पीतल का कछुआ कहाँ रखें: जानिए कहा रखना चहिये और इसका क्या फायदा होगा

Pankaj Pandey
5 Min Read

साथियों वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन में बोहत ही ज्यादा प्रभाव पड़ता है, कई लोग वास्तु शास्त्र को ध्यान में रखते हुए ही अपने घर के कार्य करते है। और इससे उन्हें काफी लाभ भी मिलता है। आपने एक बात पर गौर किया होगा की आपने काफी सारे लोगों के घरमे कांच या पीतल का कछुआ देखा होगा, या फिर ऐसा भी हो सकता है की आपके घरमे भी आपने कछुवा रखा है, पर क्या आप जानते है की सिर्फ ऐसा कछुवा घरमे रखने से उससे आपको कोई भी लाभ नहीं होने वाला है। अगर आप घरमे वास्तु शास्त्र के अनुसार घरमे पीतल का कछुवा रखते हो तब ही आपको इसका लाभ मिलेगा। तो चलिए आर्टिकल शुरू करते है और जानते है के पीतल का कछुआ कहाँ रखें, पीतल का कछुआ रखने के फायदे और पीतल का कछुआ घरमे क्यों रखते है।

WhatsApp Channel Join Now

पीतल का कछुआ घरमे क्यों रखते है

  • पीतल का कछुआ घरमे रखे जाने से आपके घरमे सकारात्मक ऊर्जा बानी रहती है। ऐसा माना जाता है की घरमे पीतल का कछुआ रखे जाने से आपके घरमे होने वाली सभी नकारात्मक उर्जाये बाहर चली जाती है। और घरमे सिर्फ सकारात्मक ऊर्जा बानी रहती है।
  • घरमे पीतल का कछुवा रखे जाने से घरमे धन संबधित समस्याएं दूर हो जाती है। क्यूको कछुए को माँ लक्ष्मी का प्रतिक माना जाता है। और कछुए को घर में रखने से आपके घरमे धन संबधित समस्याए दूर हो जाती है। और घरमे सुख समृद्धि आती है।
  • कछुए को दीर्घायु का प्रतिक भी माना जाता है इसीलिए घरमे कछुआ रखने से आपको स्वास्थ्य से जुड़े लाभ भी मिलने लगते है।
  • कछुए को घरमे रखे जाने के और भी कही सारे फायदे है।

पीतल का कछुआ रखने के फायदे

  • पीतल का कछुआ घरमे रखे जाने से घरमे सकारात्मक ऊर्जा आती है और नकारात्मक ऊर्जा चली जाती है।
  • पीतल का कछुआ घरमे रखे जाने से आपको धन लाभ हो सकता है। और धन से जुडी सभी समस्याएं दूर हो जाती है।
  • घरमे कछुआ रखे जाने से आपके स्वास्त्य को भी इसका लाभ मिलने लगता है।
  • घरमे कछुआ रखे जाने से इसका असर आपके बच्चो के पढ़ाई पर भी पडने लगता है। कछुआ घरमे रखे जाने से आपके बच्चो को शिक्षा में लाभ मिलेगा।
  • कछुए को घरमे रखे जाने से आपका सौभाग्य बदल जाता है, और आपके घरमे सुख समृद्धि आने लगती है।

पीतल का कछुवा आप घरमे एक सजावट के लिए भी रख सकते हो।

WhatsApp Channel Join Now

पीतल का कछुआ कहाँ रखें

पीतल का कछुआ उत्तर या उत्तर-पश्चिम दिशा में रखा जाना चहिये। इसे इस दिशा में रखे जाने से आपको इसके कई सारे लाभ देखने मिलेंगे। इसके अलावा आप कछुए को मुख्या द्वार के पास भी रख सकते हो, मुख्य द्वार पर कछुवा रखे जाने से सकारात्मक ऊर्जा घरमे प्रवेश करती है, और नकारात्मक ऊर्जा घरसे बाहर निकलने लगती है। आप पीतल के कछुए को आपके बच्चो के कमरों में भी रख सकते हो, बच्चो के कमरे में कछुआ रखे जाने से आपके बच्चो को शिक्षा में लाभ मिलेगा। अगर आप कछुए को आपके कार्यालय में रखते हो, तो इससे आपको अपने व्यापर में वृद्धि देखने मिलेगी। कछुए को घरमे रखते वक्त एक बात का ध्यान जरूर दे की कछुए का मुख घरके अंदर की दिशा में ही होना चहिये।

पीतल का कछुआ रखने के टिप्स

  • कछुए का मुख हमेशा घरके अंदर की और होना चाहिए।
  • कछुए को पानी के एक छोटेसे बर्तन में रखा जाना चहिये।
  • आपको इस बात का ध्यान रखना हे की कछुए को आप नियमित रूप से साफ़ कर रहे हो।
  • कछुए को हमेशा ऊँचे स्थान पर रखो।

WhatsApp Channel Join Now

साथियों उम्मीद हे की आप जान गए होंगे की पीतल का कछुआ कहाँ रखें, अगर आपको इससे जुड़े कोई भी सवाल है तो हमें कमेंट करके जरूर पूछिए।

pankaj-profile-image

दोस्तों मेरा नाम पंकज पांडे है। में एक आर्ट्स का स्टूडेंट हूँ। मेने मेरे पिताजी से एस्ट्रोलॉजी, भविष्यवाणी जैसी चीजे सीखी है। और इस न्यूज़ वेबसाइट पर में राशिफल और वास्तु शास्त्र से जुड़े आर्टिकल लिखता हूँ। मुझे इस तरह की जानकारी लोगों के साथ शेयर करना काफी अच्छा लगता है।

Share This Article
4 Comments