Raj shamani: घर-घर जाकर बेचते थे साबुन, आज है 100 करोड़ के मालिक, जानिए राज शमानी का बिज़नेस, नेट वर्थ, कार कलेक्शन 

Pankaj Pandey
9 Min Read

राज शमानी भारत के एक प्रसिद्ध और मशहूर सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर, मोटिवेशनल कोच, इंटरप्रेन्योर और स्पीकर है। राज यूट्यूब पर ही नहीं बल्कि पुरे सोशल मीडिया पर हमेशा छाए हुए रहते हैं। देश के युवा इनके फैन फॉलोइंग में सबसे आगे हैं। यूट्यूब पर यह युवाओं को प्रेरणा देते हैं। साथ ही यूट्यूब पर इनका एक पॉडकास्ट का चैनल भी है जिस पर भारत के बड़े-बड़े हस्ति हमेशा आते रहते है। 

WhatsApp Channel Join Now

लेकिन इनके जीवन में एक ऐसा भी समय आया था जब इनको घर-घर जाकर साबुन बेचना पड़ा था। जब राज शमानी 16 वर्ष के थे तब उनके पिता की तबीयत बोहत खराब हो गयी थी, और उनके पिताजी का बिजनेस मंदा होने लगा था, जिसकी वजह से इनके परिवार के पास प्रतिदिन की ज़रूरतें पूरा करने के लिए भी पैसे नहीं थे, तब घर के सदस्यों की जरूरते पूरी करने के लिए राज दूसरों के घर जाकर साबुन बेचा करते थे। 

ऐसे कठिन परिश्रमों के बावजूद उन्होंने अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अपने जीवन में खूब मेहनत कि और आज वह करोड़ों के मालिक हैं। इस लेख के द्वारा हम आपको राज शमानी सें जुड़ी सारी बातों को बताने वाले हैं। साथ ही हम आपको raj shamani net worth, raj shamani car collection, बिजनेस, फैमिली आदि के बारे में भी जानकारी देंगे। तो अगर आप राज शमानी के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिख को अंत तक पूरा पढ़ें।

राज शमानी कौन है?

राज शमानी को भारतीय इंटरप्रेन्योर सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के रूप में जाना जाता है। उनका जन्म 9 अप्रैल 1996 को इंदौर में हुआ था। उनके पिता का नाम नरेश शमानी है, जो पहले नारियल और बालू का व्यापार करते थे। बाद में वे लॉन्ड्री और केमिकल कंपनियों को चलाने लगे।

WhatsApp Channel Join Now

राज शमानी के पिता ने खुद का साबुन ब्रांड शुरू किया जिस साबुन का नाम ‘जादूगर’ है। राज शमानी ने नेशनल पब्लिक स्कूल से हाई स्कूल की परीक्षा पास करने के बाद प्रेस्टीज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री और फिर एसपी जैन स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट एंड रिसर्च से कमर्शियल में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की थी।

दूसरे के घर के बाहर बेचते थे साबुन।

मौजूदा समय में राज शमानी 200 करोड रुपयों की कंपनी के मालिक हैं, और यह हर महीने लाखों में कमाते हैं लेकिन एक ऐसा भी समय था जब इन्हें दूसरों के घर के बाहर जाकर साबुन बेचना पड़ता था। साल 2013 में राज शमानी के पिता को डायबिटीज अटैक आया जिसके वजह से इनका बिजनेस पूरे तरीके से ठप हो गया था। उनके घर में पैसों की इतनी ज्यादा कमी हो गई थी कि इनका परिवार प्रतिदिन की जरूरते भी पूरा नहीं कर पाता था। 

इसे भी जरूर पढ़िए: Ranveer Allahbadia Car Collection & Net Worth

WhatsApp Channel Join Now

ऐसे में राज शमानी के पास किसी भी तरह अपने परिवार की मदद करने के अलावा कोई रास्ता नहीं था। इसलिए राज ने अपने पिता के बिजनेस से जुड़े और साबुन बनाकर उसे बाजार में बेचना शुरू कर दिया। लोगों द्वारा इनके प्रोडक्ट को काफी ज्यादा पसंद किया जाने लगा और मार्केट में इसकी डिमांड बढ़ती चली गई। इसलिए साल 2015 में राज ने इस व्यापार का नाम “shamani industries” रख दिया था।

राज शमानी का बिज़नेस या कैरियर (Raj shamani Business and Career)

राज शमानी का करियर 2009 में शुरू हुआ, जब उन्होंने अपना YouTube चैनल बनाया। उन्हें सफलता पाने के लिए 1 जूनून और संयम की आवश्यकता थी। उन्होंने लगातार मेहनत की और आज उनके यूट्यूब चैनल पर 2 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं। 2013 में उनके पिता की स्वास्थ्य समस्या के कारण उन्होंने उनके व्यापार का ध्यान रखना शुरू किया। 

उन्होंने लिक्विड सोप बनाना शुरू किया और इसे बाजार में बेचने लगे। उनके प्रोडक्ट को लोगों ने पसंद किया और उसकी मांग बढ़ने लगी। 2015 में उन्होंने अपने व्यापार का नाम Shamani Industries रखा। आज के समय राज 200 करोड़ रुपए के टर्न ओवर वाली कंपनी के मालिक हैं, और भारत में यह सबसे कम उम्र के बिजनेसमैन में से एक है।

2021 में, उन्होंने अपना एक पॉडकास्ट शो “Figuring Out with Raj Shamani” शुरू किया। उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर इस पॉडकास्ट की वीडियोस डालनी शुरू की, जिसमें वे प्रसिद्ध कंपनियों के संस्थापकों के साथ बातचीत करते हैं। इसके अलावा उनके पॉडकास्ट चैनल पर बॉलीवुड के सितारे, प्रमुख पार्टियों के राजनेता और बड़े-बड़े हस्तियां आते रहते है। 

उन्होंने मोटिवेशनल किताब भी लिखी, जिसका नाम “Build, don’t Talk” है। यह किताब नवंबर 2022 में प्रकाशित हुई थी। यूट्यूब पर उनके मोटिवेशनल बातें और रिलेशनशिप के लिए एडवाइस काफी ज्यादा पसंद की जाती है। इन सब के चलते युवाओं के बीच इनका ज्यादा क्रेज है।

इसके अलावा राज शमानी और रैपर किंग ने मिलकर एक परफ्यूम ब्रांड को लांच किया है जिसका नाम “Blanko” रखा गया है। रैपर किंग और इनका फैन फॉलोइंग इतना जाता है कि युवाओं के द्वारा इस परफ्यूम को काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है। आप इस परफ्यूम को इसके ऑफिशल वेबसाइट से खरीद सकते हैं।

राज शमानी एक निवेशक हैं जो छोटे उद्यमियों को पूंजी देते हैं ताकि वे नई और विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्रों में अपनी कंपनियों की शुरुआत कर सकें। उन्होंने कई स्टार्टअप्स में निवेश किया है जैसे क्लासप्लस, ग्रोथ स्कूल, ज़ियोनवर्स, विंट वेल्थ, डेसीमल, मेनस्ट्रीट, और एवलॉन सीन्स। इससे उन्हें बड़ी धनराशि मिली है जो उनकी संपत्ति को बढ़ाने में मदद करती है।

राज शमानी का कार कलेक्शन (Raj Shamani Car Collection)

राज शमानी ने अपने पर्सनल लाइफ को हमेशा सोशल मीडिया से दूर ही रखते हैं इसलिए राज सहमति का कर कलेक्शन की जानकारी नहीं है। राज शो ऑफ नहीं करते हैं इसलिए उन्होंने कभी भी अपनी कर के साथ फोटो नहीं डाली है और ना ही कभी सोशल मीडिया पर अपनी गाड़ी के बारे में बात की है।

राज शमानी का नेट वर्थ (Raj Shamani Net Worth)

राज शमानी एक नहीं बल्कि कई बिजनेस करते हैं इसके चलते इनका इनकम का स्रोत भी कई सारा है। यह एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर, बिजनेसमैन, मोटिवेशनल स्पीकर, यूट्यूबर और इन्वेस्टर है। रिपोर्ट के अनुसार 2024 में राज शमानी की कुल संपत्ति 100 करोड रुपए के आसपास है। इनका खुद का भी एक कंपनी है जिसका टर्नओवर 200 करोड रुपए का है। यह महीने में बहुत ही आसानी के साथ 30 लाख से 40 लाख रुपए कमाते हैं।

Frequently Asked Questions

  • राज शमानी के बिज़नेस का क्या नाम है? 

    राज शमानी के बिज़नेस का नाम Shamani Industries है। 

  • राज शमानी का जन्म कब हुआ था?

    राज शमानी का जन्म 9 अप्रैल 1996 को इंदौर में हुआ था।

  • राज शमानी का नेट वर्थ कितना है?

    राज शमानी का नेट वर्थ 100 करोड़ रुपया है।

  • राज शमानी के परफ्यूम ब्रांड का क्या नाम है?

    राज शमानी के परफ्यूम ब्रांड का नाम Blanko है।

निष्कर्ष:

दोस्तों उप्पर दिए गए लेख में हमने आपको फेमस यूट्यूबर राज शमानी के बारे में विस्तार से बताया है। राज शमानी यूट्यूब पर अपने मोटिवेशनल बातें और रिलेशनशिप एडवाइस के लिए जाने जाते हैं। साथ हीं बिजनेस से जुड़ी कई सारी जानकारियां भी देते हैं। इसके अलावाराज शमानी का यूट्यूब पर एक पॉडकास्ट चैनल भी है जिसे भी लोगों के द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। 

ऐसे में अगर आप भी राज शमानी का नेटवर्क, कर कलेक्शन, बिजनेस आदि के बारे में जानना चाहते हैं तो उप्पर दिए गए लेख को अंत तक पूरा पढ़ें। उम्मीद करता हूं की यह लेख आपको पसंद आया होगा और इससे अच्छी जानकारी भी मिली होगी इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। 

pankaj-profile-image

दोस्तों मेरा नाम पंकज पांडे है। में एक आर्ट्स का स्टूडेंट हूँ। मेने मेरे पिताजी से एस्ट्रोलॉजी, भविष्यवाणी जैसी चीजे सीखी है। और इस न्यूज़ वेबसाइट पर में राशिफल और वास्तु शास्त्र से जुड़े आर्टिकल लिखता हूँ। मुझे इस तरह की जानकारी लोगों के साथ शेयर करना काफी अच्छा लगता है।

TAGGED:
Share This Article
Leave a comment