Sana Sultan Biography in Hindi: सना सुल्तान का जीवन परिचय

Roshani Shakya
12 Min Read

Sana Sultan Biography in Hindi: सना सुल्तान (Sana Sultan) एक ऐसा नाम है जो इन दिनों हर किसी की जुबान पर है। बिग बॉस OTT सीजन 3 में अपनी धमाकेदार एंट्री के साथ, इस युवा और प्रतिभाशाली अभिनेत्री ने दर्शकों का दिल जीत लिया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सना सिर्फ एक रियलिटी शो स्टार से कहीं ज्यादा हैं?

सना का जन्म और परवरिश मुंबई में हुई, जहां उन्होंने बचपन से ही अभिनय के प्रति अपना जुनून पाला। स्कूल के दिनों से ही वह थिएटर और नाटकों में सक्रिय रहीं और अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। लेकिन उनका सपना बड़े पर्दे पर अपना नाम रोशन करने का था। कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प के साथ, सना ने धीरे-धीरे अपने सपनों को साकार करना शुरू किया। टेलीविजन विज्ञापनों और छोटी भूमिकाओं से शुरुआत करते हुए, उन्होंने धीरे-धीरे बड़े अवसर हासिल किए। आज, वह कई लोकप्रिय टेलीविजन शो और वेब सीरीज़ में अपनी अभिनय क्षमता का प्रदर्शन कर चुकी हैं। लेकिन सना का सफ़र यहीं खत्म नहीं होता। बिग बॉस OTT सीजन 3 में प्रवेश करके, उन्होंने एक नई चुनौती का सामना करने का साहस दिखाया है। अपनी सहज और मुखर प्रकृति से, वह घर के अंदर और बाहर दोनों जगह दर्शकों का मनोरंजन कर रही हैं। 

तो आइए,  जानते हैं सना सुल्तान का जीवन परिचय (Sana Sultan Biography) की कैसे उन्होंने अपने जीवन में सफलता हासिल की।

सना सुल्तान का जीवन परिचय

पूरा नामसना सुल्तान खान
जन्म तिथि27 जून 1997
जन्म स्थानमुंबई
शिक्षाएल.एस. रहेजा कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड कॉमर्स, सांताक्रूज़, मुंबई
पिता का नामसुल्तान खान
माता का नामनादिया बेगम
भाई-बहननिसार सुल्तान खान (भाई)
धर्ममुसलमान
पेशासोशल मीडिया इनफ्लुएंसर 
सोशल मीडिया👉 Click Me

सना सुल्तान कौन हैं? (who is sana sultan)

सना सुल्तान (Sana Sultan) बिग बॉस OTT 3 की एक प्रतियोगी हैं जो अपनी बेहतरीन उर्दू बोलने के कौशल के लिए शो में सबका ध्यान खींच रही हैं। उन्होंने अपनी मीठी आवाज़ से सबका दिल जीत लिया है, ऐसा लग रहा है जैसे वह उर्दू कोचिंग क्लास चला रही हों। सना एक मॉडल, अभिनेत्री और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर हैं जिन्हें क्वीन खान के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने ब्लॉगिंग और डबस्मैश वीडियोज़ बनाकर अपना करियर शुरू किया। बाद में टिकटॉक पर वीडियोज़ बनाने लगीं जो ट्रेंड करने लगे और उनके फॉलोअर्स की संख्या में भारी वृद्धि हुई।

इसे भी जरूर पढ़िए: चंद्रिका दीक्षित का जीवन परिचय

सना सुल्तान का प्रारंभिक जीवन और शिक्षा (Early Life and Education of Sana Sultan)

सना सुल्तान खान (San Sultan Khan) का जन्म और शुरुआती जीवन मुंबई में बीता। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई के एक प्रतिष्ठित स्कूल से पूरी की। बचपन से ही उन्हें मॉडलिंग और अभिनय का शौक था।

सना ने 2014-15 में डबस्मैश वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर लोकप्रियता हासिल की। उस समय डबस्मैश का खूब क्रेज था और उनके वीडियो काफी वायरल हुए। इसके बाद उन्होंने TikTok पर भी वीडियो बनाना शुरू किया और उनके लिप सिंकिंग वीडियो ट्रेंड करने लगे, जिससे उनके फॉलोअर्स की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ। लोकप्रियता मिलने के बाद सना ने मॉडलिंग शुरू की और कई प्रिंट विज्ञापनों में नजर आईं। 2019 में उन्होंने ‘यूसी मिस क्रिकेट’ का खिताब जीता, जिसके बाद उन्हें न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर बिल्डिंग के बिलबोर्ड पर भी दिखाया गया। इसके अलावा उन्होंने शैरी मान, काका, बी प्राक जैसे कलाकारों के कई सुपरहिट म्यूजिक वीडियो में भी काम किया। संगीत जगत में योगदान के लिए सना को 2023 में ‘शाइनिंग स्टार ऑफ द ईयर’ के दादा साहेब फाल्के आइकन अवॉर्ड से भी नवाजा गया। इसके अलावा वह ‘लॉस्ट ड्रीम’ (2016) और ‘एन एवरलास्टिंग लव’ (2019) जैसी हिंदी शॉर्ट फिल्मों में भी नजर आ चुकी हैं।

आज सना सुल्तान एक लोकप्रिय सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर, मॉडल और अभिनेत्री हैं। इंस्टाग्राम पर उनके 6.5 मिलियन, जोश ऐप पर 25 मिलियन और फेसबुक पर 4 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। अपनी खूबसूरती और दिलकश अदाओं से वह सोशल मीडिया पर छाई रहती हैं।

अब सना सुल्तान खान ‘बिग बॉस ओटीटी 3’ में जनता की एजेंट बनकर नजर आ रही हैं। अपनी फसीह उर्दू और मीठी बोली से उन्होंने शो में सभी का दिल जीत लिया है। देखना दिलचस्प होगा कि वह इस शो में अपने हुनर का जादू कितना बिखेर पाती हैं।

इसे भी जरूर पढ़िए: शिवानी कुमारी का जीवन परिचय

सना सुल्तान का परिवार और शादी 

सना सुल्तान (Sana Sultan) , जिन्हें ‘क्वीन खान’ के नाम से भी जाना जाता है, एक लोकप्रिय सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर और अभिनेत्री हैं। उन्होंने एक ब्लॉगर के रूप में अपना करियर शुरू किया और डबस्मैश वीडियो बनाकर लोकप्रियता हासिल की, जब ऐप अभी भी अपेक्षाकृत नया था। उनके वीडियो तेजी से वायरल हो गए और उन्होंने कम समय में एक विशाल फैन फॉलोइंग हासिल कर ली। सना सुल्तान की माता का नाम है और पिता का नाम सुल्तान खान है सना सुल्तान ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई में ही पूरी की और फिर सोशल मीडिया के दुनिया में खूब नाम भी कमाया। सना सुल्तान अभी का विवाहित हैel

सना सुल्तान का करियर 

सना सुल्तान (Sana Sultan) एक लोकप्रिय मॉडल, अभिनेत्री और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर हैं जो अब Bigg Boss OTT 3 में एक कंटेस्टेंट के रूप में नज़र आ रही हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ब्लॉगर के रूप में की थी और 2014-2015 में Dubsmash वीडियो बनाकर लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा। बाद में उन्होंने TikTok पर लिप सिंक वीडियो बनाकर बड़ी लोकप्रियता हासिल की।

मॉडलिंग के क्षेत्र में भी सना ने अपनी छाप छोड़ी है। वह कई प्रिंट विज्ञापनों में नज़र आईं और 2019 में ‘UC Miss Cricket’ का खिताब जीता। इसके लिए उन्हें न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर बिल्डिंग में भी दिखाया गया और 10 लाख रुपये का पुरस्कार मिला। संगीत वीडियो में भी सना का योगदान उल्लेखनीय रहा है। वह ‘दिलवाले’, ‘गुस्ताखी’, ‘रूहेदारियां’ और ‘गाबा की जोड़ी’ जैसे लोकप्रिय गानों में नज़र आईं। 2023 में उन्हें दादा साहेब फाल्के आइकन अवार्ड फ़िल्म्स इंटरनेशनल दुबई में ‘शाइनिंग स्टार ऑफ़ द ईयर’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

अभिनय के क्षेत्र में भी सना ने अपनी प्रतिभा दिखाई है। वह ‘लॉस्ट ड्रीम’ (2016) और ‘एन एवरलास्टिंग लव’ (2019) जैसी हिंदी शॉर्ट फ़िल्मों में नज़र आईं।

इसे भी जरूर पढ़िए: Rapper Naezy Biography in Hindi

सना सुल्तान की उपलब्धियां (Achievement Of Sana Sultan)

  • सोशल मीडिया सनसनी: सना सुल्तान ने 2014-15 में डबस्मैश और TikTok वीडियोज के जरिए लोगों का ध्यान खींचा। उनके लिप-सिंकिंग वीडियोज ट्रेंड करने लगे और फॉलोअर्स की संख्या में भारी इजाफा हुआ।
  • मॉडलिंग करियर: डबस्मैश की सफलता के बाद सना ने मॉडलिंग शुरू की और कई प्रिंट विज्ञापनों में नजर आईं। 2019 में उन्होंने ‘यूसी मिस क्रिकेट’ का खिताब जीता और न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर बिल्डिंग पर भी दिखाई गईं।
  • म्यूजिक वीडियो: सना ने ‘दिलवाले’, ‘गुस्ताखी’, ‘रूहेदारियां’ जैसे कई सुपरहिट म्यूजिक वीडियोज में काम किया। 2023 में उन्हें ‘शाइनिंग स्टार ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।
  • शॉर्ट फिल्में: सना ‘लॉस्ट ड्रीम’ (2016) और ‘एन एवरलास्टिंग लव’ (2019) जैसी हिंदी शॉर्ट फिल्मों में भी नजर आ चुकी हैं।.
  • सोशल मीडिया पर लोकप्रियता: Instagram पर सना के 6.5 मिलियन, जोश ऐप पर 25 मिलियन और Facebook पर 4 मिलियन फॉलोअर्स हैं। उनके हर पोस्ट पर लाखों व्यूज और हजारों कमेंट्स आते हैं।

सना सुल्तान के बारे में रोचक तथ्य (Interesting facts about Sana Sultan)

  • सना सुल्तान को उनकी खूबसूरती और नजाकत के लिए जाना जाता है। खुद शो के होस्ट अनिल कपूर भी उनकी तारीफ करने से खुद को रोक नहीं पाए।
  • सना एक मॉडल, एक्ट्रेस और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर हैं। उन्हें ‘क्वीन खान’ के नाम से भी जाना जाता है।
  • सना ने अपने करियर की शुरुआत 2014-2015 में डबस्मैश और टिकटॉक वीडियो बनाकर की थी। उनके वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुए।
  • सना ने कई पंजाबी म्यूजिक वीडियो और शॉर्ट फिल्मों में काम किया है। उन्होंने मिलिंद गाबा, बी प्राक, शैरी मान जैसे सितारों के साथ म्यूजिक वीडियो में अभिनय किया है।
  • बिग बॉस में सना को ‘जनता की एजेंट’ बनाया गया है। उन्हें एक फोन मिला है जिसमें बिग बॉस घरवालों के बारे में जनता की राय भेजेंगे, जो सना घरवालों को बताएंगी।

सना सुल्तान की सोशल मीडिया लिंक (Sana Sultan social media links)

इंस्टाग्राम प्रोफाइल लिंक👉 Click Me
फेसबुक प्रोफाइल लिंक👉 Click Me

निष्कर्ष

सना सुल्तान खान (Sana Sultan Khan) बिग बॉस के इस सीजन की सबसे दिलचस्प कंटेस्टेंट्स में से एक साबित हो सकती हैं। उनकी मॉडलिंग और सोशल मीडिया पर मजबूत पकड़ के चलते उनके पास घर में अपनी एक अलग पहचान बनाने का मौका है। साथ ही बतौर बिग बॉस एजेंट मिली खास जिम्मेदारी उन्हें घर के खेल को प्रभावित करने का भी मौका देगी। देखना दिलचस्प होगा कि सना इस मौके का फायदा कैसे उठाती हैं और शो में कितना लंबा सफर तय कर पाती हैं। 

Frequently Asked Questions

सना सुल्तान खान कौन हैं? 

सना सुल्तान एक इनफ्लुएंसर और मॉडल हैं जो बिग बॉस ओटीटी सीजन 3 में एक कंटेस्टेंट के रूप में शामिल हुई हैं।

सना सुल्तान को बिग बॉस में क्या खास भूमिका मिली है? 

सना सुल्तान को बिग बॉस ने अपना एजेंट बनाया है और उन्हें बाहर से जानकारी मिलती रहेगी।

सना सुल्तान ने कौन से म्यूजिक वीडियो किए हैं?

सना सुल्तान मिलिंद गाबा के कपल और बी प्राक के रूहेदारियां म्यूजिक वीडियोज में नजर आ चुकी हैं।

साथियों उम्मीद है की आपको सना सुल्तान का जीवन परिचय (Sana Sultan Biography) की यह जानकारी पसंद आयी होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो हमें कमेंट करके जरूर बताना।

roshni writer

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम रोशनी शाक्या है और मैंने पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है।, मैं इस ब्लॉग की लेखिका हूं और इस वेबसाइट के माध्यम से योजना समाचार, बायोग्राफी और सरकारी योजनाओं से संबंधित सभी जानकारी साझा करती हूं। ताकि आपको सही और सटीक जानकारी प्राप्त हो सके।

WhatsApp Channel Join Now
Share This Article
1 Comment