Deen Dayal Jan awas yojana: क्या है दीन दयाल जन आवास योजना? कैसे लोग उठा सकते हैं इस योजना का लाभ?

Ganesh Rathod
13 Min Read

Deen Dayal Jan awas yojana 2024: दीन दयाल जन आवास योजना का मुख्य उद्देश्य शहरी क्षेत्रों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, कम आय वाले समूह और मध्यम आय वाले समूह के लिए सस्ते आवास विकल्प उपलब्ध कराना है।  यह योजना हर नागरिक को एक सम्मानित और सस्ते आवास की पहुंच सुनिश्चित करने का प्रयास करती है, जिससे समावेशी विकास और विकास को बढ़ावा मिलता है। इस योजना के अंतर्गत, एक विशेष ध्यान आवासीय क्षेत्रों में सड़कों, जल आपूर्ति, स्वच्छता सुविधाओं और बिजली कनेक्शन जैसी आवश्यक बुनियादी संरचना के विकास पर दिया जाता है। यह योजना सस्ते आवास निर्माण की गति को तेज करने के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी (PPP) को बढ़ावा देती है

WhatsApp Channel Join Now

Overview Table for Deen Dayal Jan awas yojana

योजना का नाम दीन दयाल जन आवास योजना 
राज्य मुख्य रूप से हरियाणा राज्य की एक योजना है
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन /ऑफलाइन 
लाभ किन को मिलेगा मध्यम-आय वर्ग के लोगों को मिलेगा
कब शुरू की गई 2016 
किसने शुरु की हरियाणा सरकार ने शुरू किया 

दीन दयाल जन आवास योजना क्या है ? 

दीन दयाल जन आवास योजना (DDJAY) एक आवासीय योजना है जिसे हरियाणा सरकार ने 2016 में शुरू किया था। इसका उद्देश्य हरियाणा के प्रमुख शहरों में सस्ते आवास विकल्प उपलब्ध कराना है। यह योजना उन लोगों के लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो रही है जो अर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आते हैं और उन्हें सस्ते मकानों की आवश्यकता है। यह योजना अर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को सस्ते मकान प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। इसके अंतर्गत, विभिन्न आय वर्गों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सस्ते आवास विकल्प प्रदान किए जाते हैं। इसमें प्लॉट्स, अपार्टमेंट्स, और घर शामिल हैं जो सब्सिडीज़ दरों पर उपलब्ध होते हैं ।

इसे भी जरूर पढ़िए: Mahtari Vandana Yojana

दीन दयाल जन आवास योजना की खास बातें (special features of deen dayal awas Yojana) 

दीन दयाल जन आवास योजना (DDJAY) की प्रमुख विशेषताएं:

WhatsApp Channel Join Now
  • किफायती आवास: यह योजना हरियाणा के आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्गों और निम्न आय वर्ग के परिवारों को सस्ती कीमतों पर आवास उपलब्ध कराती है।
  • लक्षित लाभार्थी: DDJAY का उद्देश्य उन लोगों की मदद करना है जिनके पास खुद का घर नहीं है या जो झुग्गी-झोपड़ियों में रहते हैं।
  • सार्वजनिक-निजी भागीदारी: सरकार निजी बिल्डरों के साथ मिलकर 5 से 15 एकड़ जमीन पर किफायती आवासीय कॉलोनियों का निर्माण करती है।आवास इकाइयों का आवंटन: लाभार्थियों को 150 वर्ग मीटर के प्लॉट आवंटित किए जाते हैं, जिनका प्लॉट एरिया अनुपात 2 होता है।
  • बुनियादी सुविधाएं: कॉलोनियों में सड़कें, जल आपूर्ति, स्वच्छता सुविधाएं और अन्य आवश्यक बुनियादी ढांचे का प्रावधान किया जाता है।
  • ऑनलाइन आवेदन: इच्छुक लाभार्थी DDJAY की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड कर सकते हैं।
  • पारदर्शी प्रक्रिया: इकाइयों का आवंटन पारदर्शी तरीके से किया जाता है और आवेदन की स्थिति को ऑनलाइन ट्रैक किया जा सकता है।
  • सतत विकास पर ध्यान: DDJAY के तहत बनने वाली कई आवासीय परियोजनाएं पर्यावरण के अनुकूल होती हैं और वर्षा जल संचयन व सौर ऊर्जा जैसी हरित प्रथाओं को अपनाती हैं।

आवश्यक योग्यता / शर्तें (पात्रता) Deen Dayal Jan awas  Yojana (DDJAY)  eligibility : 

दीन दयाल जन आवास योजना (DDJAY) के लिए पात्रता मानदंड:

  • आय: आवेदक की वार्षिक आय एक निश्चित सीमा से अधिक नहीं होनी चाहिए, जो राज्य या क्षेत्र के आधार पर भिन्न हो सकती है।
  • आवासीय स्थिति: आवेदक को उस राज्य का निवासी होना चाहिए जिसमें योजना लागू की जा रही है।
  • आयु: आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • भूमि स्वामित्व: आवेदक के पास राज्य में कोई अन्य आवासीय संपत्ति नहीं होनी चाहिए।परिवार के सदस्य: आवेदक और उसके परिवार के सदस्य किसी अन्य केंद्रीय या राज्य सरकार की आवास योजना के लाभार्थी नहीं होने चाहिए।
  • श्रेणी: आवेदक को आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, निम्न आय वर्ग या मध्यम आय वर्ग से संबंधित होना चाहिए, जैसा कि योजना द्वारा परिभाषित किया गया है।
  • अन्य मानदंड: आवेदक को अन्य मानदंडों को पूरा करना आवश्यक हो सकता है, जैसे कि एक वैध आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता और योजना द्वारा आवश्यक अन्य दस्तावेज।

इस योजना के तहत सस्ती आवासीय प्लॉट उपलब्ध कराए जाते हैं, जिससे कम और मध्यम आय वाले परिवारों को अपना घर खरीदने का सपना साकार करने में मदद मिलती है। योजना का उद्देश्य सभी के लिए किफायती आवास उपलब्ध कराना है, चाहे वे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से हों या मध्यम आय वर्ग के हों।

WhatsApp Channel Join Now

दीन दयाल जन आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Important Documents Required)

दीन दयाल जन आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित हैं:

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाते का विवरण
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र

दीन दयाल जन आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें? (How to apply for Deen Dayal Jan awas Yojana?) 

दीन दयाल जन आवास योजना (DDJAY) के लिए आवेदन करने के मुख्य बिंदु निम्नलिखित हैं:

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, हरियाणा सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://tcpharyana.gov.in/  पर जाएं।
  • फॉर्म डाऊनलोड: होमपेज पर “Deen Dayal Jan Awas Yojana Form Download” का विकल्प ढूंढें और उस पर क्लिक करें। फिर फॉर्म डाउनलोड करें।
  • फॉर्म भरें: डाउनलोड किए गए फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारी जैसे व्यक्तिगत विवरण, आय, और पारिवारिक विवरण भरें।
  • दस्तावेज अपलोड करें: आधार कार्ड, बोनाफाइड प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र जैसे सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • फॉर्म जमा करें: भरे हुए फॉर्म और सभी दस्तावेजों को संबंधित विभाग जैसे जिला पंचायत या नगर निगम भवन में जमा करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें: उपलब्ध भुगतान विकल्पों के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • स्वीकृति की प्रतीक्षा करें: आवेदन जमा करने के बाद, अधिकारी दी गई जानकारी को सत्यापित करेंगे। यदि आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो आवंटित संपत्ति के भुगतान के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

इन सरल चरणों का पालन करके, कोई भी पात्र व्यक्ति दीन दयाल जन आवास योजना के तहत किफायती आवास के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर सकता है। यह योजना हरियाणा के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को अपना घर प्राप्त करने में मदद करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

दीन दयाल जन आवास योजना के लाभ (Benefits of deen dayal Jan awas Yojana)

दीन दयाल जन आवास योजना की मुख्य विशेषताएं और लाभ निम्नलिखित हैं: 

  • यह योजना शहरी क्षेत्रों में भूमि और घर की स्वामित्व की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए एक आकर्षक विकल्प प्रदान करती है। 
  • इस योजना के अंतर्गत, निर्माण कार्यों को सही तरीके से योजनाबद्ध करने और आवश्यक संरचना सुविधाएं प्रदान करने के लिए, यह सुनिश्चित किया जाता है कि इन परियोजनाओं के अंतर्गत कवर किए जाने वाले न्यूनतम क्षेत्र 5 एकड़ होने चाहिए, जबकि अधिकतम क्षेत्र 15 एकड़ हो सकता है। इसके अलावा, यह योजना खरीदारों के लिए आकर्षक वित्तीय विकल्प प्रदान करती है।
  • दीन दयाल जन आवास योजना के तहत, खरीदारों को प्लॉट पर 80% तक की ऋण सुविधा प्रदान की जाती है, जिससे खरीदारों को वित्तपोषण सुरक्षित करने में आसानी होती है। 
  • इसके अलावा, निर्माण पर 100% होम लोन की अनुमति दी जाती है, जो खरीदारों पर वित्तीय बोझ को कम करती है। यह योजना आवासीय कॉलोनियों में विभिन्न सुविधाएं, जैसे कि खुले पार्क, समुदाय हॉल, शॉपिंग सेंटर, और बच्चों के लिए प्ले स्कूल, सहित समुदाय सुविधाएं प्रदान करती है। 

इस प्रकार, दीन दयाल जन आवास योजना ने हरियाणा के निवासियों के लिए सस्ते और सुलभ आवास के विकल्प प्रदान करके उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार किया है। 

Summary 

दीन दयाल जन आवास योजना (DDJAY) एक विशेष आवास योजना है जिसे सभी के लिए सस्ते आवास को साकार करने के उद्देश्य से डिज़ाइन किया गया है। इस योजना के तहत, सरकार विकासकर्ताओं के साथ काम करके आवास परियोजनाएं बनाती है जो सभी के लिए सुलभ और पहुंचने योग्य होती हैं। यह परियोजनाएं छोटे अपार्टमेंट से बड़े घरों तक एक श्रृंखला की आवास विकल्प प्रदान करती हैं, सुनिश्चित करती हैं कि हर किसी के लिए कुछ न कुछ हो। दीन दयाल जन आवास योजना की मुख्य विशेषता इसकी समावेशीता पर केंद्रित है। यह योजना विभिन्न आय समूहों की आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए डिज़ाइन की गई है, जिसमें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और मध्यम आय वाले परिवार शामिल हैं। यह योजना विकासकर्ताओं को प्रोत्साहन और सब्सिडी प्रदान करके सुनिश्चित करती है कि DDJAY के तहत घर सस्ते हों, जिससे यह एक विस्तृत श्रेणी के लोगों के लिए सुलभ हो जाते हैं। 

Frequently Asked Questions

दीनदयाल जन आवास योजना (DDJAY) क्या है?

दीनदयाल जन आवास योजना हरियाणा सरकार द्वारा 2016 में शुरू की गई एक योजना है जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों और निम्न आय वाले समूहों को सस्ती आवास उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखती है।

DDJAY योजना के तहत किन प्रकार के मकान उपलब्ध कराए जाते हैं?

इस योजना के तहत हाई डेंसिटी प्लॉटेड कॉलोनियों, ग्रुप हाउसिंग और किफायती अपार्टमेंट्स का विकास किया जाता है। डेवलपर्स 0.5 से 10 एकड़ के बीच के प्लॉट पर किफायती आवास परियोजनाओं का लाइसेंस ले सकते हैं। 

DDJAY योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य हरियाणा के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले सभी लोगों को किफायती और उचित आवास की सुविधा प्रदान करना है। 

DDJAY योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

यह योजना वैध हरियाणा डोमिसाइल सर्टिफिकेट वाले सभी व्यक्तियों और परिवारों के लिए खुली है। आवेदक की वार्षिक आय एक निश्चित सीमा से अधिक नहीं होनी चाहिए और उसके पास राज्य में कोई अन्य आवासीय संपत्ति नहीं होनी चाहिए। 

DDJAY योजना के तहत आवेदन कैसे किया जा सकता है?

आवेदक हरियाणा हाउसिंग बोर्ड या योजना के क्रियान्वयन के लिए जिम्मेदार विशिष्ट विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने के बाद जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे और आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करना होगा। 

क्या DDJAY योजना PMAY योजना से जुड़ी हुई है?

हां, DDJAY और PMAY दोनों ‘हाउसिंग फॉर ऑल – 2022’ के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं का हिस्सा हैं। DDJAY के तहत जमीन खरीदने वाले पहली बार के घर खरीदार PMAY के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम का लाभ उठा सकते हैं।

ganesh profile

हेलो गाइस मेरा नाम गणेश राठोड है। मुझे टेक्नोलॉजी में बोहत रूचि है, और मुझे टेक्नोलॉजी से जुडी जानकारी हासिल करना और लोगो के साथ ऐसी जानकारी शेयर करना काफी अच्छा लगता है। खबरे दिन भर के माध्यम से में टेक्नोलॉजी और ट्रेडिंग से जुडी जानकारी आपके साथ शेयर करूँगा।

Share This Article
Leave a comment