Sana Maqbool Biography in Hindi: सना मकबूल का जीवन परिचय

Roshani Shakya
13 Min Read

Sana Maqbool Biography in Hindi: बिग बॉस ओटीटी 3 (Big Boss OTT3) में शामिल होने वाली कंटेस्टेंट्स में से एक हैं टीवी एक्ट्रेस सना मकबूल खान। उनका नाम सुनते ही फैंस के मन में कई सवाल उठने लगे हैं। क्या आप जानते हैं कि सना मकबूल (Sana Maqbool) खान कौन हैं? वह किन-किन टीवी सीरियल्स और फिल्मों में काम कर चुकी हैं? बिग बॉस के घर में उनका सफर कैसा रहेगा? क्या वह इस शो में अपनी अदाकारी का जादू बिखेर पाएंगी? सना मकबूल खान (Sana Maqbool) का नाम इन दिनों बिग बॉस ओटीटी 3 को लेकर खूब चर्चा में है। मॉडलिंग की दुनिया से अपने करियर की शुरुआत करने वाली सना ने धीरे-धीरे टीवी इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई। सना के बिग बॉस ओटीटी 3 में शामिल होने की खबर ने उनके फैंस में खुशी की लहर दौड़ा दी है। हर कोई यह जानने को बेताब है कि सना घर के अंदर किस तरह का खेल खेलेंगी। 

क्या वह अपने को-कंटेस्टेंट्स के साथ पनपने वाले रिश्तों और विवादों का सामना कर पाएंगी? क्या उनके अंदर बिग बॉस के घर में टिके रहने की क्षमता है? आइए जानते हैं सना मकबूल का जीवन परिचय (Sana Maqbool Biography in Hindi) के बारे में सबकुछ।

सना मकबूल का जीवन परिचय

पूरा नामसना मकबूल
जन्म तिथि13 जून 1993
जन्म स्थानमुंबई भारत
शिक्षामास मीडिया में स्नातक
पिता का नाममकबूल खान
माता का नामजानकारी उपलब्ध नहीं है 
भाई-बहनशफा नईन खान
धर्मइसलाम
राशि चक्र चिन्हमिथुन राशि
सोशल मीडिया👉 Click Me

सना मकबूल खान कौन हैं? (Who is Sana Maqbool Khan?)

सना मकबूल खान (Sana Maqbool) एक लोकप्रिय टीवी अभिनेत्री और मॉडल हैं जो मुंबई, महाराष्ट्र (Maharashtra) की रहने वाली हैं। सना ने 2010 में टीवी शो ईशान: सपनों को आवाज दे से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की और बाद में कई शोज जैसे कितनी मोहब्बत है 2 और इस प्यार को क्या नाम दूं में काम किया। उन्होंने 2014 में तेलुगु फिल्म डिक्कुलू चूडाकु रामय्या और 2017 में तमिल फिल्म रंगून से दक्षिण भारतीय फिल्मों में भी अपनी उपस्थिति दर्ज की। सना ने 2021 में रियलिटी शो खतरों के खिलाड़ी 11 में भी भाग लिया, जहाँ वह सेमीफाइनलिस्ट बनीं। हाल ही में, वह बिग बॉस ओटीटी सीजन 3 में एक प्रतियोगी के रूप में नज़र आ रही हैं।

इसे भी जरूर पढ़िए: चंद्रिका दीक्षित का जीवन परिचय

सना मकबूल का प्रारंभिक जीवन और शिक्षा (Early Life and Education of Sana Maqbool)

सना मकबूल खान (Sana Maqbool) का जन्म महाराष्ट्र (Maharashtra) में हुआ था। वह एक मध्यमवर्गीय परिवार से आती हैं। उनके पिता एक बिजनेसमैन हैं और माता एक हाउसवाइफ। सना का बचपन मुंबई में बीता जहां उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। बचपन से ही वह पढ़ाई में काफी होशियार थीं और स्कूल में हमेशा अच्छे नंबर लाती थीं।

सना ने अपनी स्कूली शिक्षा एक प्रतिष्ठित स्कूल से पूरी की। उन्होंने 12वीं कक्षा में विज्ञान विषय से अच्छे अंक प्राप्त किए। स्कूल के दिनों में सना को एक्टिंग और डांस का शौक था। वह स्कूल के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती थीं। उनके शिक्षकों ने उनकी प्रतिभा को पहचाना और उन्हें प्रोत्साहित किया। स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद सना ने कॉलेज में दाखिला लिया। उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय से बैचलर ऑफ मास मीडिया (BMM) की पढ़ाई की। कॉलेज के दिनों में भी सना सांस्कृतिक कार्यक्रमों में एक्टिव रहती थीं। उन्होंने कई इंटर-कॉलेज कॉम्पिटिशन में हिस्सा लिया और अवॉर्ड जीते। कॉलेज की पढ़ाई के दौरान ही सना ने मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखा। उन्होंने कुछ प्रिंट शूट्स और टीवी विज्ञापनों में काम किया। लेकिन उनका मुख्य फोकस अपनी पढ़ाई पूरी करने पर था। BMM की डिग्री हासिल करने के बाद सना ने एक्टिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाने का फैसला किया।

इसे भी जरूर पढ़िए: शिवानी कुमारी का जीवन परिचय

सना का बचपन और शिक्षा काल उनके लिए काफी महत्वपूर्ण रहा। उनके माता-पिता ने हमेशा उनका साथ दिया और उन्हें अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित किया। सना की मेहनत और लगन ने उन्हें आगे बढ़ने में मदद की। आज वह एक सफल अभिनेत्री और मॉडल हैं जिन्होंने अपने दम पर अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

सना मकबूल खान का परिवार और शादी (Sana Maqbool Khan Family and Marriage)

सना मकबूल खान (Sana Maqbool Khan) का जन्म 1993 में मुंबई, महाराष्ट्र में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। उनके पिता मोहम्मद अफसर मकबूल खान एक व्यवसायी हैं और उनकी माता एक गृहिणी हैं। सना ने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई के जामनाबाई नरसी स्कूल से की और जय हिंद कॉलेज से मास मीडिया में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। सना मकबूल खान ने अब तक शादी नहीं की है लेकिन उनका नाम  विशाल आदित्य सिंह (Vishal Aditya Singh) के साथ जोड़ा जाता है विशाल आदित्य सिंह भी मशहूर टेलीविजन एक्टर हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक हादसे में सना के चेहरे पर उनके पालतू कुत्ते ने काट लिया था, जिसकी वजह से उन्हें प्लास्टिक सर्जरी करवानी पड़ी थी। इसके अलावा, सना कुछ सालों तक डिप्रेशन का भी सामना कर चुकी हैं।

सना मकबूल का करियर (Sana Maqbool career)

सना मकबूल खान (Sana Maqbool Khan), जो एक मॉडल, अभिनेत्री और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर हैं, मुंबई, महाराष्ट्र (Maharashtra) से हैं और 2010 से काम कर रही हैं। सना ने अपने करियर की शुरुआत 2010 में टीवी शो ‘ईशान: सपनों को आवाज दे’ से की थी और ‘कितनी मोहब्बत है 2’ और ‘इस प्यार को क्या नाम दूं’ जैसे शोज में भी नजर आईं।

2012 में सना ने मिस इंडिया प्रतियोगिता में भाग लिया और फेमिना मिस ब्यूटीफुल स्माइल का खिताब जीता। 2014 में उन्होंने तेलुगु फिल्म ‘डिक्कुलु चूडाकु रामय्या’ से डेब्यू किया और 2017 में ए आर मुरुगादॉस द्वारा निर्मित तमिल फिल्म ‘रंगून’ से तमिल सिनेमा में कदम रखा। 2017 में ही सना ने ‘आदत से मजबूर’ से टीवी पर वापसी की। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा, “जब मैं टेलीविजन इंडस्ट्री से चली गई, मैं फिल्मों में हाथ आजमाना चाहती थी। मैंने एक तेलुगु और एक तमिल फिल्म की जो हाल ही में रिलीज हुईं और अच्छा प्रदर्शन किया। लेकिन मैं अपनी उम्र के किरदार निभाना चाहती थी।” 2019 में ‘विष’ में विशाल विशिष्ठ के साथ काम करने के बाद सना को लोकप्रियता मिली। उन्होंने ‘फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी 11’ (2021) में भी भाग लिया और सेमीफाइनलिस्ट रहीं। सना को म्यूजिक वीडियोज जैसे शैरी मान का ‘दिलवाले’, काका का ‘गुस्ताखी’, बी प्राक का ‘रूहेदारियां’ और जैजी बी व मिलिंद गाबा का ‘जोड़ी’ के लिए भी जाना जाता है। संगीत में योगदान के लिए उन्हें 2023 में दादा साहेब फाल्के आइकॉन अवॉर्ड फिल्म्स इंटरनेशनल दुबई में ‘शाइनिंग स्टार ऑफ द ईयर’ पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया।

इसे भी जरूर पढ़िए: Rapper Naezy Biography in Hindi

सोशल मीडिया पर सना काफी एक्टिव हैं, उनके इंस्टाग्राम पर 6.5 मिलियन और फेसबुक पर 4 मिलियन फॉलोअर्स हैं। अब वे ‘बिग बॉस ओटीटी 3’ में हिस्सा लेने जा रही हैं जो अनिल कपूर द्वारा होस्ट किया जा रहा है।

सना मकबूल की उपलब्धियां (Achievements of Sana Maqbool)

  • 2014 में सना ने तेलुगु फिल्म ‘डिक्कुलु चूडाकु रामय्या’ से फ़िल्मी डेब्यू किया था और 2017 में ए.आर. मुरुगादॉस द्वारा निर्मित तमिल फिल्म ‘रंगून’ से तमिल सिनेमा में कदम रखा। 
  • सना ने 2021 में रियलिटी शो ‘फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी 11’ में हिस्सा लिया और सेमीफाइनलिस्ट बनीं। इससे उन्हें काफी लोकप्रियता मिली।
  • लगभग 3 साल के अंतराल के बाद, सना ने ‘बिग बॉस ओटीटी 3’ के साथ टीवी पर वापसी की है। उन्हें आखिरी बार 2021 में सुपरनैचुरल ड्रामा ‘विष’ में देखा गया था।

सना मकबूल के बारे में रोचक तथ्य (Interesting facts about Sana Maqbool)

  • मुंबई की रहने वाली सना मकबूल ने 2010 से टीवी इंडस्ट्री में काम करना शुरू किया। उन्होंने “ईशान: सपनों को आवाज दे” से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की।
  • सना ने 2012 में मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और फेमिना मिस ब्यूटीफुल स्माइल का खिताब जीता। उनकी खूबसूरत मुस्कान ने सभी का दिल जीत लिया।
  • उन्होंने “कितनी मोहब्बत है 2”, “इस प्यार को क्या नाम दूं” और “आदत से मजबूर” जैसे हिट टीवी शोज में काम किया है। इन शोज ने उन्हें घर-घर में मशहूर बना दिया।
  • 2014 में सना ने तेलुगु फिल्म “डिक्कुलु चूडाकु रामय्या” से अपना डेब्यू किया और 2017 में एआर मुरुगादॉस की तमिल फिल्म “रंगून” में नजर आईं। उन्होंने साउथ सिनेमा में भी अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया।
  • सना ने 2021 में रोहित शेट्टी के स्टंट बेस्ड रियलिटी शो “खतरों के खिलाड़ी 11” में हिस्सा लिया और सेमीफाइनलिस्ट बनीं। उनके जज्बे और हिम्मत ने सभी को प्रभावित किया।
  • कुछ समय पहले सना ने गैर-शराबी हेपेटाइटिस (लिवर रोग) से जूझने के बारे में खुलकर बात की और उन्हें रोते हुए देखा गया। उन्होंने कहा कि 2021 में उनके लिए बिस्तर से उठना भी मुश्किल हो गया था। लेकिन अब वो पूरी तरह ठीक हैं।

सना मकबूल खान की सोशल मीडिया लिंक  (Social media links of Sana Maqbool Khan)

इंस्टाग्राम प्रोफाइल लिंक👉 Click Me
ट्विटर(X) प्रोफाइल लिंक👉 Click Me

निष्कर्ष 

सना मकबूल खान ने टीवी और फिल्मों में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। अब 3 साल बाद वो ‘बिग बॉस ओटीटी 3’ के ज़रिये टीवी पर वापसी कर रही हैं। सना के प्रशंसक उनके इस नए सफ़र को लेकर काफी उत्साहित हैं और उम्मीद है कि वो इस शो में अपने दमदार अंदाज़ से सबका दिल जीतेंगी।

Frequently Asked Questions

सना मकबूल खान कौन हैं? 

सना मकबूल खान एक मॉडल और अभिनेत्री हैं, जो ‘इस प्यार को क्या नाम दूं’, ‘कितनी मोहब्बत है 2’ और ‘आदत से मजबूर’ जैसे टीवी शोज़ में नज़र आ चुकी हैं। वह अब ‘बिग बॉस ओटीटी 3’ में भाग लेने जा रही हैं।

सना मकबूल खान ने अपना करियर कैसे शुरू किया? 

सना ने 2009 में MTV के रियलिटी शो ‘टीन डीवा’ से अपने करियर की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने 2012 में फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में भाग लिया और ‘फेमिना मिस ब्यूटीफुल स्माइल’ का खिताब जीता।

सना मकबूल खान ने किन फिल्मों में काम किया है? 

सना ने 2014 में तेलुगु फिल्म ‘डिक्कुलु चूडाकु रामय्या’ से अपने फिल्मी सफर की शुरुआत की। 2017 में उन्होंने ए.आर. मुरुगादॉस द्वारा निर्मित तमिल फिल्म ‘रंगून’ में भी अभिनय किया।

सना मकबूल खान ने क्या नाम बदला है? 

सना ने मनोरंजन उद्योग में कई सना खान होने के कारण 2014 में अपना नाम बदलकर सना मकबूल खान कर लिया था।

roshni writer

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम रोशनी शाक्या है और मैंने पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है।, मैं इस ब्लॉग की लेखिका हूं और इस वेबसाइट के माध्यम से योजना समाचार, बायोग्राफी और सरकारी योजनाओं से संबंधित सभी जानकारी साझा करती हूं। ताकि आपको सही और सटीक जानकारी प्राप्त हो सके।

WhatsApp Channel Join Now
Share This Article
2 Comments