Vastu For Wall Clock: घरके इस दिशा में लगालो घड़ी सिर्फ अच्छा समय आएगा

Pankaj Pandey
4 Min Read

Vastu For Wall Clock: घर में रखे जाने वाले हर एक वस्तु के पीछे वास्तु शास्त्र का कोई न कोई परिणाम देखने मिलता है। उन्हीं वस्तुओं में से एक वस्तु है घर में रखी जाने वाली घड़ी। हर किसी के घर में घड़ी तो जरूर होती है, पर कुछ ही लोग घरमे लगायी जाने वाली घड़ी को वास्तुशास्त्र के अनुसार लगाते है, जिसका सकारात्मक परिणाम उन्हें अपने जीवन में देखने मिलता है। अगर आप अपने घरमे घड़ी कही भी लगा देते हो तो इसका बोहत ही नकारात्मक परिणाम आपको अपने जीवन में देखने मिलेगा। जिससे आपके जीवन में बोहत साड़ी मुसीबते आसक्ति है, पर अगर घरमे राखी जाने वाली घड़ी वास्तु के अनुसार सही जगह पर लगाते हो तो इसका सकारात्मक परिणाम आपको देखने मिलेगा। आइये इस लेख में आगे बढ़ते है और जानते है Vastu For Wall Clock यानि घर में घड़ी किस दिशा में लगानी चाहिए।

WhatsApp Channel Join Now

घड़ी किस दिशा में लगानी चाहिए?

पूर्व दिशा की दीवार पर घड़ी लगाना सबसे शुभ माना जाता है, ऐसी मान्यता है की पूर्व दिशा में धन के देवता कुबेर का वास होता है, इस दिशा में घड़ी लगाने से घरमे सकारात्मक ऊर्जा का परिणाम देखने मिलता है, और परिवार में सुख समृद्धि बढ़ती है।

इसके अलावा उत्तर दिशा में घड़ी लगाना भी शुभ माना जाता है। उत्तर दिशा को सकारात्मक ऊर्जा का केंद्रीय स्थान माना जाता है, इसीलिए इस दिशा में घड़ी लगायी जाने से घर और परिवार में तरक्की और सफलता मिलती है।

घड़ी किस दिशा में नहीं लगानी चाहिए?

जिस तरह घड़ी लगाने के लिए कुछ शुभ दिशाए होती है, उसी तरह कुछ ऐसी भी दिशाए है जहा आपको बिलकुल भी घड़ी नहीं लगनी चाहिए। आपको कभी भी दक्षिण दिशा में घड़ी नहीं लगनी चाहिए, दक्षिण दिशा को यम की दिशा माना जाता है। और ऐसी मान्यता है की दक्षिण दिशा में घड़ी लगाए जाने से घरमे होनी वाली तरक्की रूक जाती है, और घर के सभी सदस्यों को परेशानियों का सामना करना पद सकता है।

WhatsApp Channel Join Now

घड़ी को लगाने की दिशा के अलावा और भी कई बाते है जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए, तो आइये उन सभी बातों के बारे में भी जान लेते है।

घड़ी का आकार कैसा होना चाहिए?

वास्तु शास्त्र के अनुसार घड़ी का आकर हमेशा गोलाकार या चौकोर होना चाहिए, इस तरह का आकर होने से आपके घरमे हमेशा सकारात्मक ऊर्जा बानी रहेगी। इसीलिए हमेशा ध्यान रखे की आपके घरपे लगायी जानी वाली घडी का आकार हमेशा गोलाकार या चौकोर होना चाहिए।

घड़ी का रंग कैसा होना चाहिए?

वास्तु शास्त्र के अनुसार घरमे सकारात्मक ऊर्जा आने के लिए घड़ी की दिशा ही मायने नहीं रखती बल्कि आप कौनसे कलर की घडी लगा रहे हो यह भी काफी मायने रखता है। वास्तु के अनुसार घरमे लगायी जाने वाली घडी का कलर सफ़ेद, आसमानी, हल्का हरा और क्रीम कलर होना चाहिए। इन्हे में से किसी कलर की आपकी घड़ी हो तो इससे आपके घर में खुशहाली आती है।

WhatsApp Channel Join Now

दरवाजे के ऊपर ना लगाए घड़ी

वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी दरवाजे के ऊपर घडी नहीं लगानी चाहिए, ऐसी मान्यता है की दरवाजे के ऊपर घडी लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है।

साथियों उम्मीद है की यह Vastu For Wall Clock की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो हमें कमेंट करके जरूर बताना। धन्यवाद!

pankaj-profile-image

दोस्तों मेरा नाम पंकज पांडे है। में एक आर्ट्स का स्टूडेंट हूँ। मेने मेरे पिताजी से एस्ट्रोलॉजी, भविष्यवाणी जैसी चीजे सीखी है। और इस न्यूज़ वेबसाइट पर में राशिफल और वास्तु शास्त्र से जुड़े आर्टिकल लिखता हूँ। मुझे इस तरह की जानकारी लोगों के साथ शेयर करना काफी अच्छा लगता है।

Share This Article
Leave a comment