Ai Kavach in Shark Tank India: अब आपके साथ नहीं होगा किसी तरह का फ़्रॉड

Tushar Khadse
4 Min Read

Shark Tank India Season 3 हाल फिलहाल में काफी चर्चाओं में चल रहा है। इस सीजन की शुरुवात 22 जनवरी से हुई, और हर साल की तरह इस साल भी काफी बढ़िया बढ़िया स्टार्टअप इस शो में आरहे है। कई startups ने तो फंडिंग भी हासिल करली तो कुछ ऐसे भी startups थे जिनमे किसी भी शार्क को इन्वेस्ट करने में कोई इंटरेस्ट नहीं आया। और 26 जनवरी के एपिसोड में एक ऐसा startup देखने मिला जो आपको sms fraud, website fraud, phone call fraud, UPI fraud, और credit card fraud वाले फ़्रॉड का शिकार होने से बचाएगा. चलिए साथियों इस आर्टिकल में हम आगे बढ़ते है और जानते है उस स्टार्टअप के बारे में जो आपको फ़्रॉड का शिकार होने से बचाएगा.

WhatsApp Channel Join Now

Ai Kavach क्या है?

Ai kavach एक वेबसाइट है जो आपको कई तरह के ऑनलाइन फ़्रॉड होने से बचाएगी, जैसे की fraud website, fraud calling, fraud sms, UPI fraud, credit card fraud और कई तरह के और फ्रॉड प्रोटेक्शन आने वाले दिनों में add होने वाले है। और Ai Kavach का कुछ दिनों में play store app भी आने वाला है। Ai kavach किसी भी तरह के फेक कॉल फेक sms और फेक वेबसाइट को डिटेक्ट करता है। 

ये भी जरूर पढ़िए: Zorko in Shark Tank India

WhatsApp Channel Join Now

आये दिन कई तरह के साइबर फ्रॉड हो रहे है। और ऐसे में आपको इस चीज़ का ख़ास ख्याल रखना होगा की आपके साथी किसी तरह का फ्रॉड ना हो सकते। क्युकी किसी भी इंन्सान की पर्सनल जानकारी उसके मोबाइल फ़ोन से प्राप्त की जा सकती है। इसीलिए ऐसे डिजिटल जमाने में आपको बोहत सावधानी बरतनी होगी। वरना आप भी ऐसे साइबर फ्रॉड का शिकार बन सकते है। Ai kavach एक इस तरह का Ai प्रोग्राम है जो आपको इन सभी फ्रॉड से बचाता है। 

Shark tank india के एपिसोड में Ai kavach की फाउंडर प्रत्युषा वेमुरी ने बताया की बस पिछले २ महीने से ही इस सिस्टम को लांच किया गया है, जिसमे उन्होंने लगभग 20,000 डाउनलोड और 1,500 पेज सब्सक्राइबर्स हासिल किये है। बस इतना ही नहीं उन्होंने ये भी बताया की अब तक वो 200 से अधिक फ्रॉड्स को इस सिस्टम के जरिये पकड़ चुकी है। 

ये भी जरूर पढ़िए: WYLD in Shark Tank India

WhatsApp Channel Join Now

Ai Kavach Founder Pratiksha Vemuri के बारे में जानकारी 

प्रत्युषा वेमुरी ने बताया की वो पिछले 18 सालो से Microsoft और Cisco जैसी बड़ी कंपनियों में Security डिपार्टमेंट में काम कर चुके है, और उनके साथ भी एक बार 5,000 रुपयों का स्कैम हुआ था। तो उनका ये मानना था की अगर जिस इंसान को इस फील्ड के बारे में इतना नॉलेज होने के बाउजूद ऐसा स्कैम हो सकता है, तो बाकी लोगों के साथ तो आसानी से ऐसा स्कैम हो जाएगा। प्रतीक्षा वेमुरी ने ये भी बताया का 20 साल अमेरिका में रहने के बाद वो 2021 में इंडिया में आयी है। 

Ai Kavach Funding in Shark Tank

प्रतीक्षा वेमुरी को अपने इस प्रोडक्ट के लिए २ शार्क्स ने फंडिंग दी। पियूष और अमन ने मिलकर 1 करोड़ की फंडिंग दी जिसमे 2.5 पर्सेंट इक्विटी+ 2.5 पर्सेंट एडवाइजरी इक्विटी शामिल है.

Tushar Khadse

हेलो दोस्तों मेरा नाम तुषार है। में खबरे दिन भर पर बिज़नेस और फाइनेंस से जुड़े आर्टिकल्स लिखता हूँ। पिछले कई सालो से मेने बिज़नेस और फाइनेंस जैसी केटेगरी पर कंटेंट लिखा है। मुझे इन केटेगरी पर कंटेंट लिखना काफी पसंद है।

Share This Article
4 Comments