour

टाटा पंच SUV में एक शानदार इंजन डाला गया है जो इसे और भी शक्तिशाली बनाता है। अगर Tata Punch की स्पीड का बात किया जाए तो टाटा पंच SUV मात्रा 6.5 सेकंड में ही 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। वही आपको बता दे की Tata Punch कर 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने में मात्र 16 सेकंड का समय लेती है। 

वहीं टाटा पंच में कलर ऑप्शंस की बात किया जाए तो आपको बता दें कि यह गाड़ी सात रंगों में मार्केट में मौजूद है। इसमें मीटियर ब्रॉन्ज, डेटोना ग्रे, एटॉमिक ऑरेंज, टॉरनेडो ब्लू, कैलिप्सो रेड, ट्रॉपिकल मिस्ट और ऑर्कस व्हाइट जैसे रंग शामिल हैं। वही गाड़ी की माइलेज का बात करें तो टाटा कंपनी द्वारा यह दावा किया गया है कि Tata Punch मैन्युअल ट्रांसमिशन पर 18.97 kmpl और ऑटोमेटिक ट्रांसमीटर पर 18.82 kmpl का माइलेज देता है।

Tata Punch Price 

आपको बता दे की टाटा कंपनी द्वारा लॉन्च की गई Tata Punch एक काफी किफायती गाड़ी है जिसकी कीमत काफी कम है और इसे हर वर्ग के लोग आसानी से खरीद सकते हैं। टाटा पंच की बेस मॉडल की कीमत 6.13 लाख रुपया से शुरू होती है, वहीं Tata Punch के टॉप मॉडल की कीमत 10.20 रुपए तक जाती है। यह टाटा पंच की एक्स शोरूम कीमत है। वही मार्केट में इसके 26 वेरिएंट्स मौजूद है जिनके अलग-अलग कीमत है।

Tata Punch Competition 

Tata Punch भारतीय बाजार में Maruti Suzuki Ignis, Nissan Magnite और Renault Kiger जैसी कारों के साथ सीधे मुकाबला कर रही है। इसके अलावा, Citroen C3 और Maruti Suzuki Fronx जैसी नई कारें भी हैं। लेकिन सबसे बड़ी चुनौती Hyundai Exeter से हो सकती है। वैसे तो इसकी सेल्स के हिसाब से यह पता चल रहा है कि यह गाड़ी औरों से काफी आगे चल रही है।

Frequently Asked Questions

  • टाटा पंच की कीमत कितनी है?

    टाटा पंच बेस मॉडल की कीमत 6.13 लाख रुपया से शुरू होती है, वहीं Tata Punch के टॉप मॉडल की कीमत 10.20 रुपए तक होती है।

  • टाटा पंच एक्सयूवी में कितने लीटर पेट्रोल आती है?

    टाटा पंच SUV में कुल 37 लीटर पेट्रोल आती है।

  • टाटा पंच एक्सयूवी कितने का माइलेज देता है?

    टाटा कंपनी द्वारा यह दावा किया गया है कि Tata Punch मैन्युअल ट्रांसमिशन पर 18.97 kmpl और ऑटोमेटिक ट्रांसमीटर पर 18.82 kmpl का माइलेज देता है।

  • टाटा पंच एक्सयूवी की टॉप स्पीड कितनी है?

    टाटा पंच एक्सयूवी मात्रा 6.5 सेकंड में ही 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। वही Tata Punch कार 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने में मात्र 16 सेकंड का समय लेती है।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको टाटा कंपनी की SUV Tata Punch के बारे में विस्तार से बताया है। दोस्तों आपको बता दे की टाटा पंच पिछले कुछ सालों में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई है। Tata Punch को लोगों के द्वारा काफी अच्छा रिव्यु दिया जा रहा है और इसे काफी ज्यादा पसंद भी किया जा रहा है। ऐसे में अगर आप भी Tata Punch SUV से जुड़ी कोई भी जानकारी जानना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए लेख को अंत तक पूरा पढ़ें। उम्मीद करता हूं कि इस लेख से आपको अच्छी जानकारी मिली होगी और यह लेख बहुत पसंद भी आया होगा। इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

ganesh profile

हेलो गाइस मेरा नाम गणेश राठोड है। मुझे टेक्नोलॉजी में बोहत रूचि है, और मुझे टेक्नोलॉजी से जुडी जानकारी हासिल करना और लोगो के साथ ऐसी जानकारी शेयर करना काफी अच्छा लगता है। खबरे दिन भर के माध्यम से में टेक्नोलॉजी और ट्रेडिंग से जुडी जानकारी आपके साथ शेयर करूँगा।

TAGGED:
Share This Article
Leave a comment