Dhruv Rathee Lifestyle: क्या ध्रुव राठी को है मोदी से दुश्मनी?

Pankaj Pandey
6 Min Read

Dhruv Rathee Lifestyle: ध्रुव राठी, जो बहुत प्रसिद्ध यूट्यूबर हैं, वो अपने कॉट्रोवर्सिअल वीडियोज के लिए जाने जाते हैं। उनके यूट्यूब चैनल पर लगभग 19.2 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं। युवा उम्र के लोगों का पसंदीदा है ध्रुव राठी, उनके वीडियोज बहुत लोकप्रिय होते हैं। हाल ही में, उन्होंने एक वीडियो बनाया जिसमें उन्होंने भारत को नॉर्थ कोरिया के साथ तुलना की और कहा कि देश मोदी के शासन के दौरान तानाशाही बढ़ रही है। उनका यह वीडियो सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो गया और विपक्ष ने भी इसका फायदा उठाया है। 

WhatsApp Channel Join Now

ध्रुव राठी एजुकेशनल वीडियोस के साथ साथ प्रधानमंत्री मोदी या मोदी सरकार के खिलाफ वीडियो बनाया करते है। इससे काफी लोगों के मन में यह सवाल है की क्या ध्रुव राठी को मोदी सर्कार से दुश्मनी है? ऐसे में हम आपको इससे जुड़ी कुछ जानकारी देने वाले हैं। साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि इन्हीं सभी वीडियो के चलते मौजूद समय में dhruv rathee net worth क्या है? तो आइये इस लेख को शुरू करते हैं और इन सभी बातों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

ध्रुव राठी कौन है?

ध्रुव राठी का जन्म साल 1994 में हरियाणा के रोहतक में हुआ था। इनकी मां एक शिक्षक है बल्कि पिताजी इंजीनियर हैं। बचपन से ही ध्रुव राठी शिक्षा के मामले में एक औसतन छात्र थे, लेकिन उन्हें किताबें पढ़ने का बहुत शौक था। वे नेशनल जियोग्राफी जैसे शिक्षात्मक चैनल बहुत देखते थे जिससे उनका दुनिया को देखने का जुनून बढ़ गया था। 

जब उन्होंने 12वीं की परीक्षा दी, तो उन्हें पास होने में कठिनाई हुई और वे अपने इंजीनियरिंग के इंटरव्यू में भी नाकाम रहे थे। बाद में, उनके पिताजी ने उन्हें विदेश भेजा और उन्होंने जर्मनी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में एमटेक की पढ़ाई पूरी की थी। इंजीनियरिंग के बाद, ध्रुव राठी ने सोशल मुद्दों पर वीडियोज बनाने का निर्णय लिया और उनके वीडियोज बहुत पसंद किए गए जिससे उनकी पॉपुलैरिटी बढ़ गई।

WhatsApp Channel Join Now

यह भी जरूर पढ़िए: Nitish Rajput Lifestyle

यूट्यूबर पर लोकप्रिय हो रहे ध्रुव राठी।

ध्रुव राठी एक यूट्यूबर हीं नहीं बल्कि एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर भी है। ध्रुव राठी के यूट्यूब चैनल पर लगभग 19.2 मिलियन सब्सक्राइबर्स मौजूद हैं। ध्रुव राठी ने साल 2014 में अपना चैनल शुरू किया था और उन्होंने कई बड़े मुद्दों पर वीडियो बनाए। उनके वीडियो जैसे “उरी अटैक”, “एलओसी स्ट्राइक” और “नोटबंदी” बहुत लोकप्रिय हुए थी। उनकी लोकप्रियता का पता इस बात से चलता है कि उनके वीडियोज करोड़ों लोगों ने देखे है। 

चुनाव के समय उनके व्यूज और सब्सक्राइबर्स की संख्या भी बहुत बढ़ गई है। पिछले एक महीने में ध्रुव राठी के सब्सक्राइबर्स की संख्या में 13.41 फीसदी की तेजी से बढ़ोतरी हुई है। उसी दौरान, उनके वीडियोज को 2.61 अरब बार देखा गया है। अभी के समय में ध्रुव राठी के पास “Dhruv Rathee” और “Dhruv Rathee Vlogs” नाम से 2 चैनल मौजूद हैं। जिनमे से “Dhruv Rathee” इस चैनल पर 19.2 मिलियन सब्सक्राइबर्स है, तो “Dhruv Rathee Vlogs” इस चैनल पर 2.62 मिलियन सब्सक्राइबर्स है।

WhatsApp Channel Join Now

क्या ध्रुव राठी को है मोदी से दुश्मनी?

ध्रुव राठी अपने यूट्यूब के वीडियो के लिए जाने जाते हैं। उनकी वीडियो काफी रोचक और कंट्रोवर्शियल होते हैं। ध्रुव राठी को अपने यूट्यूब चैनल पर हमेशा मोदी सरकार और मोदी के खिलाफ बात करते ही देखा गया है। यहां तक की एक वीडियो में ध्रुव राठी ने भारत की तुलना नॉर्थ कोरिया से किया था और कहा था कि, मोदी सरकार में भारत तानाशाही की तरफ और तेजी से बढ़ रहा है। 

इसके अलावा ध्रुव राठी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर भी कई सवाल उठाए थे। इस वीडियो पर ध्रुव राठी को एक करोड़ से भी ज्यादा व्यू मिले थे। कई लोगों का यह भी कहना है कि ध्रुव राठी वीडियो के जरिए लोगों को बेवकूफ बना रहा है। ध्रुव राठी का बीजेपी और मोदी से दुश्मनी निजी करणों के चलते हैं क्योंकि मोदी के विरुद्ध करने वाले व्यक्ति को ध्रुव राठी समर्थन करता है। 

यहां तक की कई वीडियो में भी ध्रुव राठी ने भ्रष्ट राजनेताओं का भी बचाव किया है। इन सब कर्म से यह जरूर पता चलता है कि ध्रुव राठी को मोदी सरकार या मोदी एकदम पसंद नहीं है। लेकिन अभी तक कभी भी मोदी सरकार ने ध्रुव राठी पर कोई भी कार्रवाई या एक्शन नहीं किया है। इन सभी बातों से यही पता चलता है कि ध्रुव राठी को उनके सरकार से कुछ पर्सनल ही समस्याएं हो सकती है।

ध्रुव राठी का नेट वर्थ।

ध्रुव राठी मौजूद समय में काफी फेमस और प्रसिद्ध यूट्यूबर बन गए हैं। अभी के समय में यह यूट्यूबर ही नहीं बल्कि एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर है जिनको भारत में अधिकतर लोग जानते हैं। ऐसे में यह कई तरीकों से पैसे कमा रहे हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ध्रुव राठी की नेटवर्थ 7 मिलियन डॉलर यानी तकरीबन 58 करोड रुपए हैं। ध्रुव राठी हर महीने तकरीबन 40 लख रुपए कमाते हैं। ध्रुव राठी यूट्यूब के अलावा और भी सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफॉर्मों के द्वारा भी पैसे कमाते हैं।

pankaj-profile-image

दोस्तों मेरा नाम पंकज पांडे है। में एक आर्ट्स का स्टूडेंट हूँ। मेने मेरे पिताजी से एस्ट्रोलॉजी, भविष्यवाणी जैसी चीजे सीखी है। और इस न्यूज़ वेबसाइट पर में राशिफल और वास्तु शास्त्र से जुड़े आर्टिकल लिखता हूँ। मुझे इस तरह की जानकारी लोगों के साथ शेयर करना काफी अच्छा लगता है।

TAGGED:
Share This Article
Leave a comment