Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana 2024: बेरोजगार युवाओं को मध्य प्रदेश सरकार दे रही है ₹10000 हर महीने, तुरंत करें रजिस्ट्रेशन

Ganesh Rathod
10 Min Read

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana 2024: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की सरकार ने हाल ही में एक महत्वाकांक्षी योजना ‘मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना’ (Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana) की शुरुआत की है। यह योजना प्रदेश के युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से लॉन्च की गई है। 

WhatsApp Channel Join Now

इस योजना के तहत, 12वीं पास, आईटीआई, डिप्लोमा या डिग्री धारक युवाओं को विभिन्न औद्योगिक और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इंजीनियरिंग, मार्केटिंग, होटल मैनेजमेंट, आईटी, बैंकिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। चयनित उम्मीदवारों को एक माह का प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसके बाद वे मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) से स्टाइपेंड (Stipend) प्राप्त करने के पात्र होंगे। यह योजना प्रति वर्ष एक लाख युवाओं को प्रशिक्षित करने के लक्ष्य के साथ शुरू की गई है। योजना के लिए पंजीकरण निःशुल्क है और सीएससी या एमपी ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से किया जा सकता है। इस लेख में हम मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की विस्तृत जानकारी, इसकी पात्रता, लाभ और पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में चर्चा करेंगे। साथ ही, हम इस योजना के माध्यम से प्रदेश के युवाओं के जीवन में आने वाले सकारात्मक बदलावों पर भी प्रकाश डालेंगे। 

तो आइए, इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं और समझते हैं कि यह कैसे मध्य प्रदेश के युवाओं के भविष्य को आकार देने में मदद कर सकती है…

Overview Table Of Mukhyamantri sikho kamao yojana 

योजना का नाममुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना
राज्यमध्य प्रदेश 
किसने शुरू कियामध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने 
लाभ कैसे मिलेगामध्य प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को 
वेतन 8000 से 10000 रुपए प्रति महीने 
आयु सीमा18 से 29 वर्ष के बेरोजगार युवा 

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना क्या है? (What is Mukhyamantri sikho kamao yojana?)

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना (Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana) मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण पहल है जो राज्य के 18 से 29 वर्ष के बेरोजगार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण और रोजगार के अवसर प्रदान करती है। योजना के तहत चयनित उम्मीदवारों को सेवा क्षेत्र में नौकरी पर प्रशिक्षण दिया जाएगा और उन्हें शैक्षिक योग्यता के आधार पर प्रति माह 8,000 से 10,000 रुपये का मानदेय दिया जाएगा। 

WhatsApp Channel Join Now

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का उद्देश्य (Objective of Mukhyamantri sikho kamao yojana)

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना (Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana) मध्य प्रदेश सरकार द्वारा घोषित एक महत्वाकांक्षी योजना है। इसका मुख्य उद्देश्य राज्य के युवाओं को प्रशिक्षण और वृत्तिका प्रदान करना है ताकि वे रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकें और राज्य के विकास में योगदान दे सकें।

इस योजना के तहत, 18 से 29 वर्ष के आयु वर्ग के मध्य प्रदेश के निवासी जो 12वीं पास या समकक्ष या उच्च शैक्षणिक योग्यता रखते हैं, वे पात्र होंगे। योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण मध्य प्रदेश कौशल विकास और रोजगार निर्माण बोर्ड (MPSC DEGB) और राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (SCVT) द्वारा अनुमोदित विभिन्न संस्थानों द्वारा प्रदान किया जाएगा। प्रशिक्षण आधुनिक तकनीकों और प्रथाओं पर केंद्रित होगा ताकि युवाओं को नवीनतम कौशल और ज्ञान से लैस किया जा सके। योजना का लक्ष्य प्रति वर्ष 1 लाख युवाओं को लाभान्वित करना है। साथ ही, शैक्षणिक योग्यता के आधार पर प्रति माह 8,000 रुपये से 10,000 रुपये तक की वृत्तिका भी प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की पात्रता क्या है? (What is the eligibility for Mukhyamantri sikho kamao yojana?)

  • आयु: आवेदक की आयु 18 से 29 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • शैक्षिक योग्यता: योजना के तहत आवेदन करने के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 8वीं पास होना अनिवार्य है। हालांकि, कुछ ट्रेड्स के लिए 10वीं, 12वीं या स्नातक डिग्री भी आवश्यक हो सकती है।
  • निवास: आवेदक को मध्य प्रदेश का स्थायी निवासी होना ज़रूरी है ।
  • आय सीमा: योजना के तहत आवेदक के परिवार की वार्षिक आय ₹2 लाख (ग्रामीण क्षेत्र) या ₹3 लाख (शहरी क्षेत्र) से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • अन्य: आवेदक शारीरिक रूप से स्वस्थ और मानसिक रूप से सक्षम होना चाहिए। पूर्व में किसी भी सरकारी स्व-रोजगार योजना का लाभ नहीं लिया होना चाहिए।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लाभ (Benefits of Mukhyamantri sikho kamao yojana)

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना (Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana) एक कौशल विकास और रोजगार योजना है जिसे मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने शुरू किया है। 

WhatsApp Channel Join Now

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के युवाओं को सेवा क्षेत्र में प्रशिक्षण देना है, जिसमें प्रशिक्षण के दौरान एक भत्ता भी प्रदान किया जाता है। इसके अंतर्गत, प्रतिवर्ष एक लाख युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाने का लक्ष्य है, जिसमें प्रत्येक युवा को राज्य सरकार द्वारा एक लाख रुपये तक का सालाना स्टाइपेंड भी प्रदान किया जाएगा। योजना के तहत, 18 से 29 वर्ष की आयु के बीच के, मध्य प्रदेश के निवासी और कम से कम 12वीं पास या उससे अधिक शिक्षा प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को चयनित किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को “प्रशिक्षार्थी-अपरेंटिस” के रूप में जाना जाएगा। इस योजना से युवाओं को कौशल और प्रशिक्षण प्राप्त होगा जो उनकी रोजगार योग्यता को बढ़ाएगा।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents required for Mukhyamantri sikho kamao yojana)

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना (Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana) के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित हैं-

  • आधार कार्ड
  • मतदाता पहचान पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट
  • बैंक पासबुक
  • राशन कार्ड
  • प्रमाण पत्र (यदि आवश्यक हो)
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए आवेदन कैसे करें? (How to apply for Mukhyamantri sikho kamao yojana

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना (Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana) के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया निम्नलिखित 8 बिंदुओं में विस्तार से दी गई है:

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://www.mmsky.mp.gov.in/ पर जाएं। यहां पर आपको योजना से संबंधित सभी जानकारी और आवेदन फॉर्म मिलेगा।
  • पंजीकरण करें: वेबसाइट पर एक नए उपयोगकर्ता के रूप में पंजीकरण करें। इसके लिए आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, और अन्य आवश्यक जानकारी भरनी होगी।
  • लॉगिन करें: पंजीकरण के बाद, आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके पोर्टल पर लॉगिन करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म भरें: लॉगिन करने के बाद, ‘आवेदन करें’ या ‘Apply Now’ लिंक पर क्लिक करें। अब आवेदन फॉर्म खुल जाएगा, जिसमें आपको व्यक्तिगत जानकारी, शैक्षिक योग्यता, और अन्य आवश्यक विवरण भरने होंगे।
  • दस्तावेज अपलोड करें: फॉर्म भरने के बाद, आपको आवश्यक दस्तावेज जैसे पहचान पत्र (आधार कार्ड, पैन कार्ड), शैक्षिक प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र आदि स्कैन करके अपलोड करने होंगे। सुनिश्चित करें कि सभी दस्तावेज स्पष्ट और सही फॉर्मेट में हों।
  • पसंदीदा कोर्स और प्रशिक्षण संस्थान चुनें: फॉर्म में आपको अपनी रुचि और योग्यता के आधार पर उपलब्ध कोर्स और प्रशिक्षण संस्थानों में से चुनने का विकल्प मिलेगा। अपनी पसंद के कोर्स और संस्थान को ध्यानपूर्वक चुनें।
  • फॉर्म की समीक्षा करें और सबमिट करें: सभी जानकारी भरने और दस्तावेज अपलोड करने के बाद, फॉर्म की पूरी समीक्षा करें और सुनिश्चित करें कि सभी विवरण सही हैं। इसके बाद ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।
  • आवेदन की पुष्टि और प्रिंट आउट लें: फॉर्म सबमिट करने के बाद, आपको एक पुष्टि संदेश प्राप्त होगा। आप अपने आवेदन का एक प्रिंट आउट लें और उसे सुरक्षित रखें। भविष्य में किसी भी आवश्यकता के लिए यह उपयोगी हो सकता है।

इन बिंदुओं का पालन करके आप मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना (Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana) के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं।

Frequently Asked Questions

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना क्या है?

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना मध्य प्रदेश, भारत में शुरू की गई एक कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम है। इसका उद्देश्य युवाओं को बेहतर रोजगार अवसर प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल प्रदान करना है।

कार्यक्रम में भाग लेने के लिए कौन पात्र है?

इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए, उम्मीदवारों को मध्य प्रदेश के निवासी होने और कम से कम 12वीं कक्षा या आईटीआई की शिक्षा पास होना चाहिए।

प्रशिक्षार्थियों को कितनी संवेदनशीलता प्रदान की जाएगी?

प्रशिक्षार्थियों को उनके प्रशिक्षण के बाद मासिक 8,000 से 10,000 रुपये की संवेदनशीलता प्रदान की जाएगी।

इच्छुक व्यक्तियों को कार्यक्रम के लिए कैसे आवेदन करना है?

इच्छुक व्यक्तियों को MMSKY पोर्टल पर आवश्यक फॉर्म भरना होगा।

कार्यक्रम के तहत कितने युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा?

कार्यक्रम का उद्देश्य 18 से 29 वर्ष की आयु के एक लाख युवाओं को प्रशिक्षित करना है।

ganesh profile

हेलो गाइस मेरा नाम गणेश राठोड है। मुझे टेक्नोलॉजी में बोहत रूचि है, और मुझे टेक्नोलॉजी से जुडी जानकारी हासिल करना और लोगो के साथ ऐसी जानकारी शेयर करना काफी अच्छा लगता है। खबरे दिन भर के माध्यम से में टेक्नोलॉजी और ट्रेडिंग से जुडी जानकारी आपके साथ शेयर करूँगा।

Share This Article
2 Comments