Mayank Yadav Biography in Hindi: क्रिकेट खेलने के लिए स्कूल छोड़ दिया

Akash Chavan
6 Min Read

Mayank Yadav Biography: IPL 2024 में लखनऊ की टीम से एक ऐसा गेंदबाज देखने मिला है जिसने अपने डेब्यू मैच में ही सभी क्रिकेट प्रेमियों का ध्यान अपनी और खींच लिया है। उस गेंदबाज का नाम तो आप सभी को पता ही होगा। Mayank Yadav ने अपने पहिले ही IPL मैच में पंजाब के खिलाफ तेज तर्रार गेंदबाजी से पंजाब के बल्लेबाजों की धजिया उड़ा दी। इसी मैच में उन्होंने IPL 2024 की सबसे तेज गेंद भी डाली और इस मैच में मैन ऑफ़ द मैच भी साबित हुए। बस इतना ही नहीं अगले मैच में RCB के खिलाफ 156.7 kph की तेज गेंद डालकर अपना खुदका ही रिकॉर्ड तोड़ दिया। सभी ने इनका IPL 2024 का शानदार प्रदर्शन तो देख ही लिया, पर कुछ लोग इनके इस सक्सेस के पीछे का राज़ भी जानना चाहते है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस लेख में हम Mayank Yadav Biography in Hindi जानने वाले है। आइये जानते है मयंक यादव का जीवन परिचय जैसे की इनके फॅमिली से जुडी जानकारियां, क्रिकेट की शुरुवात और लखनऊ की टीम में पोहोचने तक का सफर।

WhatsApp Channel Join Now
CategoryDetail
Full NameMayank Prabhu Yadav
BornJune 17, 2002 (Age 21)
Place of BirthNew Delhi, India
Height5 ft 7 in (170 cm)
Playing RoleRight-arm fast bowler, Right-handed batsman (All-rounder)
Domestic TeamsDelhi
IPL TeamsLucknow Super Giants (since 2023)
IPL Debut2024

मयंक यादव प्रारंभिक जीवन (Mayank Yadav Early Life)

मयंक यादव एक मिडल क्लास फॅमिली से आते है, जिनका जन्म 17 जून 2002 को नयी दिल्ली में हुआ। मयंक यादव जब ९ साल के थे तब उनके पेरेंट्स ने उन्हें समर वेकेशन के वक्त Rohtak Road Gymkhana Cricket Club जो की दिल्ली के पटेल नगर में है उसमे जॉइंट कराया। उन्होंने इसी क्रिकेट क्लब में 2-3 साल बिताये, और कुछ लोकल टूर्नामेंट्स भी खेले। पर उनके अनुसार उन्हें जितना एक्सपोज़र मिलना चहिए था वह नहीं मिला उन्हें ऐसा लगा की वेह वहा कोई स्किल डेवलप नहीं कर पाए। फिर उन्होंने वह क्रिकेट अकैडमी बदलने का निर्णय लिया, और अकैडमी बदलने में उनके पेरेंट्स ने भी उनको मदत की और फिर उन्होंने नामचीन अकैडमी सॉनेट क्लब ज्वाइन की। मयंक यादव जब 13 साल के थे तब उन्होंने सॉनेट क्लब ज्वाइन किया था। और उनके कोच भी उनके प्रदर्शन से काफी प्रभावित हो गए थे। उनके उम्र के सभी बच्चों में मयंक यादव काफी तेज गेंदबाज थे, इसीलिए उन्हें अपने कोच से अच्छा रेस्पॉन्स मिला। कुछ इस तरह मयंक यादव का प्रारंभिक जीवन था।

Mayank Yadav Family

मयंक यादव के पिता प्रभु यादव ने मयंक को क्रिकेटर बनाने में बोहत मेहनत ली है। अपने बेटे को अच्छा क्रिकेटर बना पाए इसलिए वह लोकल फैक्ट्री में कड़ी मेहनत करते थे। उनके फॅमिली में कुल ४ लोग है जिनमे उनके पिता, माता और एक बहन शामिल है।

WhatsApp Channel Join Now

साथियों कुछ इस तरह थी Mayank Yadav Biography in Hindi (मयंक यादव का जीवन परिचय) अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो हमें कमेंट करके जरूर बताना।

Mayank Yadav Domestic Cricket

Mayank Yadav IPL Career

IPL 2022 के लिए मयंक यादव ने ८ टीमों को ट्रायल्स दिए थे, जिनमे से उनका ट्रायल्स चेन्नई और दिल्ली के लिए शानदार गया था। और उन्हें उम्मीद थी के इन्ही दोनों टीमों से कोई एक टीम उन्हें ऑक्शन में खरीद लेगी, पर ऑक्शन का जब 1st राउंड हुआ तब वह अनसोल्ड रहे, पर 2nd राउंड में उन्हें लखनऊ की टीम ने अपने स्क्वाड में 20 लाख के बेस प्राइस पर शामिल किया। और ipl 2022 में उन्हें playing 11 में शामिल नहीं किया गया। उसके बाद अगले सीजन वह चोटिल हो गए और उन्हें पुरे सीजन से बहार जाना पड़ा। इस तरह उनका IPL 2022 और 2023 बिता। उसके बाद IPL 2024 में उन्हें दूसरे मैच में शामिल किया गया।

WhatsApp Channel Join Now
IPL SeasonMatchOversRunsWktsBest
2024284163/14
2023
2022

IPL 2024 में मयंक यादव ने अपने तेज गेंदबाजी से सभी का ध्यान अपनी और आकर्षित किया। उन्होंने अपने पाहिले मैच में ही गेम चेंज ओवर डाले जिनमे 3 महत्वपूर्ण विकेट लेकर लखनऊ की टीम को जीत मिली और इस मैच में उन्हें Man of the match घोषित किया गया, और इसीके साथ उन्होंने इस मैच में IPL 2024 का सबसे तेज गेंद भी डाली, फिर दूसरे मैच में उन्होंने RCB के खिलाफ फिरसे शानदार गेंदबाजी की जिसमे उन्होंने फिरसे 3 बड़े बड़े विकेट लिए और फिरसे इस मैच में भी उन्हें Man of the match घोषित किया गया।

Mayank Yadav Social Media Accounts:

PlatformProfile Link
InstagramClick Me

Frequently Asked Questions

  • mayank yadav birth place?

    मयंक यादव का जन्म पटेल नगर गुजरात में हुआ है।

  • mayank yadav father name?

    मयंक यादव के पिताजी का नाम प्रभु यादव है।

  • mayank yadav ipl salary?

    मयंक यादव को LSG की टीम ने ऑक्शन से 20 लाख रुपयों में ख़रीदा था।

akash chavan

दोस्तों मेरा नाम आकाश चव्हाण है, में पिछले ४ सालों से Blogging और SEO से जुडी चीजों पर काम कर रहा हूँ। इस सभी के साथ मुझे कंटेंट लिखना भी काफी पसंद है। Khabare Din Bhar पर में स्पोर्ट्स और बॉलीवुड से जुड़े कंटेंट लिखता हूँ।

Share This Article
3 Comments