10 Vastu Tips for Home: १० ऐसे वास्तु टिप्स जो आपके भाग्य को बदल देंगे।

Pankaj Pandey
5 Min Read

साथियों वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन पर काफी गहरा असर पड़ता है, वास्तु शास्त्र के कुछ ऐसे उपाय होते है जिन्हे अपनाकर आप अपना भाग्य बदल सकते है। जाने अनजाने में हम कही बार ऐसे कार्य कर बैठते हे जिसका नकारात्मक प्रभाव हमारे जीवन पर पढ़ने लगता है। उस वक्त हम उस बात पर गौर नहीं करते, पर जब हमारा कोई न कोई नुकसान हो जाता है तब हम इस बारे में सोचते हे की कई कुछ गड़बड़ तो नहीं करदी। आपसे वह गड़बड़ ना हो इसीलिए आजके इस आर्टिकल में हम 10 Vastu Tips for Home जानने वाले है, जिससे आपका भाग्य बदल जाएगा। तो चलिए आर्टिकल शुरू करते है, और जानते है Vastu Tips for Home.

WhatsApp Channel Join Now

10 Vastu Tips for Home:

१. अगर आप अपने घर की सजावट कर रहे हे, तो इस बात का जरूर ध्यान दे की आप सजावट में काले रंग का प्रयोग नहीं कर रहे है। काले रंग को वास्तु शास्त्र में अशुभ रंग माना जाता है, और इसका प्रयोग करने सेइसकी नकारात्मक ऊर्जा आपके ऊपर पड़ती है। और आपके घरका माहौल तनावपूर्ण हो जाता है।

२. अगर आप आपके घरमे परदों का प्रयोग कर रहे है, तो इस बात का ध्यान जरूर रखना की परदे कही से भी कटे या फटे न हो। ऐसा होने से आपके घरमे दरिद्रता आएगी।

WhatsApp Channel Join Now

३. आपके घरमे जो परदे लगाए हुए होते है उन्हें समय समय पर धोना चहिये, क्यूंकि इन पर्दो को ना धोने से इनमे गंदगी जमा हो जाती है जिसके कारण आपके घरमे नकारात्मक ऊर्जा फैलने लगती है।

४. अगर आप अपने घरमे पोस्टर लगाना पसंद करते है, तो इस बात का जरूर ध्यान दे की इन पोस्टर्स में किसी भी तरह की हिंसा दुःख, दर्द या किसी तरह के अपराध जैसे आदिभाव के चित्र ना हो, इनसे आपके घरमे अशांति बानी रहती है।

५. अगर आपके परिवार के सदस्यों की कोई तस्वीर है, तो उस तस्वीर को हमेशा पश्चिम दिशामे लगाए, तस्वीर को पश्चिम दिशामे लगाने से परिवार के सदस्यों में प्रेम बढ़ता है।

WhatsApp Channel Join Now

६. अगर आपके घरमे आपने पूजा घर भी रखा है तो इस बात का ध्यान रखे की पूजा घर पूर्व दिशा में बना हुआ है। क्यूंकि वास्तु शास्त्र में ऐसा माना जाता है की पूर्व दिशा में देवताओं का निवास होता है।

७. आपके घरके जितने भी कमरे है, उन सभी कमरों के कोने में एक ही रंग होना चाहिए, कोनो में अलग अलग रंग होने से ऐसा माना जाता है की ये अशुभता का संकेत है।

८. अगर आपके घर की कोई भी दीवार टूटी हुई है, तो इस बात का यह जरूर ध्यान दे की आपको तुरंत ही उस दीवार को बनवा लेना है। कमरे की दीवार टूटी हुई होने से उस कमरे में रहने वाले सदस्य फार गलत प्रभाव पढ़ने लगते है।

९. अगर आप अपने घर के मुख्य प्रवेश द्वार पर बुद्ध की प्रतिमा रखते है, तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा, ऐसा करने से घरमे किसी भी तरह की नकारात्मक ऊर्जा नहीं आती है।

१०. आपने यह देखा होगा की कई लोग घरमे मछलीघर भी रखते है। इसे सिर्फ सुंदरता के लिए नहीं रखा जाता, इसके पीछे अन्य कारण भी होते है। वास्तु शास्त्र में ऐसा माना जाता है की घरमे मछलीघर रखने से आपके घरके सुंदरता तो बढ़ती ही है, पर इसके साथ आपके घरके सभी वास्तु दोष भी इससे दूर हो जाते है।

साथियों कैसे लगे आपको यह 10 Vastu Tips for Home, अगर आपको यह जानकरी अच्छी लगी है, तो हमें कमेंट करके जरूर बताना, और इसी तरह के वास्तु टिप्स जानने के लिए हमारे इस पेज को बुकमार्क भी जरूर करना।

pankaj-profile-image

दोस्तों मेरा नाम पंकज पांडे है। में एक आर्ट्स का स्टूडेंट हूँ। मेने मेरे पिताजी से एस्ट्रोलॉजी, भविष्यवाणी जैसी चीजे सीखी है। और इस न्यूज़ वेबसाइट पर में राशिफल और वास्तु शास्त्र से जुड़े आर्टिकल लिखता हूँ। मुझे इस तरह की जानकारी लोगों के साथ शेयर करना काफी अच्छा लगता है।

Share This Article
1 Comment