Bajaj Pulsar N250 Price and Features: कितने में मिलेगी यह धांसू फीचर्स वाली बाइक

Ganesh Rathod
8 Min Read

बजाज ऑटो की बाइक भारतीय मार्केट में काफी ज्यादा पसंद की जाती है। खास तौर पर इस कंपनी की पल्सर सीरीज को लोग खूब पसंद करते हैं और यह बहुत ज्यादा लोकप्रिय है। बजाज पल्सर काफी कम कीमत में शानदार परफॉर्मेंस और फीचर्स के लिए जानी जाती हैं। इसी कारण बजाज कंपनी लगातार पल्सर बाइक की लाइनअप को अपडेट करते रहती है। बजाज कंपनी ने हाल ही में अपने सीरीज में नई पल्सर की मॉडल को ऐड किया है जिसका नाम Pulsar N250 है, यह एक स्पोर्ट्स बाइक है जिसका डिजाइन और फीचर काफी शानदार है। 

WhatsApp Channel Join Now

ऐसे में अगर आप एक नई बाइक लेने का प्लान बना रहे हैं तो इससे पहले आप इस बाइक के बारे में एक बार जरूर जानकारी प्राप्त कर ले। इस लेख के द्वारा हम आपको Pulsar N250 के डिजाइन फीचर्स, कीमत, स्पेसिफिकेशन, रिव्यू आदि जैसे जानकारी के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। अगर आप भी Pulsar N250 से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें। 

Bajaj Pulsar N250 Design

Bajaj Pulsar N250 का डिजाइन खास है। यह बाइक वुल्फ हेडलाइट्स के साथ आकर्षक दिखती है, जो कि बहुत ही स्पोर्टी है। इसके साथ ही, यह गोल्डेन यूएसडी फोर्क्स के साथ आत्मविश्वास देती है। इसके फ्रंट लुक में एलसीडी डिस्प्ले दिया गया है जो बहुत शानदार लगता है। साथ ही, यहाँ ग्राफ़िक शैली में “250” नंबर पल्सर बैजिंग भी है। इसके अलावा, बाइक में फॉक्स एयर वेंट, बजाज लोगो, और एग्जॉस्ट के डिजाइन का उपयोग किया गया है। रियर सीट पर भी N250 बैजिंग है। इसके अलावा, यह तीन रंगों में उपलब्ध है – काला, लाल, और सफेद।

Bajaj Pulsar N250 Engine

2024 Bajaj Pulsar N250 में इंजन में कोई बदलाव नहीं हुआ है। Bajaj Pulsar N250 अभी भी 249.07cc, सिंगल सिलेंडर, एयर/ऑयल कूल्ड इंजन है, जो 24.5PS पावर और 21.5Nm टॉर्क प्रदान करता है। इसका अधिकांश टॉर्क 3000 से 6500 आरपीएम रेंज में ही उपलब्ध होता है। इसमें 5-स्पीड गियरबॉक्स और एसिस्ट और स्लिपर क्लच है।

WhatsApp Channel Join Now

Bajaj Pulsar N250 Features

नई Pulsar N250 में पल्सर NS200 की तरह एक नया डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। यह LCD यूनिट है जो टैकोमीटर, माइलेज, स्पीड, फ्यूल लेवल, डिस्टेंस टू एमटी, ओडोमीटर, और ट्रिप मीटर रीडिंग दिखाती है। साथ ही, यह बाइक स्मार्टफोन कनेक्टिविटी का समर्थन करती है, जिससे आप कॉल, एसएमएस अलर्ट, और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसके अलावा, बाइक के हैंडल पर स्विचगियर और नए बटन दिए गए हैं। इसमें टैंक पर लगा USB चार्जिंग पोर्ट भी है। इस अपडेटेड वर्जन में तीन ABS मोड्स (रोड, रेगुलर, और ऑफ-रोड), स्विचेबल ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, और पहले से भी चौड़े टायर मिलते हैं। फ्रंट टायर का साइज 110-सेक्शन है और रियर टायर का साइज 140-सेक्शन है।

इसे भी जरूर पढ़िए: Yamaha RX100 225cc

WhatsApp Channel Join Now

Bajaj Pulsar N250 Specification

नई Pulsar N250 में सीट को थोड़ा ऊँचा बनाया गया है। अब यह 5 मिमी ऊँचा है, जिससे अब यह 800 मिमी की हो गई है। इसके साथ ही, इसका वजन भी 2 किलो बढ़ गया है। लेकिन इसकी व्हीलबेस को 9 मिमी कम किया गया है, जिससे अब यह 1342 मिमी है। बाइक में 165 मिमी की ग्राउंड क्लियरेंस और 14 लीटर का फ्यूल टैंक है।

Bajaj Pulsar N250 Price

कंपनी द्वारा लॉन्च की गई Bajaj Pulsar N250 Price की कीमत ज्यादा नहीं है, इसे आसानी से कोई बाइक लवर खरीद सकता है। अगर बात किया जाए Bajaj Pulsar N250 Price की तो कंपनी द्वारा इसकी शुरुआती कीमत 1.51 लाख रुपया रखा गया है। यह कीमत Bajaj Pulsar N250 Price की एक्स शोरूम कीमत है। इसके बाद इंश्योरेंस और पॉलिसी की कीमत जोड़कर ₹20,000 अधिक हो सकती है।

Bajaj Pulsar N250 Competitor Comparison

नई बाजार में Pulsar N250 का मुकाबला Honda Hornet, TVS Apache RTR 200 4V और Suzuki Gixxer 250 के साथ होगा। इन बाइकों की कीमतें लगभग 1.42 लाख रुपये से 1.98 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच में हैं। वही डिजाइन का बात किया जाए तो Bajaj Pulsar N250 का डिजाइन औरों से काफी ज्यादा आकर्षित और स्पोर्टी है। 

Bajaj Pulsar N250 Riding Experience

नई Pulsar N250 की राइडिंग अनुभव काफी आनंददायक है। इसमें स्मूथ हैंडलिंग और कम्फर्टेबल एर्गोनॉमिक्स हैं जो राइडिंग को सुविधाजनक बनाते हैं। इसमें तीन एबीएस मोड हैं – रेन, रोड और ऑफ-रोड, जो विभिन्न प्रकार की सड़कों पर बेहतर कंट्रोल प्रदान करते हैं। सीटिंग पोजिशन भी आरामदायक है और लंबी दूरी की यात्रा को सुनिश्चित करती है।

इसके सस्पेंशन नरम है और सड़क की अग्रेषित धक्कों को कम करता है। इसका इंजन लो-एंड और मिड-रेंज टॉर्क प्रदान करता है, लेकिन हाई स्पीड पर प्रदर्शन में थोड़ी कमी हो सकती है। ऑफ-रोड मोड में, ट्रैक्शन कंट्रोल डिसेबल हो जाता है, जिससे राइडर को बाइक के पूर्ण पावर का उपयोग करने की अनुमति मिलती है।

इसका सस्पेंशन सड़क की हर तरह की क्षमता का उपयोग करने की अनुमति देता है। हार्ड ब्रेकिंग के दौरान ABS थोड़ा हस्तक्षेप कर सकता है, लेकिन Pulsar N250 कॉर्नरिंग के दौरान अच्छी रोड ग्रिप प्रदान करती है, जिससे राइडर आत्मविश्वास के साथ राइड कर सकते हैं।

इसे भी जरूर पढ़िए: Hero Xtreme 125R

Bajaj Pulsar N250 Review

नई Bajaj Pulsar N250 का डिजाइन, प्रदर्शन, और हैंडलिंग काफी आकर्षक है। यह सहरी और पहाड़ी सड़कों पर चलाने के लिए उत्कृष्ट है। इसकी ऑफ-रोड क्षमताएं भी उत्कृष्ट हैं। ब्रेकिंग के समय ABS थोड़ा असहज करता है, लेकिन बाइक के ओवरऑल पैकेज ने इसे 250 सीसी सेगमेंट में आकर्षक विकल्प बना दिया है। इसका एक बेहतरीन अनुभव हर राइड को खास बनाता है, चाहे वह शहर में हो या पहाड़ी सड़कों पर। इसलिए, यह बाइक बाइक प्रेमियों के लिए वास्तव में खास हो सकती है।

Frequently Asked Questions

  • Bajaj Pulsar N250 की कीमत कितनी है?

    Bajaj Pulsar N250 की शुरुआती कीमत 1.51 लाख रुपया रखा गया है।

  • Bajaj Pulsar N250 कितने रंगों में उपलब्ध है?

    Bajaj Pulsar N250 कुल तीन रंगों में उपलब्ध है – काला, लाल, और सफेद।

  • Bajaj Pulsar N250 में कितने लीटर की पेट्रोल टैंक मौजूद है?

    Bajaj Pulsar N250 में 14 लीटर की पेट्रोल टैंक मौजूद है

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको Bajaj Pulsar N250 के बारे में विस्तार से बताया है। यह काफी बेहतरीन स्पोर्ट बाइक है जिसका इंजन दमदार है। अगर आप कोई बाइक खरीदना चाहते हैं तो इसके बारे में एक बार जरूर सोचें, इसकी कीमत भी काफी किफायती है जिसके कारण इसकी चर्चा चारों तरफ हो रही है। अगर आप Bajaj Pulsar N250 के बारे में कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए लेख को अंत तक पढ़े। उम्मीद करता हूं कि इस लेख से आपको अच्छी जानकारी मिली होगी इसे पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

ganesh profile

हेलो गाइस मेरा नाम गणेश राठोड है। मुझे टेक्नोलॉजी में बोहत रूचि है, और मुझे टेक्नोलॉजी से जुडी जानकारी हासिल करना और लोगो के साथ ऐसी जानकारी शेयर करना काफी अच्छा लगता है। खबरे दिन भर के माध्यम से में टेक्नोलॉजी और ट्रेडिंग से जुडी जानकारी आपके साथ शेयर करूँगा।

Share This Article
2 Comments