Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana: सिर्फ 436 रुपए के वार्षिक प्रीमियम पर मिलेगा 2 लाख रुपए का बीमा

Ganesh Rathod
13 Min Read

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana: प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) – एक ऐसी योजना जिसने लाखों भारतीयों के जीवन में एक सुरक्षा का आवरण बिछाया है। यह योजना उन लोगों के लिए वरदान साबित हुई है, जो अपने परिवार की आर्थिक सुरक्षा को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं। 

केवल 436 रुपये के वार्षिक प्रीमियम पर 2 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर प्रदान करने वाली यह योजना, देश के आम नागरिकों के लिए एक मील का पत्थर साबित हुई है। इस योजना ने न केवल लोगों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान की है, बल्कि उन्हें एक बेहतर भविष्य की ओर अग्रसर होने का मार्ग भी प्रशस्त किया है। योजना की शुरुआत 2015 में हुई थी और तब से लेकर अब तक इसने कई परिवारों को उनके कठिन समय में सहारा दिया है। योजना की सरलता और सुलभता ने इसे जन-जन तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। तो आइए, इस लेख के माध्यम से हम प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं। हम समझेंगे कि यह योजना क्या है, इसके लाभ क्या हैं, इसमें कौन-कौन शामिल हो सकता है और इसका लाभ कैसे उठाया जा सकता है। 

साथ ही, हम यह भी जानेंगे कि इस योजना ने किस प्रकार लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में योगदान दिया है। तो चलिए, शुरू करते हैं इस महत्वपूर्ण विषय पर हमारी यात्रा…

Overview Table of Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana

योजना का नामप्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
लाभार्थी राज्यभारत के सभी राज्य
किसने शुरू कियाप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने
योजना कब शुरू हुई9 मई 2019
लाभ किसे मिलेगागरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को
आयु सीमा18 से 50 वर्ष

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है? (What is Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana?)

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) एक जीवन बीमा योजना है जिसे भारत सरकार ने मई 2015 में शुरू किया। इसका उद्देश्य 18 से 50 वर्ष की आयु के लोगों को न्यूनतम प्रीमियम पर जीवन बीमा कवर प्रदान करना है। इसके तहत, प्रति वर्ष 436 रुपये के प्रीमियम पर 2 लाख रुपये का बीमा कवर मिलता है। यह योजना किसी भी कारण से बीमित व्यक्ति की मृत्यु होने पर नामित व्यक्ति को 2 लाख रुपये की बीमा राशि प्रदान करती है। पॉलिसी धारक का एक बचत खाता होना आवश्यक है, और बीमा कवर हर साल नवीकरणीय है।

इसे भी जरूर पढ़िए: Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का उद्देश्य (Objective of Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana)

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) का मुख्य उद्देश्य समाज के सभी वर्गों, विशेषकर आर्थिक रूप से कमजोर और निम्न आय वर्ग के लोगों को सस्ती जीवन बीमा कवर प्रदान करना है। इस योजना के तहत, सरकार यह सुनिश्चित करती है कि अधिक से अधिक लोग बीमा के दायरे में आएं और उनके परिवारों को अनहोनी की स्थिति में वित्तीय सुरक्षा मिल सके।

उद्देश्य- 

  • वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना: योजना का उद्देश्य बीमित व्यक्ति की मृत्यु के बाद उसके परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करना है, ताकि वे आर्थिक कठिनाइयों का सामना कर सकें।
  • बीमा जागरूकता बढ़ाना: PMJJBY का लक्ष्य समाज में जीवन बीमा की महत्ता के प्रति जागरूकता फैलाना है, जिससे अधिक लोग बीमा कवर के लाभों को समझ सकें।
  • सस्ती बीमा कवर उपलब्ध कराना: यह योजना बहुत ही कम प्रीमियम पर महत्वपूर्ण बीमा कवर उपलब्ध कराती है, जिससे निम्न और मध्यम आय वर्ग के लोग भी इसे आसानी से वहन कर सकें।

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा के लिए पात्रता क्या है? (What is the eligibility for Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Insurance?)

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) की पात्रता निम्नलिखित है:

  • आयु सीमा: इस योजना में शामिल होने के लिए व्यक्ति की आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 18 वर्ष की आयु पूरी हो चुकी हो और 50 वर्ष के निकटतम जन्मदिन से पहले नामांकन किया जा सकता है।
  • बैंक खाता: लाभार्थी का किसी भी सहभागी बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक या सहकारी बैंक में बचत खाता होना अनिवार्य है। खाता एकल या संयुक्त हो सकता है।
  • आधार कार्ड: योजना में शामिल होने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है। बैंक खाते को आधार से जोड़ा जाना चाहिए।
  • स्वास्थ्य स्थिति: नामांकन के समय व्यक्ति को स्वस्थ होना चाहिए। पहले से मौजूद बीमारियों को कवर नहीं किया जाता है।
  • अन्य बीमा: इस योजना में शामिल होने के लिए व्यक्ति के पास कोई अन्य जीवन बीमा पॉलिसी होने पर प्रतिबंध नहीं है।
  • वार्षिक नवीनीकरण: पॉलिसी का हर साल 31 मई तक नवीनीकरण किया जाना अनिवार्य है। ऑटो-डेबिट सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है।

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा के क्या लाभ हैं? (What are the benefits of Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Insurance?)

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) भारत सरकार की एक सामाजिक सुरक्षा योजना है, जिसका उद्देश्य गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को कम प्रीमियम पर जीवन बीमा कवर प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत 18 से 50 वर्ष की आयु के बैंक खाता धारक लाभ उठा सकते हैं। 

योजना के तहत बीमाधारक की मृत्यु होने पर उसके परिवार को 2 लाख रुपये की राशि प्रदान की जाती है, जिससे परिवार को आर्थिक सहारा मिलता है। यह राशि किसी भी प्रकार की मृत्यु के मामले में देय होती है, चाहे वह प्राकृतिक हो या दुर्घटना से हो। बीमा कवर एक वर्ष के लिए होता है और इसे हर साल नवीनीकृत किया जा सकता है। इसका प्रीमियम केवल 436 रुपये प्रति वर्ष है, जो स्वचालित रूप से बैंक खाते से काट लिया जाता है, जिससे लोगों को समय पर भुगतान करने की चिंता नहीं होती।

इस योजना का एक महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह बैंक और डाकघरों के माध्यम से व्यापक रूप से उपलब्ध है, जिससे ग्रामीण और दूरस्थ क्षेत्रों के लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं। PMJJBY समाज के कमजोर वर्गों के लिए एक महत्वपूर्ण सुरक्षा जाल प्रदान करती है, जिससे उनके परिवार की वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित होती है। यह योजना न केवल लोगों को बीमा कवरेज का लाभ देती है, बल्कि उन्हें बचत की आदत डालने के लिए भी प्रेरित करती है। इसके अतिरिक्त, यह योजना सरकार की वित्तीय समावेशन की नीति को भी समर्थन देती है, जिससे अधिक से अधिक लोग बैंकिंग और बीमा सेवाओं का हिस्सा बनते हैं। 

इस प्रकार, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक महत्वपूर्ण सामाजिक सुरक्षा उपाय है, जो आर्थिक सुरक्षा और वित्तीय समावेशन को प्रोत्साहित करती है।

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं? (What are the documents required for Pradhan Mantri Jeevan Jyoti beema?)

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) के लिए आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार हैं:

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • आवेदन पत्र
  • सहमति पत्र
  • बर्थ सर्टिफिकेट या आयु प्रमाण
  • पासपोर्ट आकार का फोटो

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा के लिए आवेदन कैसे करें? (How to apply for Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Insurance?)

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया निम्नलिखित चरणों में की जा सकती है:

  • पात्रता जाँच: 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।, एक सक्रिय बैंक खाता होना आवश्यक है। आधार कार्ड से लिंक बैंक खाता होना चाहिए (यह अनिवार्य नहीं है, लेकिन सुविधा के लिए इसे लिंक करना फायदेमंद है)।
  • बैंक का चयन: PMJJBY में भाग लेने वाले किसी भी बैंक की शाखा में जाएँ। यह योजना लगभग सभी सरकारी और निजी बैंकों द्वारा प्रदान की जाती है।
  • आवेदन पत्र भरें: बैंक की शाखा से PMJJBY का आवेदन पत्र प्राप्त करें या बैंक की वेबसाइट से डाउनलोड करें। आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी सही-सही भरें: नाम, पता, बैंक खाता संख्या, आधार संख्या, नॉमिनी की जानकारी इत्यादि।
  • स्व-घोषणा पत्र: यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है या आधार से बैंक खाता लिंक नहीं है, तो एक स्व-घोषणा पत्र भरना होगा जिसमें यह पुष्टि करनी होगी कि आपने किसी अन्य बैंक से इस योजना के लिए पंजीकरण नहीं किया है।
  • प्रीमियम भुगतान: प्रीमियम राशि ₹436 प्रति वर्ष है। यह राशि आपके बैंक खाते से स्वतः ही काट ली जाएगी। सुनिश्चित करें कि आपके खाते में पर्याप्त धनराशि हो ताकि प्रीमियम कटौती में कोई दिक्कत न हो।
  • स्वीकृति प्राप्त करें: आवेदन पत्र जमा करने के बाद बैंक आपको आवेदन की स्वीकृति का प्रमाण देगा। बैंक द्वारा आपके खाते से प्रीमियम काटने के बाद बीमा पॉलिसी सक्रिय हो जाएगी।
  • पॉलिसी प्रमाणपत्र: बैंक आपको बीमा पॉलिसी का प्रमाणपत्र और अन्य संबंधित दस्तावेज़ प्रदान करेगा। यह प्रमाणपत्र आपके बीमा कवर की पुष्टि करेगा।
  • नवीनीकरण: योजना का नवीनीकरण हर साल होगा और प्रीमियम राशि हर साल स्वतः ही आपके बैंक खाते से कटेगी।

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी:

  • बीमा कवर: ₹2 लाख का जीवन बीमा कवर प्रदान करता है।
  • मृत्यु की स्थिति में, नॉमिनी को बीमा राशि प्राप्त होगी।
  • किसी भी कारण से मृत्यु होने पर बीमा कवर लागू होता है।

इस प्रकार, PMJJBY के लिए आवेदन करना सरल और सहज है। आपको बस अपने निकटतम बैंक शाखा में जाकर आवश्यक प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

Frequently Asked Questions

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है? 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना भारत सरकार द्वारा 9 मई 2015 को शुरू की गई एक जीवन बीमा योजना है। इसका उद्देश्य भारत के नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है।

इस योजना के लिए कौन पात्र है? 

यह योजना 18 से 50 वर्ष के बीच के भारतीय नागरिकों के लिए खुली है, जिनके पास किसी भी भागीदार बैंक में बचत बैंक खाता है। आवेदक को बैंक में एक सरल फॉर्म भरना होता है और आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा करना होता है।

प्रीमियम का भुगतान कैसे किया जाता है? 

436 रुपये के वार्षिक प्रीमियम की कटौती ऑटो-डेबिट सुविधा के माध्यम से पॉलिसीधारक के बचत बैंक खाते से स्वचालित रूप से की जाती है। नामांकन पर दी गई सहमति के अनुसार प्रीमियम एक किस्त में खाताधारक के बैंक खाते से डेबिट किया जाएगा।

इस योजना के तहत क्या कवरेज मिलता है? 

यह योजना किसी भी कारण से मृत्यु होने पर पॉलिसीधारक को 2 लाख रुपये का जीवन कवर प्रदान करती है। पॉलिसीधारक अपनी मृत्यु की स्थिति में मृत्यु लाभ प्राप्त करने के लिए एक लाभार्थी को नामित कर सकता है।

ganesh profile

हेलो गाइस मेरा नाम गणेश राठोड है। मुझे टेक्नोलॉजी में बोहत रूचि है, और मुझे टेक्नोलॉजी से जुडी जानकारी हासिल करना और लोगो के साथ ऐसी जानकारी शेयर करना काफी अच्छा लगता है। खबरे दिन भर के माध्यम से में टेक्नोलॉजी और ट्रेडिंग से जुडी जानकारी आपके साथ शेयर करूँगा।

WhatsApp Channel Join Now
Share This Article
Leave a comment