Paramjeet Singh Bisht Biography: उत्तराखंड के परमजीत बिष्ट ने रचा इतिहास, रेस वॉक में ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई!

Pankaj Pandey
9 Min Read

Paramjeet Singh Bisht Biography in Hindi: मंडल घाटी के खल्ला गांव निवासी परमजीत सिंह बिष्ट (Paramjeet Singh Bisht) ने अपने अथक प्रयासों और लगन से पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। यह उत्तराखंड के लिए गर्व का क्षण है जब इस पहाड़ी राज्य का एक और खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व करने जा रहा है। 

परमजीत (Paramjeet Singh Bisht) ने हाल ही में जापान (Japan) में आयोजित एशियन वॉक रेस चैंपियनशिप में 9वां स्थान हासिल कर ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया। परमजीत की इस उपलब्धि ने उत्तराखंड के खेल जगत में एक नई उम्मीद जगाई है। मनीष रावत के बाद वह जनपद का दूसरा खिलाड़ी हैं जो ओलंपिक में भाग लेने जा रहा है। उनकी सफलता ने युवाओं को यह संदेश दिया है कि कड़ी मेहनत और समर्पण के साथ कोई भी अपने सपनों को साकार कर सकता है। परमजीत के अलावा, भारत के कई अन्य एथलीट भी पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं। शूटिंग, एथलेटिक्स, कुश्ती और बॉक्सिंग जैसे खेलों में भारतीय खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। उनकी उपलब्धियां देश के लिए गौरव का विषय हैं और आने वाले ओलंपिक में पदक जीतने की उम्मीदें बढ़ाती हैं।

आइए, हम परमजीत सिंह बिष्ट की जीवनी (Paramjeet Singh Bisht Biography in Hindi) को विस्तार से जानें। उनकी यात्रा हमें प्रेरित करेगी और खेल के प्रति समर्पण का एक शानदार उदाहरण प्रस्तुत करेगी।

Paramjeet Singh Bisht Biography

टॉपिकParamjeet Singh Bisht Biography
भाषाहिंदी
लेख प्रकारआर्टिकल 
वर्ष2024
नामपरमजीत सिंह बिष्ट
जन्म3 मार्च 2002
जन्म स्थानखल्ला गाँव, चमोली, (उत्तराखंड)
आयु20 वर्ष
कार्यरेस वॉक खिलाड़ी
इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल👉 Click Me

परमजीत बिष्ट कौन हैं? (Who is Paramjeet Bisht?)

परमजीत बिष्ट (Paramjeet Singh Bisht) एक उभरते हुए भारतीय एथलीट हैं, जो पेरिस 2024 ओलंपिक में भारत की उम्मीदों को ऊंचा कर रहे हैं। वे रेस वॉक इवेंट में प्रदर्शन करने के लिए तैयार हो रहे हैं, और भारत के लिए मेडल जीतने की संभावना है। बिष्ट ने अपनी ताकत और समर्पण के साथ खुद को एक अग्रणी एथलीट के रूप में स्थापित किया है. उनकी तैयारी और उत्साह ने उन्हें भारतीय एथलेटिक्स के नए चेहरे के रूप में उभारा है।

इसे भी जरूर पढ़िए: Akashdeep Singh Biography

परमजीत बिष्ट का जीवन परिचय (Biography of Paramjit Bisht)

परमजीत सिंह बिष्ट (Paramjeet Singh Bisht) एक भारतीय एथलीट (Indian Athlete) हैं जिन्होंने हाल ही में जापान (Japan) में आयोजित एशियन रेस वॉक चैंपियनशिप में 20 किमी रेस वॉक में 1 घंटा 20 मिनट 6 सेकंड का समय निकालकर 9वां स्थान हासिल किया और 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

परमजीत का जन्म उत्तराखंड के चमोली जिले की मंडल घाटी के खल्ला गाँव में 3 मार्च 2002 को हुआ था। वे राजकीय इंटर कॉलेज बैरागना के पूर्व छात्र हैं जहाँ उन्हें व्यायाम शिक्षक गोपाल बिष्ट ने प्रशिक्षित किया। वर्तमान में परमजीत खेल कोटे से भारतीय नौसेना में अपनी सेवाएँ दे रहे हैं। परमजीत ने अपनी इस उपलब्धि से पहले भी कई प्रतियोगिताओं में शानदार प्रदर्शन किया है। उनके कोच गोपाल बिष्ट ने बताया कि मनीष रावत के बाद परमजीत चमोली जनपद का दूसरा खिलाड़ी है जो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई हुआ है। मनीष ने 2016 रियो ओलंपिक में भी भाग लिया था।

परमजीत (Paramjeet Singh Bisht) के इस शानदार प्रदर्शन से पूरा देश गौरवान्वित है। उनकी इस सफलता से भारत को 2024 पेरिस ओलंपिक में एथलेटिक्स में पदक की उम्मीदें और बढ़ गई हैं। आने वाले समय में परमजीत से देश को और भी बड़ी उपलब्धियों की आशा है। 

इसे भी जरूर पढ़िए: Priyanka Goswami Biography

परमजीत बिष्ट का परिवार (Paramjit Bisht’s family)

माताहेमलता देवी
पिताजगत सिंह बिष्ट

बचपन से ही था ओलंपिक पदक जीतने का सपना।

स्कूल के दिनों से ही परमजीत (Paramjeet Singh Bisht) का लक्ष्य देश के लिए ओलंपिक (Olympics) में पदक जीतना था। राजकीय इंटर कॉलेज बैरागना के खेल प्रशिक्षक गोपाल बिष्ट बताते हैं कि परमवीर ने वर्ष 2017 से उनके निर्देशन में स्कूल से ही वॉक रेस की तैयारी शुरू कर दी थी।

आस-पास कोई उपयुक्त मैदान न होने के कारण उन्होंने गोपेश्वर में किराये का कमरा लेकर तैयारी शुरू कर दी। स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के अंडर-17 और अंडर-19 आयु वर्ग के रिकॉर्ड भी परमजीत के नाम पर हैं। परमजीत ने खेलो इंडिया में भी गोल्ड मेडल जीता था। इसके अलावा परमजीत ने फेडरेशन द्वारा आयोजित कई प्रतियोगिताओं में भी पदक जीते हैं। उन्होंने हांगकांग में आयोजित एशियन यूथ चैंपियनशिप में कांस्य पदक भी जीता था। परमजीत बिष्ट लगातार अपने खेल में सुधार करने की कोशिश करते हैं।

2024 से ओलंपिक के लिए तैयार हैं परमजीत बिष्ट। 

जापान (Japan) में आयोजित एशियन रेस वॉकिंग चैंपियनशिप की 20 किमी वॉक रेस में नौवां स्थान हासिल कर परमजीत ने पेरिस ओलंपिक-2024 और वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। परमजीत सिंह के कोच गोपाल बिष्ट के मुताबिक कड़ी मेहनत और दृढ़ इच्छाशक्ति से परमजीत के लिए ओलंपिक का रास्ता खुला। परमजीत सिंह बिष्ट (Paramjeet Singh Bisht) का लक्ष्य है कि वह इस बार ओलंपिक 2024 (Olympic Games 2024) में देश के लिए स्वर्ण पदक जीतकर आएंगे।

निष्कर्ष

परमजीत सिंह बिष्ट (Paramjeet Singh Bisht) ने अपनी कड़ी मेहनत और लगन से पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालीफाई करके न सिर्फ अपने परिवार और कोच बल्कि पूरे उत्तराखंड राज्य का नाम रोशन किया है। उनकी इस उपलब्धि से युवा खिलाड़ियों को प्रेरणा मिलेगी और भारत को आने वाले ओलंपिक में एथलेटिक्स में पदक जीतने की उम्मीद बढ़ेगी। 

Frequently Asked Questions

परमजीत सिंह बिष्ट ने किस प्रतियोगिता में ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया?

परमजीत सिंह बिष्ट (Paramjeet Singh Bisht) ने 19 मार्च 2023 को जापान में आयोजित एशियन रेस वॉक चैंपियनशिप में 1 घंटा 20 मिनट और 6 सेकंड का समय निकालकर 9वां स्थान प्राप्त किया। इस प्रदर्शन से उन्होंने 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

परमजीत सिंह बिष्ट की पृष्ठभूमि क्या है?

परमजीत सिंह बिष्ट (Paramjeet Singh Bisht) उत्तराखंड के चमोली जनपद के मंडल घाटी के खल्ला गाँव के निवासी हैं। वह राजकीय इंटर कॉलेज बैरागना के पूर्व छात्र रहे हैं। वर्तमान में वह खेल कोटे से भारतीय नौसेना में अपनी सेवाएँ दे रहे हैं।

परमजीत के अलावा कौन से भारतीय एथलीट ने इस चैंपियनशिप में ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया?

परमजीत के अलावा भारत के विकास सिंह ने भी एशियाई 20 किमी पैदल चाल चैंपियनशिप में 1:20:05 सेकंड का समय निकालकर दूसरा स्थान हासिल किया और 2024 ओलंपिक तथा 2023 विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया।

2024 पेरिस ओलंपिक के लिए अब तक कितने भारतीय एथलीट क्वालीफाई कर चुके हैं?

26 जुलाई 2024 से शुरू होने वाले पेरिस ओलंपिक के लिए अब तक 14 भारतीय एथलीट क्वालीफाई कर चुके हैं, जिनमें नीरज चोपड़ा, मुरली श्रीशंकर, प्रियंका गोस्वामी, अक्षदीप सिंह, विकास सिंह, परमजीत बिष्ट जैसे नाम शामिल हैं।

pankaj-profile-image

दोस्तों मेरा नाम पंकज पांडे है। में एक आर्ट्स का स्टूडेंट हूँ। मेने मेरे पिताजी से एस्ट्रोलॉजी, भविष्यवाणी जैसी चीजे सीखी है। और इस न्यूज़ वेबसाइट पर में राशिफल और वास्तु शास्त्र से जुड़े आर्टिकल लिखता हूँ। मुझे इस तरह की जानकारी लोगों के साथ शेयर करना काफी अच्छा लगता है।

WhatsApp Channel Join Now
Share This Article
1 Comment